समाचार

श्रीनगर के लाल चौक में मनाई गई जन्माष्टमी, 32 साल बाद कश्मीरी पंडितों ने निकाली प्रभात फेरी

श्रीनगर के लाल चौक पर दिखी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम, कभी तिरंगा लहराना भी था मुश्किल, देखे तस्वीरें

देशभर में जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। मथुरा से लेकर वृंदावन तक भक्त श्री कृष्णा जन्माष्टमी के रंग में रंगे नजर आए। रात 12:00 बजे लाखों श्रद्धालु श्री कृष्ण के भक्ति में डूबे दिखाई दिए, वहीं मंदिरों में जयकारे गूंजने लगें। इसी के साथ जम्मू और कश्मीर के लाल चौक पर श्रद्धालुओं ने भगवान कृष्ण की भव्य झांकी निकाली। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में कश्मीरी पंडित शामिल हुए।

kashmir janmasthami

बता दें, एक समय ऐसा था कभी लाल चौक पर तिरंगा फहराना भी मुश्किल था लेकिन इस जन्माष्टमी पर कई श्रद्धालु भक्ति भजन के बीच नाचते गाते नजर आए। उत्तरी कश्मीर के हंदवाड़ा में कश्मीरी पंडितों ने करीब 32 साल बाद प्रभात फेरी निकाली। इससे पहले हंदवाड़ा में साल 1989 में जन्माष्टमी का कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

kashmir janmasthami

खबरों की माने तो प्रभात फेरी के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। वहीं लोगों ने जगह-जगह इस प्रभातफेरी का स्वागत किया और कृष्ण भक्त ने जमकर खुशियां मनाई। इस कार्यक्रम में शामिल लोगों ने श्रीकृष्ण से कोरोना के खात्मे की प्रार्थना की।

kashmir janmasthami

उन्होंने कहा कि, “घाटी में कोरोना संक्रमण से दूसरी लहर के दौरान बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो गई। लेकिन अब श्री कृष्ण की कृपा से जल्दी ही इस महामारी का खात्मा होगा।”

kashmir janmasthami

वहीं कश्मीरी पंडितों का कहना है कि, कश्मीर भाईचारे के लिए जाना जाता है। बाहरी लोग कश्मीर आए और हमारी एकता को देखें। कश्मीरी पंडितों ने प्रभातफेरी निकालने में मदद करने के लिए स्थानीय लोगों का भी धन्यवाद किया।

kashmir janmasthami

बता दें, प्रभात फेरी की शुरुआत गणपत्यार मंदिर से हुई जो जैंदार मोहल्ला, जहांगीर चौक, मौलाना आजाद रोड होते हुए रेजीडेंसी रोड तक निकली गई।

kashmir janmasthami

इस दौरान महिलाओं के साथ-साथ प्रभात फेरी में बच्चे भी शामिल हुए जिन्होंने खूब उत्सव मनाया और मिठाइयां भी बांटी गई। इस खुशी के माहौल पर बीजेपी नेता शौर्य डोभाल ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इसका क्रेडिट दिया।


उन्होंने कहा कि, “साल 1992 में जिस लाल चौक पर तिरंगा लहराना जान का जोखिम माना जाता था। वह लोग आज कृष्ण जन्माष्टमी की धूम मचा रहे हैं। उसी जगह पर हिंदू समुदाय के लोग अपने धार्मिक गतिविधियों को करने में सक्षम है। यह पीएम मोदी के कुशल नेतृत्व में भी संभव हो पाया है। मेरा देश नया है और आगे बढ़ रहा है।

kashmir janmasthami

“इसके अलावा केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने भी इस पर ट्वीट किया है। उन्होंने कहा है कि, “लाल चौक, श्रीनगर में हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की।” इससे पहले जम्मू एवं कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने ट्वीट करके सभी को कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई दी।

Back to top button