राजनीति

संजय गांधी की मौत पर राहुल गांधी का बड़ा खुलासा, पिता की बात मान लेते तो नहीं होती मौत…

अपने बयानों को लेकर अक़्सर सुर्खियों में बने रहने वाले कांग्रेस नेता एक बार फ़िर लाइमलाइट में हैं। जी हां इस बार उन्होंने अपने चाचा संजय गांधी को लेकर बड़ी बात कही है। जिसके बाद उनका सुर्खियों में बनना लाज़िमी है। बता दें कि राहुल गांधी ने अपने चाचा संजय गांधी को लेकर बड़ा बयान दिया है। कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी अपने पिता राजीव गांधी की तरह प्‍लेन उड़ाने का शौक रखते हैं।

बता दें कि प‍िता राजीव गांधी को याद करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि उनका मानना है कि पायलट होने से सार्वजनिक जीवन में भी बहुत कुछ सीखने को मिलता है और बड़े स्तर पर चीजों को देखने का नजरिया विकसित होता है। इतना ही नहीं कांग्रेस के सोशल मीडिया अकाउंट पर गुरुवार को शेयर क‍िए गए वीडियो में राहुल गांधी ने बताया क‍ि जिस दिन राजीव के भाई संजय गांधी का विमान दुर्घटना में निधन हुआ था, उस दिन राजीव ने उन्हें विमान उड़ाने से मना किया था।

गौरतलब हो कि हाल में भारतीय युवा कांग्रेस की ओर से आयोजित राजीव गांधी फोटो प्रदर्शनी में बनाए गए पांच मिनट से अधिक के वीडियो में राहुल गांधी ने अपने पिता के साथ प्‍लेन में बिताए गए समय को याद किया। उन्होंने कहा कि वह अपने पिता के साथ अल सुबह प्‍लेन में निकल पड़ते थे और दोनों को ही प्‍लेन उड़ाना पसंद था।

वहीं इसी वीडियो में राहुल ने अपने चाचा संजय गांधी की प्‍लेन दुर्घटना में हुई मौत को भी याद किया और कहा कि जिस दिन वह भीषण दुर्घटना हुई उस दिन राजीव ने अपने छोटे भाई को विमान उड़ाने से मना किया था। राहुल गांधी ने इस दौरान कहा कि पिता ने अपने भाई संजय को पिट्स जैसे आक्रामक विमान उड़ाने से मना किया था, लेकिन वह नहीं माने।

इसके अलावा राहुल ने कहा, पायलट जब विमान उड़ाता है, उसकी कल्पनाशीलता रोड, रेलवे लाइन द्वारा अवरुद्ध नहीं होती। उनकी कल्पनाशीलता 30 हजार फुट पर होती है, इसलिए उनकी भी क्षमता बड़े तंत्र को देखने की है।

साथ ही साथ राहुल ने कहा कि विमान उड़ाने का जितना अनुभव उनके पास है 300-350 घंटे, उतना ही चाचा संजय गांधी के पास भी था। संजय गांधी भी विमान उड़ाने के शौकीन थे और 23 जून, 1980 को एक विमान दुर्घटना में उनकी मौत हो गई थी। वहीं राहुल ने एक फोटो को देखकर यह भी बताया कि पिता अक्सर उन्हें कॉकपिट में बिठाते थे और तमाम सवालों का जवाब देते थे। राहुल ने कहा कि सोनिया गांधी कई बार पिता के प्लेन उड़ाने पर चिंतित हो जाती थीं।

Back to top button