राजनीति

राजा भैय्या और ज्योतिरादित्य सिंधिया हैं रिश्तेदार, जानिए दोनों राजघरानों का कनेक्शन…

आज़ादी के पहले हमारे देश में रियासतों का चलन था। ऐसे में देश के विभिन्न हिस्सों में कई राजे-रजवाड़े थे। धीरे-धीरे ये राजे-रजवाड़े तो ख़त्म हो गए, लेकिन इन राज घरानों से ताल्लुक रखने वाले वंशज आज भी हैं और देश की सियासत में अपना बड़ा वजूद रखते हैं। जी हां देश में कई पूर्व राजघराने ऐसे हैं जो अब राजनीति में सक्रिय हैं।

पूर्व शाही परिवारों से राजनीति में आए कई नेता आपस में रिश्तेदार भी हैं। बता दें कि ऐसा ही कुछ है कुंडा विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया (Raja Bhaiya) और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंह (Jyotiraditya Singh) की बुआ वसुंधरा राजे सिंधिया (Vasundhara Raje Scindia) के बीच। जी हां ये दोनों आपस मे रिश्तेदार हैं, तो आइए जानते हैं इन दोनों राजघरानों के सम्बंध के बारे में…

Scindia and Raja Bhaiya are relatives among themselves

बता दें कि उत्तर प्रदेश के चर्चित नेता रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया और राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया के परिवारों के बीच गहरा संबंध है और सिंधिया राजघराना मध्यप्रदेश से ताल्लुक रखता है। गौरतलब हो कि इस परिवार के सदस्य राजस्थान और मध्यप्रदेश दोनों जगह राजनीति में सक्रिय है और इन्होंने एक खास मुकाम पाया है।

Scindia and Raja Bhaiya are relatives among themselves

वहीं उत्तर प्रदेश के कुंवर रघुराज प्रताप सिंह ‘राजा भैया’ के नाम से प्रसिद्ध हैं। राजा भैया कुंडा में भदरी रियासत से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिता उदय प्रताप सिंह इस रियासत के पूर्व महाराज हैं और राजा भैया की मां झांसी के पास समथर शाही परिवार से हैं। बता दें कि राजा भैया का विवाह बस्ती रियासत की राजकुमारी भान्वी देवी से हुआ। इनके दो पुत्र शिवराज एवं ब्रृजराज, दो पुत्रियां राधवी और ब्रृजेश्वरी हैं। समथर राजघराने के राजा रंजीत सिंह जूदेव राजा भैया के सगे मामा हैं और रंजीत सिंह जूदेव कांग्रेस के एमएलए भी हैं।

Scindia and Raja Bhaiya are relatives among themselves

Scindia and Raja Bhaiya are relatives among themselves

अब बात राजा भैय्या और वसुंधरा राजे परिवार के बीच संबंध की करें, तो राजा भैया की ममेरी बहन निहारिका सिंह जूदेव की शादी सिंधिया घराने के वंशज और वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह से साल 2000 में शाही तरीके से हुई थी। इस रिश्ते से दुष्यंत राजा भैया के बहनोई हुए और दुष्यंत सिंह राजस्थान में झालावाड़-बारां से बीजेपी के लोकसभा सांसद हैं।

Scindia and Raja Bhaiya are relatives among themselves

वहीं वसुंधरा राजे दो बार राजस्थान की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं। वे कई बार झालावाड़-बारां लोकसभा क्षेत्र से सांसद और झालारापाटन से विधायक रह चुकी हैं। राजे अभी भी झालारापाटन से विधायक हैं।

वसुंधरा राजे मध्यप्रदेश बीजेपी के दिग्गज नेता और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की बुआ हैं। ज्योतिरादित्य के पिता माधवराव सिंधिया कांग्रेस के बड़े नेता रहे थे और वसुंधरा राजे की बहन भी मध्यप्रदेश की राजनीति में सक्रिय हैं।

Scindia and Raja Bhaiya are relatives among themselves

Back to top button