समाचार

‘सरेंडर नहीं करूंगा, गोली मार देना’ अफ़गान उपराष्ट्रपति ने सुरक्षा गार्ड को खिलाई कुरान की कसम

अफगानिस्तान पर इस समय तालिबान का कब्जा है। तालिबानियों द्वारा अफगानी नागरिकों को बहुत प्रताड़ित किया जा रहा है। ऐसे में कई लोग देश छोड़ भाग रहे हैं। इसमें अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी भी शामिल हैं, जो देश की जनता को मुश्किल समय में छोड़कर भाग गए। इस बीच अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने खुद को कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित कर दिया है। इस समय अफगानिस्‍तान के पंजशीर प्रांत में तालिबान और पंजशरी लड़ाकों के बीच जारी जंग चल रही है। अमरुल्लाह सालेह इस जंग का नेतृत्व कर रहे हैं।

panjshir saleh

सालेह ने ब्रिटेन के अखबार डेली मेल से कहा कि जो नेता तालिबान के डर से देश छोड़ भाग गए हैं उन्होंने अपने देश से गद्दारी की है। तालिबान ने जब काबुल पर कब्जा किया था तब हमारे नेता को उनसे लड़ना था, लेकिन वह तो अंडरग्राउंड हो गए। यहां सालेह का इशारा देश छोड़कर भागे पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी की ओर था।

taliban

सालेह ने आगे कहा कि मैंने अपने चीफ गार्ड रहीम से कुरान पर हाथ रखवाया। मैंने उससे कहा कि हम पंजशीर की ओर रुख कर रहे हैं। हम हार मानकर घुटने नहीं टेकेंगे, बल्कि जंग लड़ तालिबान का सामना करेंगे। अफगानिस्‍तान की सड़कों पर तालिबान का कब्जा है। यदि में इस जंग में घायल हो जाऊं, तो मेरी तुमसे विनती है कि मेरे सिर पर दो बार गोली दाग देना। मैं कभी भी तालिबान के आगे सरेंडर नहीं करूंगा।

saleh

इसके साथ ही सालेह ने काबुल पुलिस प्रमुख की तारीफ की। उन्होंने कहा कि काबुल के पुलिस चीफ बहुत बहादुर सैनिक हैं। उनसे मुझे पता चल कि वे पूर्वी सीमा पर हार गए। तालिबान ने दो और जिलों पर कब्जा कर लिया। उन्होंने मुझ से कमांडोज को तैनात करने के लिए हेल्प मांगी। हालांकि मैं इस कठिन समय में उनके लिए फौज का इंतजाम न कर सका।

saleh

मैंने कहा कि आपके पास जितने भी सैनिक हैं उनके साथ ही डटे रहिए। सालेह आगे कहते हैं कि इंटेलीजेंस चीफ मेरे पास आए और कहा कि आप जहां भी जाएंगे मैं भी साथ रहूंगा। हम अपनी अंतिम लड़ाई साथ में लड़ेंगे। नेता विदेश के विला और होटलों में छिपे हैं, वे डरपोक हैं। वे गरीब अफगानों से लड़ने का बोल रहे हैं।

taliban

पूर्व उपराष्‍ट्रपति ने ये भी बताया कि उन्हें अफगान सरकार की तरफ से किसी भी प्रकार की मदद नहीं मिली। वे कहते हैं कि जिस रात तालिबान काबुल आए थे उस समय पुलिस प्रमुख ने मुझे कॉल कर सूचना दी कि जेल में विद्रोह स्टार्ट हो गया है। तालिबानी कैदी भागने का मौका देख रहे हैं। ऐसे में मैंने गैर-तालिबानी कैदियों का नेटवर्क रेडी कर इस विद्रोह को दबाने का आदेश दिया।

taliban

जेल की सिचूऐशन को कंट्रोल करने के लिए अफगान स्पेशल फोर्सेज और मॉब कंट्रोल यूनिट तैनात की गई। मैंने 15 अगस्त की सुबह तत्कालीन रक्षा मंत्री बिस्मिल्लाह खान मोहम्मदी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्लाह मोहिब को कॉल किया लेकिन उन्होंने कोई जवाब ही नहीं दिया। वे कमांडोज को तैनात नहीं करवा पाए।

वे आगे कहते हैं सरकारी मदद न मिलने पर मैंने मैंने अहमद मसूद को कॉल किया। उन्होंने बताया कि मैं काबुल में अगले कदम की योजना बना रहा हूं। मैंने उनसे कहा कि मैं भी काबुल में हूं और आपकी फौज के साथ जुड़ना चाहता हूं। फिर कबूल छोड़ने से पूर्व मैं अपने घर गया और अपनी बीवी-बेटियों की फोटोज नष्ट कर दी। साथ ही अपना कंप्यूटर और बाकी का जरूरी सामान ले लिया।

Back to top button