विशेष

IRCTC लांच कर रहा है देश का पहला स्वदेशी क्रूज़ शुरू, आप भी सस्ते में ले सकते हैं मजे

भारतीय टूरिस्म इंडस्ट्री में भी अब स्वदेशी रंग नजर आ रहा है। हाल ही में आईआरसीटीसी ने अपना स्वदेशी क्रूज़ लाइनर कॉर्डेलिया लॉन्च किया है। इसके जरिए समुद्र में देश के अलग-अलग हिस्सों में छुट्टियां मनाई जा सकेगी। खास बात यह है कि स्वदेशी होने के चलते इसके अंदर सुविधाएं तो अंतरराष्ट्रीय है लेकिन यह काफी किफायती भी है। शनिवार को आईआरसीटीसी ने इसे मुंबई से लांच किया। आइए आपको इसकी सुविधाओं और कीमत से रूबरू कराते हैं क्योंकि कि आप भी इस स्वदेशी क्रूज़ में वीकेंड मनाने के बारे में सोच सकते हैं।

IRCTC के इस कॉर्डेलिया क्रूज़ का संचालन वॉटरवेज लीजर टूरिज्म प्राइवेट लिमिटेड करती है। करार के तहत कोरिया क्रूज भारत में पहले स्वदेशी लग्जरी क्रूज लाइन का प्रमोशन और साथ में मार्केटिंग भी करेगी। आईआरसीटीसी का उद्देश्य इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करना है।  फिलहाल मुंबई से चलने वाले इस क्रूज़ को जल्द ही विस्तार दिया जाएगा और बाद में यह पर्यटकों को अंतरराष्ट्रीय सैर भी करवाएगा। फिलहाल पहले चरण में गोवा दीव, कोच्चि लक्ष्यद्वीप और श्रीलंका शामिल है। दूसरे चरण में चेन्नई से चलकर कोलंबो, गाले, त्रिकोमाली, जाफना जैसे श्रीलंकाई पर्यटन स्थल भी शामिल किए जाएंगे।

सुविधाएं

किसी फाइव स्टार क्रूज़ की तरह दिखने वाले इस स्वदेशी क्रूज़ में स्विमिंग पूल, रेस्टोरेंट्स, सिनेमा, जिम, बार, थिएटर समेत कईं फाइव स्टार सुविधाएं मौजूद हैं। क्रूज में ही बच्चों के लिए अलग से चाइल्ड जोन भी दिया गया है। जरूरत पड़ने पर आवश्यक मेडिकल सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी, मेहमानों के खास अनुभव के चलते क्रूस पर सफर करने वाले लोगों की संख्या सीमित ही रखी जाएगी। स्वदेशी क्रूज़ के जरिए देश में क्रूज़ संस्कृति को बढ़ावा देने की कोशिश की जा रही है।

कैसे होगी बुकिंग

इसके लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर जाना होगा। इसी होमपेज पर अलग से क्रूज़ का विकल्प मिलेगा, यहीं पर जैसे ट्रेन के लिए बुकिंग की जाती है वैसे ही जगह तारीख और समय का स्लॉट सिलेक्ट करना होगा। जैसे ही आप पूछी गई जानकारी दर्ज करेंगे उपलब्ध क्रूज़ और उससे जुड़ी दूसरी जानकारी मिल जाएगी। यह मिलते ही आपको शेड्यूल करने के लिए Itinerary Details पर क्लिक करना होगा इसमें जानकारी डालने के बाद पेमेंट का ऑप्शन होगा। पेमेंट करते ही आपकी बुकिंग कंफर्म हो जाएगी।

ऑफर्स

कॉर्डियल क्रूज में सफर करने के 2 रात 3 दिन का न्यूनतम किराया 19, 898 रुपए। 4 रात 5 दिन छुट्टी मनाने के लिए 44894 रुपए रहेगा। ओसन, बालकनी और कॉटेज व्यू जैसी अलग-अलग सुविधाओं के लिए अलग-अलग दाम तय किए गए हैं।

क्रूज़ शेड्यूल

2 रात – (मुंबई-गोवा-मुंबई), (केरल-मुंबई), (केरल-दीव-मुंबई)

3 रात – (कोच्चि लक्षदीप मुंबई), (मुंबई लक्षदीप मुंबई), (गोवा मुंबई लक्षदीप गोवा)

4 रात – (मुंबई लक्षदीप मुंबई)

5 रात- (चेन्नई कोलंबो गाले त्रिंकोमाली चेन्नई) ये दूसरे चरण का हिस्सा है।

Back to top button