राजनीति

शादी के नौ दिन बाद हुई पति की हत्या, जिस पर था शक उसी के खिलाफ लड़ कर महिला बनी विधायक

कहानी एक ऐसी महिला की जो एक समय घर-घर जाकर करती थी झाड़ू-पोछा

उत्तरप्रदेश सिर्फ़ देश का सबसे बड़ा राज्य ही नहीं, बल्कि संसदीय राजनीति में भी सबसे बड़ा प्रतिनिधित्व रखता है। इतना ही नहीं राजनीति के समझदार अक़्सर कहते रहते हैं कि दिल्ली का रास्ता वाया यूपी से गुजरता है। ऐसे में जब कुछ महीने बाद यूपी में चुनाव है। ऐसे में अब कई पुराने राजनीतिक क़िस्से उभरेंगे और नए बनेंगे भी। तो आइए आज हम आपको एक ऐसे ही किस्से के बारे में बताते हैं जो यूपी की राजनीति से ताल्लुक रखता है।

Story of Puja Pal

बता दें कि यूपी ने देश को कई बार प्रधानमंत्री दिया है तो वहीं यह राज्य राजनीति में अपराध के लिए भी खूब चर्चा में रहा। ऐसा ही एक चर्चित कांड था प्रयाग राज का राजू पाल हत्याकांड। जी हां इस हत्याकांड में नाम आया था मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) के पूर्व सहयोगी अतीक अहमद (Ateeq Ahmed) और उनके भाई का। राजू पाल की हत्या के बाद उनकी विधवा पर मायावती (Mayawati) और अखिलेश यादव (Akhielsh Yadav) ने बारी-बारी से भरोसा जताया।

Story of Puja Pal

गौरतलब हो कि 25 जनवरी 2005 को तत्कालीन बसपा विधायक राजू पाल को दिनदहाड़े गोलियों से भून डाला गया था। इस मर्डर ने पूरे शहर को हिंसा की आग में झोंक दिया था।

इलाहाबाद पश्चिम सीट से विधायक रहे राजू पाल के मर्डर के बाद उनकी राजनीतिक विरासत पत्नी पूजा पाल ने संभाली। मायावती ने खुद प्रयागराज पहुंच पूजा पाल को बसपा से विधानसभा का टिकट सौंपा था।

Story of Puja Pal

पूजा पाल दो बार बसपा से विधायक रहीं। उसके बाद 2017 में पूजा बसपा से समाजवादी पार्टी में शामिल हो गईं। अखिलेश यादव ने भी उनपर विश्वास जताया और 2019 में लोकसभा का टिकट सौंपा।

Story of Puja Pal

Story of Puja Pal

पूजा पाल बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता पंचर की दुकान चलाया करते थे। पूजा खुद कभी किसी अस्पताल में तो कभी किसी दफ्तर को कभी किसी के घर में झाड़ू पोंछा करके अपना गुजारा करती थीं।

Story of Puja Pal

किसी अस्पताल में ही उनकी मुलाकात राजू पाल से हुई थी। दोनों में प्यार हुआ और फिर विधायक बनने के बाद राजू पाल ने पूजा से शादी कर ली।

Story of Puja Pal

हालांकि नियति को कुछ और ही मंजूर था और 16 जनवरी 2005 को शादी के 9 दिन बाद 25 जनवरी 2005 को ही पूजा पाल का सुहाग उजड़ गया।

Story of Puja Pal

पति की हत्या के बाद जिस तरह से पूजा पाल ने अपनी राजनीति आगे बढ़ाई उसने बाहुबली अतीक अहमद के साम्राज्य का पतन ही कर दिया।

Back to top button