राजनीति

झारखंड विधानसभा में नमाज़ के लिए जगह देने के बाद बीजेपी की हनुमान चालीसा के लिए कमरे की मांग

झारखंड विधानसभा में शुक्रवार को नमाज़ पढ़ने के लिए विधायकों और कर्मचारियों अलग से जगह देने के बाद दूसरे राज्यों से भी ऐसी मांग उठने लगी है। बिहार के बिस्फी से विधायक हरि भूषण ठाकुर बचौल ने अब बिहार विधानसभा में हनुमान चालीसा पढ़ने के लिए जगह और छुट्टी की मांग उठाई है। बीजेपी लगातार झारखंड विधानसभा के इस फैसले का विरोध भी कर रही है।

बचौल का कहना है कि विधानसभा सभी धार्मिक समुदायों का आदर करती है, इसीलिए उसे हिंदू धर्म की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए मंगलवार को हनुमान चालीसा के लिए अलग से जगह और छुट्टी देने की व्यवस्था करनी चाहिए ताकि सभी धर्मों को बराबर नजर और आदर से देखा जा सके।

हाल ही में झारझंड विधानसभा की तरफ से विधायकों और कर्मचारियों के लिए शुक्रवार की नमाज़ पढ़ने के लिए व्यवस्था की गई थी जिसका बीजेपी की तरफ से पूरजोर विरोध किया गया था। बाद में विधानसभा की तरफ से इस फैसले को वापस लेने के बारे में विचार करने की बात कही गई थी।

पहले से होते रहे हैं आयोजन

बिहार विधानसभा हो या झारखंड विधानसभा यहां पहले भी धार्मिक आयोजन होते रहे हैं। पहले से ही विधायक और कर्मचारी नमाज़ पढ़ते आ रहे हैं और दूसरे हिंदु धार्मिक आयोजन भी होते रहे हैं। लेकिन विवाद झारझंड विधानसभा की तरफ से शुक्रवार को नमाज़ पढ़ने के लिए अलग से आदेश पारित करने के बाद हुआ।

Back to top button