समाचार

अमेरिकी सेना ने 1 दिन पहले ही छोड़ दिया अफगानिस्तान, तालिबान ने फायरिंग कर मनाया जाने का जश्न

अमेरिका सेना ने अफगानिस्तान को छोड़ दिया है। अमेरिका सेना करीब 20 सालों से इस देश में थी और अब इनकी उपस्थिति यहां से पूरी तरह से खत्म हो गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस साल की शुरुआत में अपने सैनिकों की वापसी के लिए 31 अगस्त की समय सीमा तय की थी। जो कि आज खत्म हो गई है। ये तय सीमा खत्म होने से 24 घंटे पहले ही अफगान में मौजूद सभी सैनिक वापस से अपने देश लौट गए हैं। आपको बता दें कि पिछले 17 दिनों में अमेरिका ने अफगान से 120,000 से अधिक लोगों को निकाला है।

after-20-year-america-leaves-afghanistan

यूएस सेंट्रल कमांड के प्रमुख जनरल केनेथ मैकेंजी ने पेंटागन न्यूज ब्रीफिंग में इसकी घोषणा की और कहा कि अमेरिकी सैनिकों ने तय समय से 24 घंटे पहले ही अफगानिस्तान को छोड़ दिया। देर रात काबुल के हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अमेरिका के अंतिम तीन विमानों ने उड़ान भरी थी। जिनमें वहां पर मौजूद सभी सैनिकों को देश वापस लाया गया है। वहीं, अमेरिका के अंतिम विमानों के काबुल से रवाना होते ही तालिबानी लड़ाकों ने जश्न मनाया और जमकर फायरिंग की।

afghanistan

सैनिकों के अलावा अमेरिका ने अफगानिस्तान में अपनी राजनयिक उपस्थिति को भी खत्म कर दिया है और इसे कतर में शिफ्ट कर दिया है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका अपने अफगानिस्तान राजनयिक मिशन को कतर में स्थानांतरित कर रहा है। इस नए मिशन का नेतृत्व करने में मदद करने के लिए हमने एक नई टीम का निर्माण किया है।

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अफगानिस्तान में योगदान के लिए अमेरिका के सहयोगियों और भागीदारों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि ये आपरेशन हर तरह से एक वैश्विक प्रयास था। कई देशों ने एयरपोर्ट पर काम करने सहित लोगों को एयरलिफ्ट करने में योगदान दिया। ब्लिंकन ने कहा कि विदेश विभाग का मानना ​​​​है कि अफगानिस्तान से अभी भी 200 अमेरिकी बचे हुए हैं। जो कि अफगानिस्तान को छोड़ना चाहते हैं। इन लोगों को भी जल्द यहां से निकाल लिया जाएगा।

Joe Biden

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि पिछले 17 दिनों में हमारे सैनिकों ने अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़े एयरलिफ्ट को अंजाम दिया है। अब अफगानिस्तान में हमारी 20 साल की सैन्य उपस्थिति समाप्त हो गई है। पिछले 17 दिनों में एक लाख 20 हजार से अधिक अमेरिकी, विदेशी और अफगान नागरिकों को अफगानिस्तान से निकाला गया है।

करेंगे देश की जनता को संबोधित

Joe Biden

आज यानी मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन देश की जनता को संबोधित करने वाले हैं। बाइडेन मंगलवार को अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी पर अमेरिकी लोगों को संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा कि मैं अफगानिस्तान में हमारी उपस्थिति को 31 अगस्त से आगे नहीं बढ़ाने के अपने फैसले पर अमेरिकी लोगों को संबोधित करूंगा। हमारे कमांडरों की योजना के अनुसार हमारे एयरलिफ्ट मिशन को समाप्त किया गया। उनका विचार था कि हमारे सैन्य मिशन को समाप्त करना हमारे सैनिकों के जीवन की रक्षा करने का सबसे अच्छा तरीका है।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान में अब तालिबान का शासन कायम हो गया है। जिसके कारण अफगान के लोग ये देश छोड़ने में लगे हुए हैं।

Back to top button