दिलचस्प

धर्मेंद्र की दूसरी शादी पर पहली पत्नि ने बयां किया था दिल का दर्द, धर्मेंद्र ने रखी थी शर्त

प्रकाश कौर से शादी के 17 साल बाद धर्मेंद्र ने ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी से की थी शादी

धर्मेंद्र बॉलीवुड के सुपर स्टार रहे हैं उन्होने अपने दौर में एक से एक हिट फिल्में की हैं। फिल्मों के अलावा वो किसी चीज़ को लेकर सुर्खियों में रहते थे तो वो था उनकी दो शादियां। जब धर्मेंद्र ने पहली पत्नि प्रकाश कौर के होते हुए हेमा मालिनी से दूसरी शादी की तो इसने खूब सुर्खियां बटोरी। उन्हें अपने फेंस की नाराजगी भी झेलनी पड़ी थी मीडिया ने प्रकाश कौर से भी उनके मन की बात जाननी चाही वो नाराज़ तो थी लेकिन उस वक्त उन्होने कुछ नहीं बोला लेकिन एक साल बाद एक इंटरव्यू में उन्होने अपने दिल की बात साझा की थी।

धर्मेंद्र की पहली शादी 1953 में प्रकाश कौर से हुई थी। जब दोनों की शादी हुई थी उस वक्त धर्मेंद्र ने फिल्मों में काम करना शुरु नहीं किया था। उन्होने फिल्मों की शुरुआत ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे से की थी। दोनों को साल 1970 में फिल्म ‘तुम हसीन मैं जवान’ के सेट पर एक-दूसरे से प्यार हो गया था हेमा और धर्मेंद्र ने एकसाथ करीब 25 फिल्में की हैं।

धर्मेंद्र के पहले से शादीशुदा होने के चलते हेमा मालिनी का परिवार इसके विरुद्ध था। वो भी अपनी पहली पत्नि से अलग नहीं होना चाहते थे इसलिए उन्होने इस्लाम कबूल किया था उसके बाद हेमा मालिनी से शादी की थी। धर्मेंद्न को अपना नाम बदलकर दिलावर खान रखना पड़ा था। हेमा से शादी के पहले ही धर्मेंद्र और प्रकाश कौर के चार बच्चे अजय (सनी), बॉबी, बेटियां अजेता और विजेता देओल थे।

धर्मेंद्र के दूसरी शादी करने एक साल तक तो उनकी पहली पत्नि ने इस पर कुछ नहीं बोला लेकिन एक साल बाद एक इंटरव्यू में सवाल का जवाब देते हुए उन्होने कहा था कि ‘वह पहले और आखिरी व्यक्ति हैं जिन्हें मैंने प्यार किया। मैं उनकी बहुत इज्जत करती हूं। मैं उन्हें दोष दूं या इसे अपनी किस्मत कहूं। मैं उन पर हमेशा भरोसा करूंगी आखिरकार वो मेरे बच्चो के पिता हैं।’

इसी इंटरव्यू के दौरान उन्होने हेमा मालिनी के बारे में भी खुलकर कहा था प्रकाश कौर ने कहा था एक औरत होने के नाते मैंने हेमा के बारे में सोचा लेकिन उन्हें भी एक बार मेरे बारे में सोचना चाहिए था। हालांकि अब मैं अपने लिए खड़ी हो रही हूं। लेकिन मुझे खुद को प्रोटेक्ट करने की जरूरत नहीं है।‘मुझे फर्क नहीं पड़ता कि दुनिया क्या कहती है? जहां मुझे चिंता होगी मेरे पति मुझे संभालने आएंगे। वह हर दिन घर आते हैं और बच्चों के साथ समय बिताते हैं। मैं ये नहीं कहती कि वह मेरे लिए घर आते हैं। जरूरी गौर करने वाली बात है कि वह घर आते हैं।’

धर्मेंद्र दूसरी शादी करने के बाद अपनी पहली पत्नि को भी नहीं भूले और उनका साथ नहीं छोड़ा। उन्होने हेमा मालिनी से शर्त रखी थी कि वो अपनी पहली पत्नि और बच्चों को नहीं छोड़ेंगे उनकी इस शर्त को हेमा मालिनी ने मान लिया था। हांलाकि ये भी सच है कि उनके बच्चे सनी और बॉबी उनकी इस शादी से खुश नहीं थे और कहा जाता है वो हेमा मालिनी से लड़ने पहुंच गए थे।

धर्मेंद्र चाहते थे कि हेमा मालिनी और प्रकाश कौर साथ रहे लेकिन बात नहीं बन सकी। हांलाकि ये बातें पुरानी हो चकी हैं धर्मेंद्र की बेटियों की वजह से अब दोनों के रिश्तों में खटास काफी कम हो चकी है।

Back to top button