विशेष

अफगानी महिलाओं को एयरपोर्ट के बाहर जबरन करनी पड़ रही शादी, जानें वजह

जिस बात का डर अफगानियों के दिलों-दिमाग पर पहले से था। आख़िरकार तालिबान के कब्ज़े के बाद अफगानिस्तान में वही मंजर देखने को मिल रहा है। जी हां यह अंदेशा पहले से लगाया जा रहा था कि तालिबान की कथनी और करनी में काफी फर्क है। वह अब ज़मीनी हकीकत बनता जा रहा है।

Afgani Women

बता दें कि तालिबानी लड़ाके अपनी हरकतों से खुद अपने कमांडरों के दावों को झुठला रहे हैं। तालिबानी शासन के डर से अफगानिस्तान से पलायन जारी है। जी हां एक नई मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि कई महिलाओं को काबुल हवाई अड्डे के ठीक बाहर शादी करने के लिए मजबूर किया गया ताकि उन्हें रेस्क्यू के योग्य बनाया जा सके।

Afgani Women

गौरतलब हो कि सीएनएन की एक रिपोर्ट में अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से इस ट्रेंड पर चिंता व्यक्त की गई है। संयुक्त अरब अमीरात में रेस्क्यू केंद्रों में से एक में यह पता चला है कि अफगान महिलाओं के कुछ परिवारों ने तालिबान से बचने के लिए उन्हें शादी करने के लिए मजबूर किया।

Afgani Women

इतना ही नहीं परिवारों ने कुछ ऐसे पुरुषों को पैसे भी दिए, जिसने उनकी लड़कियों से शादी की। बता दें कि लड़कियों की शादी ऐसे पुरुषों से कराई गई जो काबुल से निकलने योग्य थे। अफ़गानों द्वारा उठाए गए इस चौंकाने वाले उपाय, विशेष रूप से महिलाओं के बीच, बेहद हताशा की तस्वीर पेश करते हैं। यहां महिलाएं तालिबान के हाथों उत्पीड़न के चरम स्तर से डरती हैं।

taliban

जी हां सीएनएन की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अफगानिस्तान से इस तरह से बाहर निकलने के उपायों के कारण संयुक्त अरब अमीरात में अमेरिकी अधिकारियों ने खतरे की घंटी बजा दी है। अमेरिकी राजनयिकों से भी यूएई को ऐसे मामलों की पहचान करने में मदद करने की उम्मीद है जहां अफगान महिलाओं के मानव तस्करी का शिकार होने का खतरा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी विदेश विभाग ने संकेत दिया है कि वह इस पर होमलैंड सिक्योरिटी और रक्षा विभाग के साथ समन्वय करेगा।

Afgani Women

इतना ही नहीं अमेरिकी सैनिकों ने 30 अगस्त की रात को अफगानिस्तान से अपना अंतिम रेस्क्यू किया, जो पिछले तालिबान शासन को समाप्त करने वाले अफगान युद्ध के 20 वर्षों का अंत था। अमेरिका के बाहर निकलने के बाद से जीत की घोषणा करने वाले तालिबान ने तत्कालीन तालिबान शासन की याद दिला दी है जिसमें महिलाओं के पास बुनियादी मानवाधिकारों का अभाव था।

taliban

आख़िर में बता दें कि तालिबान ने उन महिलाओं के यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है जिनके साथ परिवार के पुरुष सदस्य नहीं हैं। अफ़गानों को भागने में मदद करने वाले कुछ निजी समूहों ने कहा कि वे लोगों को सलाह दे रहे हैं कि वे देश की सीमाओं तक पहुंचने की कोशिश न करें जब तक कि उन्हें पता न हो कि तालिबान उनका पीछा कर रहे हैं। कुल-मिलाकर देखें तो विशेषकर तालिबान के आने के बाद महिलाओं की स्थिति अफगानिस्तान में बद से बद्दतर होती जा रही है और उन्हें इस समस्या से निज़ात दिलाने वाला कोई नहीं। जो बड़े अफ़सोस की बात है।

Back to top button