बॉलीवुड

भारत के वो बड़े कलाकार जिनके निधन की कोई खबर नहीं है, नाम जान कर रह जाएंगे दंग: देखें वीडियो

अभिनय एक कला है मगर किसी भी कला को साधना पड़ता है तब उस कला में महारत मिलती है और फिर वो कला ही कलाकार की असली पहचान बन जाती है, भारत में बहुत से ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने अपने अपने क्षेत्र में जबरदस्त कलात्मक योगदान दिया. मगर उनके योगदान के बदले हम उन्हें वह सम्मान नहीं दे सके जिसके वो वास्तव में हकदार थे, कई ऐसे कलाकार भी हैं जिन्हें जीते जीते तो हमने बहुत सम्मान दिया मगर उनकी मौत कहीं गुमनामी में दबकर रह गयी और हम जान भी नहीं पाए.

निधन की खबर को मीडिया में नहीं मिली जगह :

मीडिया में और तमाम समाचार के माध्यमों में शायद उन कलाकारों के लिए जगह नहीं बची थी. ऐसे ही कुछ चुनिन्दा कलाकार या यूं कहें कि अभिनेता और अभिनेत्रियों के जीवन पर एक वीडियो हम लेकर आये हैं, इस वीडियो में लीक से हटकर एक्टिंग करने वाले उन लोगों के जीवन के बारे में बताया गया है जिनका योगदान तो बहुत बड़ा था मगर उन्हें मीडिया ने निधन के बाद उतना बड़ा कवरेज स्पेस नहीं दिया जिसके वो वास्तव में हकदार थे.

इस वीडियो को लर्नर बॉय नाम के एक youtube चैनल ने बनाया और अपलोड किया है, इसमें जोहरा सहगल से लेकर रज्जाक खान तक का जिक्र किया गया, वीडियो में उन खास कलाकारों के कॉन्ट्रिब्यूशन और उनके जीवन के बारे में बताया गया. इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं पद्म श्री सम्मान से सम्मानित जोहरा सहगल, जोहरा सहगल को बॉलीवुड में लाडली के नाम से जाना जाता है. वो बॉलीवुड की सबसे मजेदार और फनी अंदाज वाली दादी थीं. सबसे बड़ी बात यह है कि उनकी उम्र बॉलीवुड की उम्र से एक साल ज्यादा है.

इनके काम नाम से बड़ा है इनका काम :

जोहरा सहगल के अलावा बड़े परदे के सहायक कलाकार के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले, असरफ उल हक, टीवी के जरिये फिल्मों में आईं राशिका जोशी, 90 के दशक में फिल्मों में कॉमेडी का चेहरा बनने वाले लक्ष्मीकांत बरदे और मशहूर कॉमेडियन रज्जाक खान के बारे में बताया गया है. ये सभी ऐसे कलाकार हैं जिनका आप नाम तो नहीं जानते हैं मगर उनकी शक्ल देखते ही आपको उनके हर किरदार याद आ जायेंगे. वो कलाकार हैं जिनका काम उनके नाम से कहीं ज्यादा बड़ा है. लोग इनका नाम भले भूल जाएं मगर चेहरा और काम नहीं भूलते.

देखें वीडियो- 

Related Articles

Close