बॉलीवुड

कौन है ये ‘पैपराजी’ जिसने विराट-अनुष्का ने कहा कि हमारी बेटी की तस्वीरें न लें, जानें

भारत में बॉलीवुड सेलेब्रिटीज को लेकर लोगों में बड़ा क्रेज देखने को मिलता है। लोग इनसे जुड़ी हर छोटी बड़ी खबरों को देखना और सुनना पसंद करते हैं। उनकी रोजमर्रा की जिंदगी में क्या चल रहा है, वे कहां जाते हैं, किस से मिलते हैं, किस पार्टी में शामिल होते हैं, ये सब फैंस जानने के इच्छुक होते हैं। लेकिन क्या आप ने कभी सोचा है कि ये सब चीजें हम तक पहुँचती कैसे है? यह सब कवर करने के लिए इन सेलेब्स के आगे पीछे जो लोग 24 घंटे भागते रहते हैं उन्हें क्या कहते हैं? दरअसल ऐसे लोगों को पैपराजी (Paparazzi) कहा जाता है।

आप ने भी कई खबरों में ‘पैपराजी’ शब्द सुना होगा। आपके मन में ये सवाल भी आया होगा कि ये ‘पैपराजी’ आखिर क्या बला है? दरअसल ये वही लोग है जो सेलेब्स की डेली लाइफ को कवर करते हैं। फिर आज के सोशल मीडिया के जमाने में सेलेब्स की जो तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते हैं यह भी इन ‘पैपराजी’ की देन है। पैपराजी अधिकतर मुंबई में देखने को मिलते हैं। यहां वे फिल्मी स्टारों के लाइफस्टाइल, रेस्तरां, जिम, मूवी थिएटर और एयरपोर्ट की तस्वीरें खीच हम तक पहुंचाते हैं।

इन पैपराजी के बारे में बहुत सी अच्छी बुरी बातें की जाती हैं। कुछ लोग इन्हें घुसपैठिये भी बोलते हैं। वहीं कई बार इनके साथ बदसलूकी भी होती है। हालांकि ये लोग दिन रात सिर्फ इसलिए मेहनत करते रहते हैं ताकि हमे सितारों की लाइफस्टाइल, ड्रेस और अन्य चीजों की जानकारी मिलती रहे। पैपराजी की सबसे खास बात ये है कि सितारें इनसे नफरत करें या प्यार, लेकिन वे इन्हें इग्नोर नहीं कर सकते हैं। ये वह पैपराजी ही हैं जिनकी बदौलत उन्हें फ्री की पब्लिसिटी मिल जाती है। इनकी खींची तस्वीरें सोशल मीडिया पर बहुत वायरल होती है।

पहले के जमाने में हम इन सितारों को सिर्फ बड़े पर्दे पर या मैगजीन के कवर पेज पर ही देखते थे। लेकिन अब सोशल मीडिया के जमाने में इनका एयरपोर्ट लुक, जिम लुक, पार्टी लुक भी बड़ा वायरल होता है। पैपराजी की जॉब इतनी आसान भी नहीं है। ये सप्ताह के सातों दिन और 24 घंटे काम में लगे रहते हैं। ठंड, गर्मी, बरसात हर मौसम में काम करते हैं। इस फिल्म में कंपटीशन बहुत है।

सोशल मीडिया ने इसे और भी मुश्किल बना दिया है। अब यहां जो तस्वीर पहले सोशल मीडिया पर आ गई उसे ही प्राथमिकता दी जाती है बाकियों की मेहनत अपनेआप बेकार हो जाती है।

इस फिल्ड के कंपटीशन के चलते अब पैपराजी को सितारों की तस्वीरें खीचने के अलावा उनसे जुड़ी स्टोरीज भी बनाना होती है। उन्हें उनके वीडियो बनाने पड़ते हैं, नेटवर्क बनाना पड़ता है और सितारों का लगातार पीछा भी करना पड़ता है। इस चीज से कई बार सितारों की निजी लाइफ का हनन भी हो जाता है।

खासकर उनके नन्हें मुन्ने बच्चों को भी लगातार इन पैपराजी के कैमरे से निकले फ्लैश को झेलना पड़ता है। बस यही वजह है कि हाल ही में विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने भी इन पैपराजियों से विनती की है कि वे लोग उनकी बेटी की तस्वीरें न खींचे और उनकी प्राइवेसी का सम्मान करें।

Back to top button