दिलचस्प

भारत में यहां उगाई जा रही लाल भिंडी, 800 रुपये किलो बिकती है, जाने क्या है इसके फायदें

भिंडी (Ladyfinger) एक ऐसी सब्जी है जो लगभग हर किसी को पसंद होती है। भिंडी की बनाई सब्जी बड़ी ही टैस्टी (Tasty Vegetables) होती है। सेहत के लिहाज से भी भिंड बड़ी लाभकारी होती है। हर घर में ये सब्जी सप्ताह में दो से तीन बार तो बन ही जाती है। जब भी हम बाजार जाते हैं तो अक्सर हरी, नर्म, मुलायम और ताजी भिंडी ही खरीदकर लाते हैं। लेकिन क्या आप ने कभी लाल रंग की भिंडी देखी है? लाल रंग की भिंडी बहुत ही रेयर होती है। ये हर जगह देखने को नहीं मिलती है। इन दिनों हाई क्लास लोगों के बीच लाल भिंडी बड़ी पॉपुलर है। यह भिंडी न सिर्फ दिखने में अच्छी होती है बल्कि हरी भिंडी की तुलना में कही ज्यादा पौष्टिक भी होती है।

कई किसान इन दिनों लाल भिंडी की खेती कर बहुत पैसा कमा रहे हैं। लाल भिंडी, हरी भिंडी की तुलना में बहुत ही महंगी होती है। लाल भिंडी की मांग अभी खूब चल रही है। खासकर शॉपिंग मॉल जैसी जगहों पर ये बहुत अधिक बिक रही है। इन दिनों लाल भिंडी सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय भी बनी हुई है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने भी ट्वीट कर इस भिंडी की जानकारी दी है।

इस लाल भिंडी को मध्य प्रदेश के रहने वाले मिसरीलाल राजपूत ने उगाया है। वह भोपाल के रहने वाले एक किसान हैं। उन्होंने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि इस समय लाल भिंडी की डिमांड बहुत चल रही है। मॉल में ये 300-400 रुपये प्रति आधा किलो के भाव तक में बिक रही है।


लाल रंग की इस भिंडी को काशी लालिमा के नाम से भी जाना जाता है। हरे रंग की भिंडी की तुलना में ये कही ज्यादा पौष्टिक होती है। इस भिंडी को सबसे पहले इंस्टीट्यूट ऑफ़ वेजिटेबल रिसर्च (Indian Institute of Vegetable Research, IIVR) ने दो साल पहले खोजा था। यह संस्था उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित है। कृषि वैज्ञानिकों को इसे विकसित करने में 8-10 साल लग गए थे।

वैज्ञानिकों की माने तो लाल भिंडी सेहत के लिहाज से बहुत अच्छी होती है। इसे हरी भिंडी से भी ज्यादा सेहतमंद माना जाता है। लाभ भिंडी में ऐंटिऑक्सिडेंट्स, कैल्शियम और आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। लाल भिंडी सिर्फ सेहत में ही नहीं बल्कि स्वाद में भी हरी भिंडी से ज्यादा टैस्टी होती है। वर्तमान में लाल भिंडी उत्तर प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में उगाई जा रही है। यह भिंडी आपको सामान्य सब्जी मार्केट में कम और मॉल वगैरह जैसी हाई फ़ाई जगहों पर ज्यादा देखने को मिलती है।

एक सामान्य हरे रंग की भिंडी आपको 40 से 80 रुपए किलो आसानी से मिल जाती है। जबकि इस लाल भिंडी की कीमत करीब 800 रुपए किलो तक जाती है। ऐसे में इसे एक आम मिडिल क्लास इंसान नहीं अफोर्ड कर सकता है। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि जब ये भिंडी और भी कॉमन हो जाएगी तब इसकी कीमत में गिरावट भी आएगी। वैसे क्या आप इस लाल भिंडी का स्वाद चखना चाहेंगे?

Back to top button