अध्यात्म

पूर्णिमा की रात है मां लक्ष्मी की प्रिय रात, आज किये गए ये उपाय भर देंगे आपकी तिजोरी और बढ़ेगा मान सम्मान!

जीवन में हर व्यक्ति को पैसे की आवश्यकता होती है। कुछ ही व्यक्ति होते हैं, जिनको जीवन में उनकी आवश्यकता के हिसाब से धन मिल पाता है। बाकी लोग सारा जीवन धन इकठ्ठा करने में लगे रहते हैं। काफी मेहनत के बाद भी उनको जितने धन की आवश्यकता होती है, उतना नहीं मिल पाता है। कई बार कुछ लोग ज्यादा धन पाने की लालच में बुरे कर्मों में भी संलिप्त हो जाते हैं।

आज के दिन बन रहा है शुभ योग:

धर्मशास्त्रों के अनुसार बुरे कर्मों से एकत्र किया गया धन तरक्की की जगह बदनसीबी लाता है। इस धन का इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति का हर समय हानि से सामना होता है। वहीं अगर कोई व्यक्ति अपनी मेहनत से और इमानदारी से धन इकठ्ठा करता है तो वह जीवन में बहुत खुश रहता है और हर काम में उसकी तरक्की भी होती है।

अगर आप भी धन की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज की रात उस समस्या से निजात पाने का सबसे उचित मौका है। जी हां आज की रात पूर्णिमा की रात है और यह रात मां लक्ष्मी की सबसे प्रिय रात है। आज मां लक्ष्मी का दिन शुक्रवार भी है। साथ में ज्येष्ठ का महीना भी है। ये सभी मिलकर एक शुभ योग बना रहे हैं। आज के दिन कुछ खास उपाय करने से आपकी तिजोरी का धन दोगुना हो जायेगा और आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी।

गणेश जी को माना गया है मां लक्ष्मी का मानस पुत्र:

घर का उत्तरी हिस्सा धन का द्वार होता है। अपनी तिजोरी घर के इसी हिस्से में रखें और उसमें लाल कपड़ा बिछाकर लक्ष्मी और गणेश की प्रतिमा भी रखें। हिन्दू शास्त्रों के अनुसार गणेश जी को मां लक्ष्मी का मानस पुत्र माना जाता है। मां लक्ष्मी की मूर्ति की बायीं तरफ गणेश जी की मूर्ति को स्थापित करें। हमेशा पुरुष के दाईं तरफ का हिस्सा पत्नी का होता है। इसलिए भूलकर भी मां लक्ष्मी और गणेश की प्रतिमा को ऐसे ना रखें।

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय:

*- सूर्यास्त होने से पहले मां लक्ष्मी को 7 कौड़ियां अर्पित करें और रात 12 बजे के बाद उन कौड़ियों को उठाकर घर में किसी ऐसे स्थान पर दबा दें, जहां मिट्टी हो। कुछ ही दिनों में आपको पता चल जायेगा कि आपके घर की मिट्टी सोना उगल रही है।

*- ज्यादा तरक्की पाने लिए अपनी तिजोरी में गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमा वाला चांदी का सिक्का रखें।

*- आज के दिन कर्ज से मुक्त होने का सर्वोत्तम दिन है। आज किसी लक्ष्मी मंदिर से पानी लायें और उसे पीपल के पेड़ पर डाल दें।

*- किसी भी धातु से बनी हुई लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा को शुभ माना जाता है। आपके पास जो भी जवाहरात या सोने चांदी के सामान है, उसे इसी प्रतिमा के पास रखना चाहिए।

*- जहां भी आप अपना धन रखते हैं, वहां पर काली हल्दी रखें। ऐसा करने से आपके धन पर किसी की बुरी नजर नहीं लगेगी।

Back to top button