विशेष

नौकरी छोड़ कूड़ा बीनने लगी 4 बच्चों की मां, अब हर महीने कमाती है 3 लाख रुपए

सिर्फ कूड़ा बीनकर हर महीने 3 लाख रुपए कमाती है यह महिला

आपने कई बार अपने आसपास लोगों को कूड़ा बीनते देखा होगा। कूड़ा बीनने वाले इन लोगों को अक्सर गरीब समझा जाता है और कई लोग इनकी मदद के लिए आगे आते हैं। लेकिन अगर आप से कहा जाए कि कूड़ा बीनने वाली एक महिला हर महीने 3 लाख रुपए से अधिक की कमाई करती है तो आप शायद इस पर यकीन नहीं करेंगे। एक अच्छा पढ़ा लिखा व्यक्ति भी महीने की इतनी कमाई नहीं कर पाता है, ऐसे में सिर्फ एक कूड़े बीनने वाली महिला इतने पैसे कमाए तो यकीन करना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन यह सच है। जी हां.. अमेरिका के टेक्सास में रहने वाली 4 बच्चों की एक मां केवल कूड़ा बीनकर ही अपना परिवार चलाती है और हर हफ्ते लगभग 1 हजार डॉलर कमाती है।

dumpster diver woman earning three lakh rupees per month

खबरों की मानें तो इस इस महिला ने साल 2016 में पहली बार कूड़ा बीनने का काम शुरू किया था। महिला फुल टाइम जॉब करती थी लेकिन बचे हुए समय में वह कूड़ा बीनने निकल जाती थी। लेकिन देखते ही देखते जॉब से ज्यादा महिला को कूड़ा बीनने में अधिक फायदा होने लगा और उन्होंने अपनी फुल टाइम जॉब छोड़ दी। अब वह केवल कूड़ा बीनने का काम कर रही है और बहुत ही अच्छे से अपने परिवार का पालन पोषण कर रही है।

dumpster diver woman earning three lakh rupees per month

बता दें, महिला अमेरिका के टैक्सास के डलास शहर में रहती है जिनकी उम्र करीब 32 साल है। महिला का नाम टिफनी है। महिला जब पहली बार कूड़ा बीनने गई तो उन्हें 12 हजार डॉलर यानी कि 88 हजार 146 रुपए के स्किन केयर मेकअप प्रोडक्ट मिले थे जिन्हें बेचकर उन्हें मोटी रकम हासिल हुई थी। इसके बाद ही उन्होंने कचरा बीनने पर ज्यादा फोकस किया और अपनी फुल टाइम जॉब को छोड़ दिया।

dumpster diver woman earning three lakh rupees per month

टिफनी के मुताबिक, कूड़ा बीनने के बाद से उनका परिवार खुशहाल रहने लगा और उनकी आर्थिक स्थिति भी सुधर गई। खास बात यह है कि, टिफनी के पति डेनियल रोज भी अपनी पत्नी के साथ कूड़ा बीनने का काम करते हैं। डेनियल का कहना है कि, जब उन्हें पता चला कि उनकी पत्नी केवल कूड़ा बीनकर इतने पैसे कमा रही है तो वह हैरान हो गए और उन्होंने भी कूड़ा बिना सही समझा।

dumpster diver woman earning three lakh rupees per month

टिफनी ने बताया कि, वह करीब 5 सालों से कूड़ा बीनने का काम कर रही है और वह अपने चार बच्चों का ठीक-ठाक पालन पोषण कर रही है। कभी कबार उसके बच्चे भी उसके साथ कूड़ा बीनने चले जाते हैं। आगे उन्होंने कहा कि, “कूड़ा बीनने के दौरान मैं कीमती चीजों को ढूंढने की कोशिश करती हूँ ताकि उन्हें बेचकर अच्छी रकम हासिल की जा सके।” उन्हें हाल ही में एक कॉफी मशीन भी कचरे में मिली थी, जिसे बदले में उनकी अच्छी कमाई हो गई थी। टिफनी का TikTok अकाउंट भी है, जिसके 20 लाख फॉलोअर्स हैं।

Back to top button