बॉलीवुड

प्रियंका चोपड़ा सहित ये आठ अभिनेत्रियां हो चुकी हैं शारीरिक शोषण का शिकार

इन बॉलीवुड एक्ट्रेसेज के साथ हुआ शारीरिक शोषण और छेड़छाड़। जानिए कौन-कौन सी अभिनेत्री हैं इस लिस्ट में...

भले ही हमारे देश में स्त्री-पुरुष समानता की बात होती हो, लेकिन स्त्रियों को हमेशा उपेक्षित ही माना जाता रहा है। जो दुःखद बात है। इतना ही नहीं स्त्रियों के साथ छेड़छाड़ की घटनाएं हमारे देश में जैसे आम बात हो चली हो। स्कूल से लेकर कॉलेज तक लड़कियां अपने आपको असुरक्षित सा महसूस करती हैं। इस तरह के अत्याचारों से ना केवल आम लड़कियां परेशान हैं, बल्कि हमारे बॉलीवुड की बड़ी से बड़ी स्टार भी इसका शिकार गाहे-बगाहे होती रही हैं।

These actresses have become victims of physical abuse

इंडस्ट्री में ऐसी कई एक्ट्रेस हैं जिन्हें ये सब देखना पड़ा है। इतना ही नहीं कुछ तो ऐसी भी हैं जिन्हें यौन शोषण का सामना तक करना पड़ा है। बता दें कि इनमें से कुछ ने तो अपनी सुरक्षा के लिए आवाज़ तक उठाई है, तो कुछ की आवाज इंड्रस्टी के अंदर दबी ही रह गई है। गौरतलब हो कि इस लिस्ट में प्रियंका चोपड़ा से लेकर कई बड़ी स्टार्स का नाम भी शामिल है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि फ़िल्म इंडस्ट्री में ऐसी कौन-कौन सी अभिनेत्रियां हैं, जो अब तक यौन-शोषण का शिकार हो चुकी हैं…

प्रियंका चोपड़ा…

These actresses have become victims of physical abuse

बता दें कि बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा एक बड़ी स्टार होने के साथ-साथ समाज सेवा के लिए भी सबसे आगे रहती हैं। न्यूयॉर्क में हुए 10 वें वार्षिक महिला सम्मेलन में इस एक्ट्रेस ने हिस्सा लेकर महिलाओं से जुड़ी समस्याओं से रू-बरू हुईं थी, इस दौरान उन्होंने एक बड़ा खुलासा करके सबको हैरान कर दिया था। गौरतलब हो कि न्यूयॉर्क में आयोजित 10 वें वार्षिक “Women In The World Summit” में प्रियंका ने सेक्शुअल हैरसमेंट की बात करने के दौरान यह स्वीकार किया था कि वह भी अपने शुरुआती दिनों में सेक्शुअल हैरसमेंट का शिकार हो चुकी हैं।

priyanka chopra

हालांकि, उन्होंने घटना के बारे में ज्यादा कुछ खुलकर नही बताया था। लेकिन उनका यह इशारा भी सब कुछ समझने के लिए काफी था। बता दें कि प्रियंका चोपड़ा बॉलीवुड की एक श्रेष्ठ अभिनेत्रियों में से एक है और उन्हें अमेरिकी सिंगर निक जोनस से शादी की है।

सोनम कपूर…

These actresses have become victims of physical abuse

अनिल कपूर की बेटी सोनम कपूर का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। बता दें कि सोनम ने इस बात का खुलासा एक टॉक शो के दौरान करते हुए बताया था कि 13 साल की उम्र में उनके साथ एक आदमी ने छेड़छाड़ की थी। यह घटना उस दौरान हुई थी जब वो अपने दोस्तों के साथ फिल्म देखने के लिए गईं थीं। जहां स्नैक्स लेने के दौरान एक आदमी ने उन्हें पीछे से पकड़ लिया और उनके ब्रेस्ट पर हाथ रख दिया था।

सोनम तो उस वक्त इतनी सहम गईं थीं कि उन्हें यह तक समझ नहीं आया कि उनके साथ क्या हो रहा है। उन्होंने वहीं पर रोना शुरू कर दिया था। सोनम ने बताया कि उन्होंने 2-3 साल तक किसी को इस बारे में नहीं बताया था।

