राजनीति

पीएम नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा, मोदी-मोदी के नारों से गूंजा एयरपोर्ट। देखें तस्वीरें…

तीन दिन के अमेरिकी दौरे पर पहुँचें पीएम मोदी, प्रवासियों ने किया प्रधानमंत्री का ज़ोरदार स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिवसीय यात्रा के लिए भारतीय समयानुसार गुरुवार तड़के अमेरिका पहुंच गए हैं। जी हां पीएम मोदी का विशेष विमान वाशिंगटन डीसी के ज्वाइंट बेस एंड्रयूज पर हल्की बारिश के बीच उतरा। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी विशेष विमान से छाता लेकर बाहर निकले और लोगों का अभिवादन किया। बता दें कि प्रधानमंत्री के साथ विशेष विमान में एनएसए अजित डोभाल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला समेत सरकार के उच्च अधिकारी भी पहुंचे हैं।

वहीं अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी की। उनके साथ रक्षा अधिकारी ब्रिगेडियर अनूप सिंघल, एयर कमोडोर अंजन भद्र, नौसेना कोमोडोर निर्भया बापना और अमेरिकी उप प्रबंधन और संसाधन मंत्री टीएच ब्रायन मैककॉन ने स्वागत किया।


बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री का यह दौरा हो रहा है। पीएम मोदी बुधवार को राजधानी दिल्ली से एयर फोर्स-1 बोईंग 777-337 ईआर विमान से अमेरिका के लिए रवाना हुए। वह शुक्रवार को अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडन से आमने-सामने मुलाकात करेंगे। शुक्रवार को ही बाइडन क्वाड देशों के पहले सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। गौरतलब हो कि इस सम्मलेन में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा भी भाग लेंगे।

मोदी-मोदी के नारों से गूंजा एयरपोर्ट…


बता दें कि वाशिंगटन डीसी के ज्वाइंट बेस एंड्रयूज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहुंचने का इंतजार करते हुए अमेरिका में रह रहे भारतीय समुदाय के लोग हल्की बारिश के बीच भारत का राष्ट्रीय ध्वज पकड़े हुए नजर आए। ये लोग यहां पीएम मोदी के पहुंचने का बेसर्बी से इंतजार कर रहे थे। लोग भारत का राष्ट्रीय ध्वज पकड़कर मोदी-मोदी का जयकारा लगाते हुए दिखे।


वहीं पीएम मोदी भी विमान से उतरने के बाद स्वागत करने का इंतजार कर रहे लोगों से मिले। कोरोना संक्रमण के डर के बावजूद पीएम मोदी ने लोगों के बीच जाकर उनका अभिवादन किया और उनसे हाथ मिलाया।

कमला हैरिस से आज मिलेंगे पीएम मोदी…


गौरतलब हो पीएम मोदी अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से आज मुलाकात करेंगे। इतना ही नहीं पीएम मोदी आज गुरुवार को पांच बड़ी कंपनियों- क्वालकॉम (Qualcomm), एडोब (Adobe), फर्स्ट सोलर, जनरल एटॉमिक्स और ब्लैकस्टोन के सीईओ से भी मुलाकात करेंगे। इसके बाद वह करीब 11 बजे (IST) विलार्ड होटल में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात करेंगे।


इसके बाद पीएम मोदी करीब साढ़े बारह बजे (IST) अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिलने के लिए आइजनहावर एक्जक्यूटिव ऑफिस के लिए रवाना होंगे। प्रधानमंत्री अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात के दौरान दोनों देशों के बीच विभिन्न मुद्दों, खासकर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग की संभावनाएं तलाशेंगे। वहीं शनिवार को पीएम मोदी यूएनजीए के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे।

यूएनजीए के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी…

बाइडन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद दोनों नेता पहली बार एक दूसरे के आमने-सामने बैठ कर वार्ता करेंगे। अपनी यात्रा के आखिरी पड़ाव पर प्रधानमंत्री वाशिंगटन के सभी कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद 24 सितंबर की शाम न्यूयॉर्क पहुंचेंगे जहां वह अगले दिन यूएनजीए के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे।


वहीं प्रधानमंत्री का अमेरिका के प्रमुख कंपनियों के शीर्ष पदाधिकारियों से भी मिलने का कार्यक्रम है। क्वाड समूह में अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं। बैठक के जरिए अमेरिका हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सहयोग और समूह के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने का मजबूत संकेत देना चाहता है।

Pm Modi in America

पहले क्वाड लीडर्स सम्मेलन में भाग लेंगे पीएम मोदी…


बता दें कि पीएम मोदी वाशिंगटन में व्यक्तिगत रूप से हो रहे पहले क्वाड लीडर्स सम्मेलन में भाग लेंगे और द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। इसके बाद वे न्यूयार्क के लिए रवाना होंगे जहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में हिस्सा लेंगे और उसे संबोधित करेंगे।

Pm Modi in America

भारतीय समुदाय का मोदी ने जताया आभार…


वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा कि गर्मजोशी से स्वागत के लिए भारतीय समुदाय का आभारी हूं। हमारा प्रवासी हमारी ताकत है। मोदी ने कहा कि यह काबिले तारीफ है कि कैसे प्रवासी भारतीयों ने दुनिया भर में अपनी पहचान बनाई है। आख़िर में बताते चलें कि प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं में बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासियों की सभाएं तथा बैठकें उनके कार्यक्रम का अहम हिस्सा रही हैं, लेकिन कोविड-19 संबंधी मौजूदा हालात के कारण प्रधानमंत्री इस बार कोई बड़ी सभा संभवत: नहीं करेंगे। भारतीय-अमेरिकियों के बीच मोदी काफी लोकप्रिय है। अमेरिका की जनसंख्या में लगभग 1.2 प्रतिशत से अधिक लोग भारतीय-अमेरिकी हैं और इस बार मोदी प्रवासियों को संबोधित नहीं करेंगे।

Back to top button