विशेष

केवल सिंधिया ही नहीं बहने भी हैं उच्च पदों पर, एक तो कोका कोला में तो दूसरी पर बन चुकी है फिल्म

सिंधिया की तीन बहनें हैं जिसमें से एक बड़ी और दो छोटी है़ं

सिंधिया परिवार में केवल हम उन्हीं लोगों को जानते हैं जो राजनीति में हैं लेकिन इसके इतर उनके परिवार के दूसरे लोग भी उच्च पदों पर हैं। कोई बहन मल्टीनेशनल कंपनी में काम कर रही है तो किसी का ताल्लुक राजघराने से है तो कोई विदेश में पढ़ रही है। सिंधिया की आज भले ही राजनीति में हो लेकिन वह भी पहले कॉरपोरेट सेक्टर में काम कर चुके हैं। आई आज उनकी तीन बहनों के बारे में बताते हैं जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं।

jyotiraditya scindia

देश कि राजनीति में सिंधिया बड़ा नाम है वह लंबे समय तक कांग्रेस पार्टी में उस वक्त ग्वालियर से सांसद और कांग्रेस सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं। 1 साल पहले ही उन्होंने पुरानी पार्टी छोड़ बीजेपी ज्वाइन की थी और अब पार्टी के उपाध्यक्ष होने के साथ-साथ केंद्रीय उड्डयन मंत्री भी हैं। उनके पिता भी राजनीति में थे दादी विजया राजे तो बीजेपी की फाउंडिंग मेंबर्स में से एक थीं। सक्रिय राजनीति में आने से पहले सिंधिया प्राइवेट बैंक में जॉब करते थे। लेकिन पिता माधवराव सिंधिया की मौत के बाद राजनीति में आ गए।

jyotiraditya scindia

सिंधिया की सबसे बड़ी और सगी बहन का नाम है चित्रांगदा सिंह। वह ज्योतिराज सिंधिया से 4 साल बड़ी है और उनकी शादी कश्मीर के राजपरिवार में विक्रमादित्य सिंह से हुई है। विक्रमादित्य के दादा और कर्ण सिंह के पिता राजा हरि सिंह आजादी से पहले कश्मीर के राजा थे। विक्रमादित्य कांग्रेस पार्टी के सदस्य हैं और चित्रांगदा सिंह हाउसवाइफ है।

Chitrangada scindia

सिंधिया की एक बहन है देवयानी राणा। वो सिंधिया से छोटी है और उनकी बड़ी बुआ उषा राजे सिंधिया की बेटी हैं। दिव्यानी नेपाल राजघराने से ताल्लुक रखती हैं वह नेपाल के राजा पशुपति शमशेर राणा की दूसरी बेटी है। 2001 में नेपाल के शाही परिवार पर हुए हमले के दौरान महल में ही थी।

Chitrangada scindia

Chitrangada scindia

Chitrangada scindia

Chitrangada scindia

इस हत्याकांड में राज परिवार के 9 लोगों की मौत हो थी। इसी हत्याकांड पर दक्षिण भारत में एक फिल्म बनी है जिसमें उन्हें भी फीचर किया गया है। उनकी शादी कांग्रेस सरकार में केंद्रीय मंत्री रह चुके अर्जुन सिंह के नाती एश्वर्य से हुई है। देवयानी एक वर्किंग प्रोफेशनल है और कोको कोला कंपनी ने उन्हें अपना वाइस प्रेसिडेंट नियुक्त किया है।

jyotiraditya scindia

ज्योतिरादित्य सिंधिया की सबसे छोटी बहन उनकी सबसे छोटी बुआ यशोधरा राजे सिंधिया की है। यशोधरा राजे मध्यप्रदेश सरकार में मंत्री है। सिंधिया की सबसे छोटी बहन का नाम त्रिशाला है वो सिंधिया से 18 साल छोटी है। उनके दो भाई हैं और तीनों ही अमेरिका के लुसियाना में रहते हैं। त्रिशाला अभी पढ़ाई कर रही हैं जबकि उनके भाई अक्षय राज्य की शादी हो चुकी है।

यशोधरा राजे ने राज परिवार से अलग जाकर कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर सिद्धार्थ से शादी की थी लेकिन बाद में उन्होंने तलाक ले लिया और अब वो राजनीति में पूरी तरह से सक्रिय हैं।

Back to top button