बॉलीवुड

विदेश में जन्म देने के बावजूद बच्चों को भारत में परवरिश देना चाहती थीं माधुरी, वजह है बेहद खास

90 के दशक में लाखों दिलों पर राज करने वाली धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित की अदाकारी, डांस और खूबसूरती के कई लोग कायल है। इतना ही नहीं बल्कि माधुरी हिंदी सिनेमा की एक ऐसी हस्ती है जिसकी जगह कोई दूसरी अभिनेत्री नहीं ले सकती। माधुरी का करिश्मा आज भी बरकरार है और वह आज भी अपने फैंस का इंटरटेनमेंट कर रही है।

Madhuri Dixit

बॉलीवुड की ‘दिल तो पागल है’, ‘बेटा’, ‘खलनायक’, ‘राम लखन’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम करके सफलता हासिल करने के बाद माधुरी फिल्म दुनिया से दूर हो गई थी।

दरअसल, माधुरी ने शादी रचाने के बाद फिल्म दुनिया को कुछ दिनों के लिए अलविदा कह दिया था और विदेश में जाकर बस गई थी। खबरों की माने तो माधुरी शादी के बाद करीब 12 साल तक डेनवर में रहीं। इस दौरान उन्होंने बेटे आर्यन और रोहन के साथ अपना समय बिताया। आम इंसान की तरह ही माधुरी अपने बच्चों के साथ खेलती थी और उन्हें पार्क में घुमाने के लिए लेकर जाती थी।

madhuri

एक इंटरव्यू के दौरान जब माधुरी से पूछा गया कि, यदि उन्हें थोड़े और समय के लिए विदेश में रुकना पड़ता तो? इस पर माधुरी कहती है कि, “यदि ज्यादा समय तक डेनवर में रहती तो उनके बच्चे वहां की संस्कृति अपनाने लगते और भारतीय संस्कृति से दूर हो जाते हैं। हो सकता है उनके लिए देश बदलना भी काफी मुश्किल हो जाता इसलिए मैंने जल्दी ही भारत लौटने का फैसला किया।”

madhuri dixit

माधुरी ने बताया कि, यूएस में जब बच्चों को खेलना होता था तो पहले वहां के बच्चों से प्ले डेट्स लेनी पड़ती थी लेकिन हमारे देश में आप किसी भी पड़ोस के बच्चों के साथ खेल सकते हैं। विदेश में रहने के बावजूद माधुरी ने भारत के प्रति कभी भी अपने रवैया नहीं बदला और न ही बच्चों के मन से भारतीय संस्कृति को दूर किया। उन्होंने जल्दी भारत आने का फैसला किया ताकि उनके बच्चे भारतीय तौर तरीके और रहन-सहन को जान सके।

Madhuri

madhuri

बता दें, माधुरी दीक्षित ने साल 1999 में यूएस बेस्ड डॉक्टर श्रीराम नेने से शादी की और अमेरिका चली गई थी। साल 2006 में माधुरी वापस पूरे परिवार के साथ भारत लौट आई। भारत लौटते ही माधुरी ने फिल्म ‘आजा नचले’ के जरिए बॉलीवुड में कमबैक किया। माधुरी दीक्षित हिंदी सिनेमा की एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्हें 14 बार फिल्म फेयर पुरस्कार का नामांकन मिला जिनमें से वह चार बार इसकी विजेता रही।

माधुरी ने अपने करियर की शुरुआत साल 1984 में आई फिल्म ‘अबोध’ से की थी लेकिन उनकी पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘तेजाब’ थी 1988 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म से माधुरी का ऐसा नाम हुआ कि उन्होंने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। इसी फिल्म का गाना ‘एक दो तीन…’ आज भी माधुरी दीक्षित का आईकॉनिक गाना माना जाता है।

माधुरी ने प्लेबैक सिंगर के तौर पर फिल्म ‘देवदास’ और ‘वजूद’ में अपनी आवाज दी है। माधुरी अभिनेता संजय दत्त के साथ अफेयर की खबरों को लेकर खूब सुर्ख़ियों में रही थी। हालांकि इन दोनों का रिश्ता शादी तक नहीं पहुंच पाया और जल्द ही एक-दूसरे से अलग हो गए।

Back to top button