बॉलीवुड

14 साल की लड़की पर आ गया ‘गब्बर सिंह’ का दिल , कहा था- ‘जल्दी बड़ी हो जाओ मैं तुमसे शादी करूंगा’

पडोस की लडकी पर दिल हार बैठे थे गब्बर सिंह, फ़िल्मी स्टोरी से कम नहीं है अहमद खान की ज़िंदगी

हिंदी सिनेमा की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘शोले’ में गब्बर सिंह का किरदार निभा कर बॉलीवुड की दुनिया में अमर होने वाले अभिनेता अमजद खान को भला कौन नहीं जानता। अपनी शानदार अदाकारी के जरिए लाखों दिलों में जगह बनाने वाले अमजद खान ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं अमजद खान की प्रेम कहानी और उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें जिन्हें बहुत ही कम लोग जानते हैं।

amjad khan

बता दें, अमजद खान का जन्म 12 नवंबर 1940 को पेशावर (अब पाकिस्तान) में हुआ था। अमजद खान को एक्टिंग विरासत में मिली है। उनके पिता जाकरिया खान भी फिल्मों में विलेन का किरदार निभाया करते थे। इसके बाद अमजद ने भी अभिनय की दुनिया में कदम रखा। उन्होंने फिल्म ‘शोले’ के अलावा ‘लावारिस’, ‘हीरालाल-पन्नालाल’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’, ‘परवरिश’ जैसी बड़ी फिल्मों में काम किया।

amjad khan

अगर बात करें अमजद खान की पर्सनल लाइफ के बारे में तो उनकी शादी साल 1972 में शेहला खान से हुई थी। कहा जाता है कि, शेहला और अमजद खान की पहली मुलाकात उस समय हुई थी जब वह मात्र 14 साल की थी और इस दौरान दोनों एक क्लब में खेलने आया करते थे।

amjad khan

दरअसल, शेहला और अमजद मुंबई के बांद्रा में एक-दूसरे के पड़ोसी थे। अमजद खान कॉलेज की पढ़ाई कर रहे थे तब शेहला मात्र 14 साल की थी। इस दौरान अभिनेता उनके प्यार में पड़ गए थे। एक दिन बैडमिंटन खेलने समय शेहला और अमजद की मुलाकात हुई। इस दौरान अमजद ने शेहला से पूछा कि तुम्हारी उम्र क्या है तो उन्होंने 14 साल बताई। तब अमजद ने कहा कि, तुम जल्दी बड़ी हो जाओ मैं तुमसे शादी करना चाहता हूं।

amjad khan

एक इंटरव्यू के दौरान अभिनेता की पत्नी शेहला खान ने बताया था कि, “अमजद खान ने मेरे घर शादी का प्रस्ताव भेजा था। लेकिन इस दौरान मेरे परिवार वालों ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था क्योंकि शादी के लिए मेरी उम्र बहुत छोटी थी।” लेकिन दोनों का प्यार बरकरार रहा और कई सालों तक छुपते छुपाकर मिलते रहे और एक दिन हमारे घर वाले हम दोनों की शादी के लिए मान गए। जिसके बाद साल 1972 में दोनों ने शादी रचा ली और शादी के एक साल बाद साल 1973 में इस जोड़े के घर बेटे ‘शादाब’ ने जन्म लिया।

amjad khan

कहा जाता है कि, अमजद के लिए यह दिन बेहद खास रहा क्योंकि जहां एक तरफ इस दिन अमजद खान पिता बनें वहीं दूसरी तरफ उन्हें इसी दिन फिल्म ‘शोले’ के लिए गब्बर सिंह के किरदार का ऑफर मिला था। शेहला खान का कहना है कि, अहमद खान भले ही स्क्रीन पर नकारात्मक भूमिकाओं में दिखाई देते हैं, लेकिन वह वास्तविक जीवन में बहुत ही अच्छे और दयालु व्यक्ति है। वह एक अच्छे पति और पिता के तौर पर खुद को बखूबी साबित करते हैं।

Back to top button