क्या इंदिरा गांधी नरेंद्र मोदी से लेती थीं सलाह! जानिए क्यों वायरल हो रही है ये तस्वीर

नई दिल्ली – आप ऊपर जो तस्वीर देख रहे हैं उसे सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी से इंदिरा गांधी अक्सर सलाह लेती थीं। यह भी दावा किया जा रहा है कि वो उनके खासमखास थे। तो आइए तेजी से शेयर की जा रही इस तस्वीर की सच्चाई देखते हैं। Kalam Indira and Modi picture.

खूब शेयर की जा रही है यह तस्वीर –

इस तस्वीर को खूब शेयर किया जा रहा है। इसमें प्रसिद्ध वैज्ञानिक और देश के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नजर आ रहे हैं। लोग इस तस्वीर को खूब ट्वीट कर रहे हैं, रीट्वीट कर रहे हैं और शेयर कर रहे हैं। लेकिन, जब ‘न्यूज ट्रेंड’ की टीम ने इस तस्वीर के बारे में जानने के लिए कुछ छानबीन की तो काफी चौंकाने वाला सच सामने आया।

वायरल हो रही इस ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर तस्वीर में आप देख सकते है कि पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम इंदिरा गांधी को कुछ बता रहे हैं, जो संभवतः किसी स्पेस कार्यक्रम के बारे में है। इंदिरा गांधी भी कलाम की बात को सुन रही हैं इन दोनों के बगल में नरेंद्र मोदी खड़े दिख रहे हैं। इस तस्वीर को ट्वीट करते हुए कहा जा रहा है कि नरेंद्र मोदी किशोरावस्था से ही इसरो कार्यक्रम में सलाह और मदद किया करते थे।

ये है इस वायरल तस्वीर का सच –

Kalam Indira and Modi picture

सोशल मीडिया पर इस तस्वीर को खूब शेयर किया जा रहा है। अब सवाल ये उठता है कि क्या वाकई मोदी इंदिरा गांधी के करीबी थे? क्या नरेन्द्र मोदी इंदिरा गांधी को स्पेस प्रोग्रम में मदद या सलाह देते थे? ‘न्यूज ट्रेंड’ की टीम ने इस ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर का सच जानने के लिए काफी रिसर्च किया। इस तस्वीर में नरेंद्र मोदी की उम्र काफी कम लग रही है, यानी ये तस्वीर काफी पुरानी है।

हमें जांच के दौरान 1980 की एक हू-ब-हू तस्वीर मिली, इस तस्वीर में अब्दुल कलाम, इंदिरा गांधी के साथ नरेंद्र मोदी नहीं बल्कि मशहूर पद्म विभूषण सम्मानित स्पेस साइंटिस्ट सतीश धवन खड़े दिखाई दे रहे थे। जिससे साफ हो गया कि इंदिरा गांधी-मोदी वाली तस्वीर के साथ छेड़छाड़ कर उसमें पीएम मोदी को सतीश धवन से रिप्लेस कर दिया गया था। दरअसल, यह वायरल तस्वीर किसी ने फोटोशाप के जरिए बनाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.