विशेष

PM Kisan के साथ अब ले सकेंगे 36 हजार सालाना का लाभ, जानिए क्या है तरीका…

किसानों के लिए केंद्र की मोदी सरकार की तरफ़ से एक अच्छी ख़बर है। जी हां मोदी सरकार (Modi government) की तरफ से किसानों की इनकम बढ़ाने के लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं। इन योजनाओं में सबसे मुख्य है पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi)। इस योजना के तहत देशभर के किसानों के बैंक अकाउंट में सालाना 6000 रुपये भेजे जाते हैं और ये पैसे साल में तीन बराबर किस्तों में ट्रांसफर किए जाते हैं। वहीं जो किसान इस योजना का फायदा उठा रहे हैं, उनके लिए एक खुशखबरी है। बता दें कि अब इन किसानों को 6000 नहीं बल्कि सालाना 36000 रुपये मिल सकते हैं।

Narendra

ऐसे में अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो आपको भी हर महीने 3000 रुपये मिल सकते हैं। जानिए इसके लिए आपको क्या करना होगा।

Kisan

जानें कैसे मिलेंगे 36,000 रुपये…

गौरतलब हो कि PM kisan Man dhan Yojna के तहत किसानों को पेंशन दी जाती है। इस योजना के तहते किसान की उम्र 60 साल पूरी होने के बाद हर महीने 3,000 रुपए पेंशन (Kisan pension) मिलती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं है।

Modi Government

कौन-कौन ले सकता है इस योजना का लाभ…

1) इस योजना का लाभ 18 से 40 साल का कोई भी किसान उठा सकता है।

2) इसके तहत किसान के पास अधिक से अधिक 2 हेक्टेयर खेती योग्य जमीन होनी चाहिए।

3) योजना के तहत कम से कम 20 साल और अधिक से अधिक 40 साल तक 55 रुपये से 200 रुपए तक मासिक पैसा देना होता है। यह किसान के उम्र के हिसाब से तय होता है।

Modi Government

4) 18 साल की उम्र में जुड़ने वाले किसानों को मासिक 55 रुपए देय होगा।

5) अगर 30 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ते हैं तो 110 रुपए जमा करने होंगे।

6) अगर आप 40 की उम्र में जुड़ते हैं तो हर महीने 200 रुपए जमा करने होंगे।

वहीं आपको बता दें अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा ले रहे हैं तो उन पैसों को आप पीएम किसान मानधन योजना (PM Mandhan scheme) में कटवा सकते हैं।

कब आती हैं किस्तें जानिए…

Modi Government

बता दें कि मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को PM kisan Samman Nidhi Yojna शुरू की थी और इस स्कीम के तहत सरकार छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपए तीन किस्तों में देती है। पहली किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है।

Back to top button