समाचार

ताजिकिस्तान ने तालिबान को लेकर कड़े किए तेवर, रूस भेज रहा है टैंक। क्या छिड़ जाएगी जंग…

तालिबान पर भड़का रूस, भेज रहा टैंक। क्या फ़िर अफगानिस्तान बनेगा युद्ध का मैदान

तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर 15 अगस्त को कब्जा जमाया है। जिसके बाद से लगातार वैश्विक पटल के साथ ही साथ अफगानिस्तान में कुछ न कुछ परिवर्तन देखने को मिल रहा है। जी हां इसके बाद तालिबान ने दो बार के असफल प्रयास के बाद तीसरी बार में सरकार का गठन कर लिया। पंजशीर में अहमद मसूद के समर्थक लड़ाकों से जंग के बीच घाटी के 70 प्रतिशत हिस्से पर कब्जा कर लिया। वहीं, पाकिस्तान ने वहां अपनी दखलअंदाजी काफी हद तक बढ़ा दी है।

taliban

वहीं अब इसी बीच अफगानिस्‍तान में तालिबान आतंकियों के कब्‍जे के बाद भारत का दोस्‍त ताजिकिस्‍तान अपने तेवर और सख्‍त करते जा रहा है। गौरतलब हो कि तालिबान ने देश में अपनी अंतरिम सरकार में अल्‍पसंख्‍यकों को बहुत ही कम जगह दी है जिससे ताजिकिस्‍तान भड़क गया है। ताजिकिस्‍तान ने बिना पाकिस्‍तान का नाम लिए कहा कि पंजशीर में तीसरे देश ने तालिबान को हमला करने में मदद की। इस बीच रूस ने ऐलान किया है कि वह ताजिकिस्‍तान में इस साल के आखिर तक अपने सैन्‍य अड्डे पर 30 नए टैंक भेजने जा रहा है।

इस बीच, चीन ने खुलकर तालिबान का समर्थन किया है, मगर रूस फिलहाल अपने पत्ते नहीं खोल रहा। रूस का तालिबान के प्रति रूख फिलहाल कोई समझ नहीं पा रहा। एक तरफ रूस, चीन और पाकिस्तान के साथ करीबी दिखा रहा है, तो दूसरी तरफ तालिबान के कट्टर दुश्मन ताजिकिस्तान से दोस्ती का हाथ बढ़ा रहा है।

वहीं, रूस ने ऐलान किया है कि वह ताजिकिस्तान में अगले दो से तीन महीने में अपने सैन्य अड्डे पर 30 नए टैंक भेजेगा। अमरीका के अफगानिस्तान से वापसी के बाद हाल ही में रूस ने ताजिकिस्तान की सेना के साथ बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास किया था। इस बीच, रूस ने कई अत्याधुनिक हथियार ताजिकिस्तान में स्थित अपने सबसे बड़े विदेश ठिकाने पर भेजे थे।

TALIBAN

रूस के सेंट्रल मिलेट्री डिस्ट्रिक के टैंक कमांडर खानिफ बेगलोव ने कहा कि जल्द ही 30 अत्याधुनिक टैंक ताजिकिस्तान के ठिकाने पर भेजे जाएंगे। वहां रखे पुराने हथियारों से इनकी बदली होगी और पुराने हथियार हटा लिए जाएंगे। रूस ने एक और नई अंतरिम सरकार शपथ ग्रहण समारोह के लिए तालिबान के आमंत्रण को भी ठुकरा दिया था। इसके बाद ताजिकिस्तान ने भी अफगानिस्तान के प्रति अपना रुख कड़ा कर लिया है।

दरअसल, रूस को डर सता रहा है कि तालिबान के कब्जे के बाद उसका असर मध्य एशिया के कई देशों पर पड़ सकता है। रूस अपनी सुरक्षा के लिए मध्य एशिया के देश ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान को बफर जोन के तौर पर इस्तेमाल करता है। रूस को लगता है कि तालिबानी लड़ाके ताजिकिस्तान के रास्ते चेचेन्या में घुस सकते हैं और वहां हिंसा फैला सकते हैं। चेचेन्या रूस का अशांत इलाका है।

वहीं, ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमामल रहमान ने अपने देश में कट्टरपंथियों के आने और उनकी विचारधारा को फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है। बता दें कि अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान की सीमा करीब एक हजार 344 किलोमीटर मिलती है। इसमें ज्यादातर भूभाग पहाड़ी है और इन इलाकों में निगरानी करना मुश्किल भरा होता है। कुल-मिलाकर देखें तो रूस और ताजिकिस्‍तान के इस सख्‍त रुख से अफगानिस्‍तान में माहौल एकबार फिर से बिगड़ने की आशंका पैदा हो गई है।

Back to top button