बॉलीवुड

स्मोकिंग की बुरी लत से ग्रसित थे सिद्धार्थ शुक्ला, लंदन जाकर कराना चाहते थे फेफड़ों की सफाई

स्मोकिंग ने ली सिद्धार्थ शुक्ला की जान? लंदन जाकर फेफड़े का सारा कार्बन निकालना चाहते थे

सिद्धार्थ शुक्ला के निधन से उनके फैंस और चाहने वाले बहुत दुखी हैं। सिद्धार्थ महज 40 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए। उनकी मौत का कारण हार्ट अटैक बताया जा रहा है। लेकिन एक सवाल जो सभी के मन में उठ रहा है कि सिद्धार्थ को हार्ट अटैक कैसे आ सकता है। वे इतने फिट दिखते थे, उनका वजन भी ज्यादा नहीं था, रोज जिम भी जाते थे तो फिर ऐसा क्या हुआ जो उन्हें अचानक इतनी कम उम्र में दिल का दौरा पड़ गया?

sidharth shukla

दरअसल सिद्धार्थ शुक्ला को स्मोकिंग करने की बुरी आदत थी। ऐसे में उनके हार्ट अटैक का कनेक्शन इससे भी हो सकता है। नानावती मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की सीनियर एडनाइजर और कार्डियोलॉजी डॉ. लेखा पाठक कम उम्र में दिल का अदौरा पड़ने के बारे में विस्तार से बताती हैं। वे कहती हैं कि पिछले एक दशक से 40 साल से कम उम्र के लोगों में अचानक कार्डियक अरेस्ट आने के मामले बड़े हैं। उन्हें बड़े पैमाने पर दिल का दौरा पड़ना या उनकी अनियमित दिल की धड़कन अब चिंता का विषय बन गई है। इस कंडीशन को मेडिकल टर्म में वेंट्रिकुलर फाइब्रिलेशन या वेंट्रिकुलर टैचीकार्डिया कहा जाता है।

एक रिसर्च के अनुसार दिल का दौरा आना अब बहुत आम हो गया है। इसकी सबसे बड़ी वजह हमारी अनियमित लाइफस्टाइल है।  फास्ट फूड का अत्यधिक सेवन से लेकर हैवी स्मोकिंग, नशीली दवाओं या स्टेरॉयड का ज्यादा सेवन दिल का दौरा आने की वजह बनता है। इसके अलावा ज्यादा टेंशन लेना और सेहत के प्रति लापरवाही बरतना भी दिल का दौरा आने का चांस बढ़ा देता है। सिद्धार्थ शुक्ला को स्मोकिंग की लत थी। वे हद से ज्यादा स्मोकिंग करते थे। इस बात का खुलासा उन्होंने खुद बिग बॉस 13 में किया था।

एक और रिसर्च ये दावा करती है कि स्मोकिंग के चलते कोरोनरी हृदय रोग (coronary heart disease) और स्ट्रोक सहित अन्य दिल से जुड़ी बीमारियां होती है। विशेषज्ञों की माने तो स्मोकिंग बड़े ही नाटकीय ढंग से आपके दिल के दौरे और अचानक हृदय की मृत्यु के जोखिम को बढ़ा देती है। जब भी स्मोकिंग करने वालों में आईसीडी डाला जाता है तो देखा जाता है कि उन्हें अपने उपकरणों से अधिक झटके चाहिए। इसका मतलब है कि उन्हें अधिक हृदय संबंधी घटनाएं हो रही है।

सिद्धार्थ शुक्ला ने बिग बॉस 13 में शेफाली जरीवाला को अपनी मेडिकल कंडीशन के बारे में बताया था। बिग बॉस हाउस में सिद्धार्थ शेफाली जरीवाला और विशाल आदित्य के साथ खाली बैठे थे। इस दौरान उन्होंने अपनी धूम्रपान की लत का जिक्र किया था। उन्होंने तब कहा था कि मैं शो से बाहर निकलने के बाद सबसे पहले अपना लंग क्लीनिंग ट्रीटमेंट करवाऊँगा।

इस पर शेफाली ने पूछा था कि ‘क्या मुंबई में?’ इस पर सिद्धार्थ ने जवाब दिया था कि वैसे यहां होगा लेकिन मैं लंदन जाऊंगा। वहाँ यह चीज अच्छे से होती है। वे लोग मेरा सब डार्क कार्बन निकाल देंगे। वे लंग्स ट्रांसप्लेंट भी करते हैं लेकिन वह कटा फटा होता है इसलिए ट्रीटमेंट ही मेरे लिए सही है।

इस घटना के बाद युवाओं को सिख लेनी चाहिए कि वह अपनी लाइफस्टाइल सुधारें और स्मोकिंग, शराब और स्टेरॉयड जैसी चीजों से जितना हो सके दूर रहें।

Back to top button