बॉलीवुड

क्रिकेट में हीरो, लेकिन पढ़ाई में जीरो, विराट-सचिन-रोहित सहित इतने कम पढ़े-लिखे हैं ये क्रिकेटर्स

यूं तो भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी को कहा जाता है हालांकि भारत की आत्मा बसती है क्रिकेट में. क्रिकेट को हिंदुस्तान में धर्म की तरह माना जाता है. समय दर समय क्रिकेट की लोकप्रियता हिंदुस्तान में बढ़ती ही गई है और देश के कोने-कोने में क्रिकेट को काफी पसंद किया जाता है और क्रिकेट ख़ूब देखा जाता है.

indian cricket

कपिल देव, सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली जैसे कई महान खिलाड़ियों ने क्रिकेट के प्रति भारत में लोगों का नज़रिया बदला है और आज क्रिकेट के मामले में भारत बहुत आगे हैं. कई क्रिकेटर्स की फैन फॉलोइंग भी बहुत तगड़ी है. अक्सर क्रिकेटर्स अपने खेल के साथ ही अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर भी चर्चा में बने रहते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ भारतीय क्रिकेटर्स की एजुकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं. कई मशहूर भारतीय क्रिकेटर्स पढ़ाई के मामले में बहुत एवरेज रहे हैं. आइए ऐसे इंडियन क्रिकेटर्स के बारे में जानते हैं.

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni)…

ms dhoni

अपनी कप्तानी में महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) भारतीय टीम को नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं. उन्होंने भारत को दोनों वर्ल्डकप साल 2007 में टी-20 वर्ल्डकप और साल 2011 में वनडे वर्ल्डकप में जीत दिलाई है. वहीं साल 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी पर भी भारत में ने कब्जा उनकी कप्तानी में ही किया है. बता दें कि, महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. धोनी के एजुकेशन की बात करें तो वे ग्रेजुएट हैं. जानकारी के मुताबिक़, उन्होंने बी. कॉम किया हुआ है.

विराट कोहली (Virat Kohli)…

Virat Kohli

अब बात करते हैं भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की. भारतीय क्रिकेट का यह एक ऐसा नाम है जिसे पूरी दुनिया जानती है. आज के समय का कोई भी बल्लेबाज कोहली के इर्द-गर्द भी नहीं दिखाई पड़ता है. कोहली क्रिकेट के मैदान के बाहर भी अक्सर चर्चा में बने रहते हैं. दुनियाभर में अपना अनाम कर चुके विराट कोहली न कॉलेज का मुंह भी नहीं देखा है. बताया जाता है कि विराट महज 12 वीं कक्षा तक पढ़े हुए हैं.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)…

rohit sharma

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भारतीय टीम के एक सफ़ल और ताबड़तोड़ बल्लेबाज हैं. वनडे क्रिकेट में ऐतिहासिक तीन-तीन दोहरे शतक जड़ चुके रोहित शर्मा भारत के लिए ओपनिंग करते हैं. अपने लंबे करियर में रोहित अब तक भारत के लिए कई मैच जिताऊ परियां खेल चुके हैं. बताया जाता है कि रोहित शर्मा ने भी इंटर तक पढ़ाई की है.

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)…

Sachin Tendulkar

जब भी क्रिकेट की बात होती है तो सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का नाम भी लिया ही जाता है. सचिन तेंदुलकर दुनियाभर में लोकप्रिय हैं. उन्होंने क्रिकेट की तस्वीर ही बदलकर रख दी थी. तब ही तो उन्हें ‘क्रिकेट का भगवान’ कहा जाता है. क्रिकेट के अनेकों रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन ने महज 16 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रख दिए थे. बता दें कि वे 12वीं तक पढ़े हुए हैं.

अनिल कुंबले (Anil Kumble)…

Anil Kumble

अनिल कुंबले (Anil Kumble) भारत के एक महान गेंदबाज रहे हैं. उन्होंने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लिए हैं. 132 मैचों में अनिल ने भारत के लिए सबसे अधिक 619 विकेट चटकाए हैं. उनके पास मैकेनिकल इंजिनियरिंग की डिग्री है.

युवराज सिंह (Yuvraj Singh)…

Yuvraj Singh

युवराज सिंह (Yuvraj Singh) भारतीय क्रिकेट टीम के धाकड़ ऑल राउंडर रहे हैं. भारत के लिए कई बार शानदार प्रदर्शन कर चुके युवी ने इंटर तक ही पढ़ाई की है.

शिखर धवन (Shikhar Dhawan)…

Shikhar Dhawan

अंत में बात कर लेते हैं शिखर धवन (Shikhar Dhawan). वे भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज हैं. शिखर धवन महज 12वीं कक्षा तक पढ़े हुए हैं.

Back to top button