दिलचस्प

8 वीं क्लास की इस लड़की की Handwriting देखकर कंप्यूटर भी शर्मा जाए , मुंह से निकलेगा वाह

कहा जाता है प्रतिभा को चाहे जितना छुपा लो वो अपना रास्ता तलाश कर खुद ही खुलकर सामने आ ही जाती है। स्कूल में बच्चों को अगर सबसे पहले कुछ सिखाया जाता है तो वो है सुंदर अक्षर बनाना, जिस छात्र की राइटिंग अच्छी होती है उसे उतनी ही तारीफ मिलती है, अच्छी लिखावट का पढ़ने वाले पर भी अच्छा असर होता है। ऐसी ही आठवीं कक्षा की एक छात्रा की लिखावट इन दिनों सोशल मीडिया पर सेंसेशन बनी हुई है जिसने सुंदर हैंडराइटिंग के सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। ‌‌‌‌बच्ची की राइटिंग को देखकर लोगों के मुंह से केवल WOW निकल रहा है वो इसे देखकर यकीन नहीं कर पा रहे हैं।

दुनिया की सबसे खूबसूरत लिखावट

इन खूबसूरत अक्षरों को बनाने वाली बच्ची का नाम है प्रकृति मल्ला वह नेपाल की रहने वाली हैं और केवल आठवीं कक्षा में पढ़ती हैं। प्रकृति ने नेपाल में नेशनल लेवल हैंड राइटिंग कंपटीशन पेनमैनशिप जीता था। नेपाल सरकार ने उनके हस्ताक्षर को देश के सबसे खूबसूरत हस्ताक्षर के रूप में दर्ज किया है। प्रकृति की इस लिखावट को देखकर हर कोई कायल है और उनकी राइटिंग देखने के बाद सभी के मुंह से बस यही निकलता है कि कोई इतना अच्छा और इतना बराबर अक्षर बनाकर कैसे लिख सकता है।

प्रकृति मल्ला नेपाल के ही भक्तपुर में रहती हैं जब उन्होंने 2017 में यह पेनमैनशिप कंपटीशन जीता था तब वह आठवीं कक्षा में थी। वो भक्तपुर के ही सैनिक आवासीय स्कूल में पढ़ती है। प्रकृति ने फिलहाल दुनिया की सबसे खूबसूरत हैंडराइटिंग का कोई कॉन्पिटिशन तो नहीं जीता है लेकिन उनके बारे में कहा जाता है कि यह राइटिंग दुनिया की सबसे खूबसूरत राइटिंग में से एक है। उनकी हैंडराइटिंग को देखकर भी ऐसा ही लगता है कि क्या कोई इससे खूबसूरत लिख सकता है। प्रकृति को उनकी मोतियों के अक्षर जैसी सुंदर हैंडराइटिंग के लिए देश में कईं जगह सम्मानित किया जा चुका है। आश्चर्य की बात है कि उनके लेखन की जो तस्वीरें वायरल हुई इसकी खबर उन्हें बहुत बाद में लगी।

जानी-मानी लीडरशिप कोच किरस्टीन फर्ग्यूसन ने प्रकृति की तारीफ करते हुए लिखा था कि ” यह नेपाल की 8 साल की बच्ची की हैंडराइटिंग है जिसे दुनिया की सबसे खूबसूरत लिखावट माना गया है।”


2 घंटे अभ्यास

प्रकृति के बारे में कहा जाता है कि वह रोजाना दो घंटे इसका अभ्यास करती हैं इसी कारण उनकी लिखावट इतनी अच्छी हुई है। सोशल मीडिया यूजर्स ने उनकी राइटिंग देखने के बाद कहा इतनी सुंदर हैंडराइटिंग को तो कंप्यूटर का फोंट बनाकर प्रोग्राम करना चाहिए। ‌‌ कुछ लोग इसकी बारीकियों को पकड़कर कह रहे हैं कि इस राइटिंग में एक-एक अक्षर बराबर दूरी के साथ लिखा गया है हर अल्फाबेट को एक जैसा बनाया गया है, कोई इसके मींस बनाकर कह रहा है कि इस दुनिया में तो कम से कम ऐसा कोई लिख ही नहीं सकता।

उनकी करस्यू राइटिंग नेटीजंस को इतनी पसंद आ रही है की वह इसे कैलीग्राफी से कंपेयर कर रहे हैं और साथ ही कह रहे हैं कि अब स्कूलों में प्रकृति जैसे अक्षर बनाना सिखाना चाहिए। कई लोग तो ऐसे भी थे जो इस बात पर विश्वास नहीं कर पा रहे थे कि कोई हाथ से इतना अच्छा लिख सकता है और वह इसे कंप्यूटराइज्ड राइटिंग कह रहे थे। लेकिन ऊपर दी गई सारी तस्वीरों में कागजों पर लिखा एक-एक शब्द प्रकृति के हाथ से लिखा हुआ है।

Back to top button