विशेष

23 दिन की बच्ची मां के बगल में सोते हुए चल बसी, महिला को भनक भी नहीं लगी, आप न करे ये गलती

बच्चे बहुत नाजुक होते हैं। उन्हें लेकर एक छोटी सी गलती भी हमे भारी पड़ सकती है। खासकर जब बच्चा नवजात हो तो उसका पल पल पर ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। वैसे तो हर मां अपने नवजात शिशु का बहुत नाजों से ध्यान रखती है, लेकिन फिर भी अज्ञानता या लापरवाही के चलते मां से कुछ ऐसी गलती हो जाती है जो बच्चे के लिए बुरी साबित होती है। अब बंगाल के कोलकाता शहर की इस दिल दहला देने वाली घटना को ही ले लीजिए।

दरअसल कोलकाता में एक मां अपनी 23 दिन की बच्ची को लेकर पास ही सोई थी। लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ कि सुबह होने के पहले ही मासूम की सांसे थम गई। बेटी को अचेत हालत में देख मां का कलेजा बाहर को आ गया। वह रात में ही घरवालों के साथ बेटी को लेकर अस्पताल भागी, लेकिन अफसोस की बहुत देर हो गई थी। डाक्टरों ने उसकी नवजात बेटी को मृत घोषित कर दिया। जब बेटी की मौत की वजह सामने आई तो इसमें मां की एक गलती पता चली। अब दुखयारी मां अपनी इस छोटी सी गलती पर फुट फुटकर रो रही है।

दरअसल ये मार्मिक मामला कोलकाता के प्रगति थाने इलाके का है। यहां दिवाकर मंडल की रहने वाली अपर्णा दास नाम की एक महिला 23 दिनों पहले ही मां बनी थी। घर में बच्ची की किलकारी गूंजने से हर कोई खुश था। फिर शनिवार की रात अपर्णा अपनी बच्ची को लेकर बिस्तर पर सोई। उसे डर था कि नींद में बच्ची पलंग से नीचे न गिर जाए, इसलिए उसने बच्ची के बगल में एक के ऊपर एक कई तकिये लगा दिए। लेकिन मां को अपनी यही चालाकी भारी पड़ गई।

रात में बच्ची का मुंह किसी तरह तकिये के नीचे दब गया। वह ठीक से सांस नहीं ले पाई। इसके चलते उसकी नींद में ही मौत हो गई। रात को करीब तीन बजे मां की नींद खुली। उसने बेटी को खूब हिलाया डुलाया लेकिन उसकी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। इसके बाद घबराई मां ने घरवालों को रात में ही जगाया। सभी बच्ची को लेकर अस्पताल गए। यहां डाक्टरों ने उन्हें बताया कि बच्ची अब इस दुनिया में नहीं रही है।

बच्ची की मौत की खबर से पूरे परिवार में मातम छा गया। उन्हें यकीन नहीं हुआ कि उनके घर जो लक्ष्मी आई थी वह एक महीने के अंदर ही वापस चली गई। मां का तो रो रोकर बहुत बुरा हाल है। वह बार बार बेटी की मौत के लिए खुद को ही जिम्मेदार मान रही है। उसे क्या पता था कि जिन तकियों को वह बेटी की सेफ़्टी के लिए रख रही है वही उसकी लाड़ली की जान ले लेंगे।

इस घटना से आप भी सिख लें। रात में जब बच्चा सोए तो इस बात का खास ख्याल रखें कि उसका तकिये या आपके स्तन से दम न घुटे। इसके पहले एक ऐसी घटना भी सामने आई थी जब बच्चे को स्तनपान कराते हुए मां की आंख लग गई थी और बच्चा मां के स्तन के नीचे ही दम घुटने की वजह से मर गया था।

Back to top button