विशेष

BITCOIN से एक झटके में कमा लिए 216 करोड़ रुपए, आप भी कम निवेश से ही कमा सकते हैं लाखों रुपए

बिटकॉइन एक ऐसी चीज है जो आपको फर्श से अर्श तक पहुंचा सकती है। लेकिन साथ ही कहा जाता है कि अगर यह नीचे गया तो आपको अर्श से फर्श पर भी ला सकता है। जिन लोगों ने बिटकॉइन के शुरुआती दौर में इसमें निवेश किया था वह आज अरबपति बन चुके हैं। इससे किसी ने बहुत ज्यादा पैसा कमाया तो कुछ को गवाना भी पड़ा। बिटकॉइन के तेजी से उतार-चढ़ाव के चलते लोग इसमें निवेश करने से डरते हैं और पहले तो बिटकॉइन में निवेश करने को गलत ही माना जाता था। लेकिन अब एक ऐसे खाते के बारे में पता चला है जिसने 9 साल पहले कुछ लाख रुपए ही निवेश किए थे और आज बिटकॉइन की वजह से उसने दो अरब से ज्यादा रुपए कमा लिए हैं।

इस खाते ने इतना मुनाफा कमाया है कि इसे व्हेल अकाउंट में शामिल कर लिया गया है। बात उस वक्त की है जब बिटकॉइन नया-नया था इसकी शुरुआत 2009 में हुई थी और जिस शख्स ने अरबों रुपए कमाए हैं उसका खाता 2012 में खोला गया था। उस वक्त उसने इसमें केवल छोटा सा निवेश करते हुए केवल 13.30 डॉलर यानी 919 रुपए में 616 बिटकॉइन खरीदे थे। जिसकी कुल कीमत 8195 डॉलर जो कि भारतीय करेंसी में 6 लाख रुपए थी।

हालांकि ऐसा लगता है कि बिटकॉइन खरीदने के बाद व्यक्ति उनको हमेशा के लिए भूल चुका था या यूं कहे उसे पता था कि यह कुछ सालों बाद यह बंपर मुनाफा देगा। 2012 में खाता खोलने और बिटकॉइन खरीदे जाने के बाद से ही यह 9 सालों तक स्लीप मोड में चला गया। अब इतने सालों बाद जब खाता खुला तो निवेशक की आंखें फटी की फटी रह गई उसे भरोसा ही नहीं हुआ कि उसने 9 साल पहले जो निवेश किया था उसमें अब 15-20 नहीं बल्कि 358,655 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो चुकी है और 6 लाख का निवेश छप्पर फाड़ मुनाफे के साथ 216 करोड़ रुपए हो चुका है।

हालांकि जब से यह खाता वापस एक्टिव हुआ है तब से इसमें लगातार लेनदन हो रहे हैं और अब इसमें 25 डॉलर ही बचे हैं। शायद निवेशक ने इन बिटकॉइन के जरिए अलग अलग क्षेत्रों में कोई बड़ा निवेश किया है। यह रिपोर्ट बिटकॉइन पर नजर रखने वाली एजेंसी ब्लॉकचेन डॉट कॉम ने पब्लिश की है। इससे अब इतना तो साफ है कि जिन्होंने पहले ही बिटकॉइन का भविष्य देखते हुए निवेश कर दिया था वह आज मोटा मुनाफा कमा चुके हैं।

व्हेल अकाउंट

दरअसल व्हेल अकाउंट ऐसे अकाउंट होते हैं जो लंबे समय से स्लीप मोड में होते हैं और अचानक से उनमे मोटी रकम का लेनदेन होने लगता है। अत्यधिक लेनदेन के चलते हैं इन पर नज़र रखी जाती है क्योंकि ब्लॉकचेन मार्केट बहुत ही अस्थिर और उतार-चढ़ाव वाला होता है इसलिए लोकप्रिय और विवादित खातों पर नजर रखी जाती है।

हालांकि ऐसा नहीं है कि यह पहली बार हो रहा हो जब इतनी बड़ी राशि लंबे समय तक स्लीप मोड में रहने के बाद तेजी से ट्रांसफर हो रही हो। जुलाई में ही ऐसे कुछ खातों के बारे में व्हेल अलर्ट जारी किया गया था जो लंबे समय से इनएक्टिव है और अचानक एक्टिव हो गए। इनमें एक अकाउंट से लगभग 250 करोड़ के 971 बिटकॉइन्स का ट्रांजैक्शन हुआ था। जबकि एक दूसरे समूह ने 62,789 करोड़ के बिटकॉइन खरीदे थे।

Back to top button