विशेष

खतरे में विराट कोहली की कुर्सी, टी-20 वर्ल्डकप के बाद रोहित को मिल सकती है कमान

एक लंबे अरसे से यह ख़बर ख़ूब जोर-शोर से चल रही है कि विराट कोहली को भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के पद से इस्तीफा दे देना चाहिए और भारतीय टीम की कमान अब ‘हिटमैन’ के नाम से मशहूर भारत के सलामी और विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा के हाथों में सौंप देनी चाहिए. सभी प्रारूप में न सही तो कम से कम टी-20 या वनडे फॉर्मेट में से किसी एक फॉर्मेट में कप्तानी रोहित को हस्तांतरित करनी चाहिए.

virat kohli

सभी क्रिकेट फैंस और क्रिकेट टीम की निगाहें अब अक्तूबर में शुरू होने जा रहे टी-20 वर्ल्डकप पर टिकी हुई है. ऐसे में भारतीय टीम ने भी इस पर पैनी नज़र बना रखी है और भारत का पहला ही मुकाबला इस वर्ल्डकप में अपनी चिर प्रतिद्वंद्वी टीम पाकिस्तान से होने वाला है. बीते दिनों भारतीय टीम के 15 सदस्यीय दल का ऐलान टी-20 वर्ल्डकप 2021 के लिए हो चुका है और टीम काफी संतुलित नज़र आ रही है. हालांकि एक बार फिर कप्तान बदलने की मांग उठ रही है.

virat kohli

बता दें कि विराट कोहली अपनी कप्तानी में भारत को क्रिकेट की दुनिया में और आगे ही लेकर गए है हालांकि उनके नाम अभी तक ICC टूर्नामेंट की एक भी बड़ी ट्रॉफी नहीं है. इस साल जून में भारत के पास पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप को अपने नाम कर टेस्ट की बेस्ट टीम बनने का भी सुनहरा मौक़ा था हालांकि टीम को हार मिली थी. इसके साथ तेजी से भारतीय टीम के कप्तान में बदलाव की मांग उठी थी.

virat and rohit

हालातों को देखते हुए यह अनुमान और कयास लगाए जा रहे हैं कि विराट को टी-20 या वनडे या फिर दोनों ही फॉर्मेट में कप्तानी छोड़नी पड़ सकती है. ख़ास बात यह है कि टीम के पास रोहित शर्मा के रूप में एक और बेहतरीन कप्तान उलब्ध है. रोहित को कप्तानी का अच्छा ख़ासा अनुभव है. आईपीएल की टीम मुंबई इंडियंस को वे अपनी कप्तानी में 4 ट्रॉफी दिलवा चुके हैं. वहीं उन्होंने कार्यवाहक कप्तान के रूप में भारतीय टीम को करीब 80 फीसदी मैच जितवाए हैं.

rohit sharma

वर्ल्डकप के बाद नया कप्तान संभव…

चाहे आसार ये लग रहे हो कि कप्तान टी-20 वर्ल्डकप से पहले बदला जा सकता है हालांकि यह विराट के साथ उचित व्यवहार नहीं होगा. ऐसे में संभावना यह जताई जा रही है कि टी-20 वर्ल्डकप के बाद स्थिति को देखते हुए कप्तान बदला जा सकता है.

virat and rohit

 

चाहे विराट की कप्तानी को लेकर कुछ भी कहा जा रहा हो हालांकि किसी भी रास्ते पर जाने से पहले विराट और रोहित दोनों की कप्तानी के आंकड़ों पर एक नज़र जरूर डालनी चाहिए.

rohit sharma and virat

एक सूत्र ने रोहित को लेकर बात करते हुए कहा है कि, ‘अगर रोहित शर्मा की बात करें तो वह 5 बार आईपीएल का खिताब जीत चुके हैं और टी-20 की कप्तानी के रेकॉर्ड में भी किसी से पीछे नहीं हैं. रोहित को अगर वाइट बॉल कैप्टन के रूप में कभी कमान संभालनी होती तो यही वह समय है. वैसे भी अगर रोहित कप्तान बनते हैं तो यह भारतीय टीम के लिए फायदे का सौदा होगा क्योंकि रोहित और विराट की एक दूसरे के साथ ट्यूनिंग बहुत अच्छी है.’

Back to top button