दीपिका पादुकोण…

deepika padukone

दीपिका पादुकोण ने फिल्मी पर्दे पर तो छेड़छाड़ का ड्रामा काफी देखा है लेकिन उनके साथ भी रियल लाइफ में छेड़छाड़ हो चुकी हैं। उस वक्त उनकी उम्र 14-15 साल की थी। उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान इस बात का खुलासा किया था कि जब वो अपनी फैमिली के साथ शाम को डिनर करके लौट रही थीं। तभी रास्ते में एक शख्स ने उनपर बुरी तरह अपना हाथ फेर दिया था। जिसके बाद एक्ट्रेस ने उसका पीछा किया और उसे काफी मारा था।

कंगना रनौत…

These actresses have become victims of physical abuse

गौरतलब हो कि हमेशा अपने बेबाक बयानों से चर्चा में रहने वाली मशहूर एक्ट्रेस कंगना रनौत का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। कंगना रनौत तो बहुत ही छोटी उम्र में शारीरिक शोषण का शिकार हुईं थीं। इस घटना ने कंगना रनौत को पूरी तरह से हिलाकर रख दिया था। इस बात का खुलासा उन्होंने एक इंटरव्यू में किया था।

कल्कि कोचलिन…

Kalki Koechlin

एक्ट्रेस कल्कि ने भी अपने साथ हुए शारीरिक शोषण का खुलासा एक इंटरव्यू के दौरान किया था। उन्होंने बताया कि जब वो 9 साल की थीं तब एक व्यक्ति ने उनके साथ शारीरिक संबंध बनाया था, उस वक्त उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी। कल्कि को सबसे बड़ा डर ये था कि कहीं उनकी मां को इस बारे में न पता चल जाए। कल्कि ने कहा कि उन्होंने इस बात को छिपाकर रखा। उनकी ये सबसे बड़ी गलती थी।

पायल घोष…

These actresses have become victims of physical abuse

बता दें कि अपने साथ हुए अत्याचार को उजागर करने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट में पहला नाम बॉलीवुड अदाकारा पायल घोष का आता है, जिन्होंने अनुराग कश्यप पर छेड़छाड़ करने के आरोप लगाए थे। पायल घोष के इस खुलासे के बाद बॉलीवुड इंडस्ट्री में जमकर हंगामा मचा था। वहीं अनुराग कश्यप ने खुद पर लगे सभी आरोपों को गलत बताया था।

फातिमा सना…

Fatima Sana Sheikh

दंगल गर्ल फातिमा सना शेख ने बताया था कि महज तीन साल की उम्र में वह यौन शोषण का शिकार हुई थीं। एक बार उन्होंने कहा था कि, “जब मैं तीन साल की थी तो मेरे साथ छेड़छाड़ की गई थी। यौन शोषण एक कलंक है। यही कारण है कि महिलाएं जीवन में हुए इस शोषण के बारे में कभी नहीं बात करती हैं, लेकिन मुझे उम्मीद है कि आज दुनिया बदल गई है। इसके बारे में अधिक जागरुकता हुई है।”

बिपाशा बसु…

These actresses have become victims of physical abuse

बॉलीवुड एक्ट्रेस बिपाशा बसु भी छेड़छाड़ का दर्द महसूस कर चुकी हैं। बता दें कि अपनी फिल्म ‘राज-3’ के प्रमोशन के लिए बिपाशा अहमदाबाद में थीं। इस दौरान कार्यक्रम में एक शख्स ने उनके साथ बदतमीजी की। वो शख्स बिपाशा की स्कर्ट खींचने की कोशिश कर रहा था। लेकिन वह इसमें कामयाब नहीं हो पाया। इस घटना से एक्ट्रेस काफी डर गईं थीं। ऐसे में सोचिए जब बॉलीवुड की ये बड़ी-बड़ी अभिनेत्रियां ही गाहे-बगाहे असुरक्षित महसूस करती है।

फ़िर सामान्य लड़कियों और महिलाओं के लिए देश में कैसा माहौल होगा। वैसे एक सभ्य समाज में ऐसी नीचता शोभा नहीं देती, लेकिन यह हमारा समाज कब समझेगा, यह कहा नहीं जा सकता।

Back to top button