राजनीतिसमाचार

मोदी सरकार हर भारतीय को देगी यूनीक हेल्थ ID, बहुत आसान हो जाएगा मेडिकल सुविधाएं पाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समय समय पर देश की जनता की भलाई के लिए नई नई योजनाएं लाते रहते हैं। इसी कड़ी में अगले सप्ताह पीएम मोदी एक और बड़ी योजना स्टार्ट करने वाले हैं। इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन (Pradhan Mantri Digital Health Mission)। मोदीजी यह योजना 27 सितंबर को लॉन्च करेंगे। इस योजना के अंतर्गत हर भारतीय नागरिक को एक यूनिक हेल्थ ID प्रदान की जाएगी।

Narendra

इस यूनीक हेल्थ आईडी में आपका संपूर्ण हेल्थ रिकॉर्ड होगा। इस योजना का उद्देश्य भारत की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली (Indian Health Care System) को और बेहतर करना है। यह हेल्थकेयर की आवश्यकताओं का वन-स्टॉप सॉल्यूशन बन जाएगा। इससे हेल्थकेयर सर्विस देने वाले संस्थानों तक आपकी सेहत संबंधी जानकारी पहुंचाना और भी आसान हो जाएगा। वहीं हेल्थकेयर सर्विस प्रोवाईडर्स की जवाबदेही भी बढ़ेगी।

Digital Health ID

यूनीक हेल्थ आईडी (Digital Health ID) को आपके आधार कार्ड या मोबाइल नंबर की सहायता से बनाया जा सकेगा। यह 14 अंकों का एक नंबर होगा जिसे रैंडम तरीके से जनरेट किया जाएगा। इन 14 अंकों की सहायता से कुछ ही सेकंड में व्यक्ति का पूरा हेल्थ रिकॉर्ड देखा जा सकेगा। इससे आम जनता को भी डिजिटल रूप में अपना हेल्थ रिकॉर्ड रखने में आसानी होगी।

Narendra

कुछ लोगों ने यह सवाल भी किए कि आधार नंबर को ही यूनिक हेल्थ आईडी के रूप में इस्तेमाल क्यों नहीं किया जा सकता? मंत्रालय ने इसका जवाब पहले ही दे रखा है। उनके अनुसार आधार को सिर्फ उन स्थानों पर लिंक करना आवश्यक है जहां डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर की बात हो। इसका उपयोग कहीं और नहीं किया जा सकता है।

Digital Health ID

प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन (Pradhan Mantri Digital Health Mission) स्कीम को पहले नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (NDHM) नाम दिया गया था। यदि आप वर्तमान में NDHM की वेबसाइट पर जाएंगे तो आपको वहाँ हेल्थ आईडी बनाने का ऑप्शन मिल जाएगा। हालांकि अभी सिर्फ केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली, और दमन और दीव, लद्दाख, लक्षद्वीप और पुडुचेरी राज्यों के निवासी ही इसे बना सकते हैं।

Digital Health ID

दरअसल प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन अभी एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चलाया जा रहा है। ऐसे में केंद्र शासित प्रदेशों में इसके आंकड़े जुटाए जा रहे हैं। हालांकि जल्द ही ये सुविधा देश के सभी राज्यों में उपलब्ध हो जाएगी। यह योजना भारतीय मेडिकल इंडस्ट्री में एक बहुत बड़ा बदलाव होगा। इसका सीधा लाभ जनता को मिलेगा।

वैसे आपको प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन योजना कैसी लगी हमे कमेंट कर जरूर बताएं।

Back to top button