विशेष

घर बैठे आसानी से प्रधानमंत्री तक भेज सकते हैं अपनी शिकायत, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

आम जनता आसानी से अपनी शिकायतें प्रधानमंत्री तक पहुंचा सकती हैं। एक पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति पीएम से जुड़ सकता है और प्रधानमंत्री कार्यालय तक अपनी शिकायत घर बैठे पहुंचा सकता हैं। अगर आपका कोई सरकारी काम लंबे समय से नहीं हो रहा है, लाख कोशिशों के बाद भी प्रशासन आपकी शिकायत नहीं सुन रहा है या केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का आपको लाभ नहीं मिल रहा है। तो ऐसी सूरत में आप निराश न हो, बस प्रधानमंत्री कार्यालय तक अपनी शिकायत पहुंचा दें। आप ये शिकायत ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से आसानी से पहुंचा सकते हैं।

ऑनलाइन ऐसे करवाएं शिकायत दर्ज

प्रधानमंत्री कार्यालय में शिकायत दर्ज करवाने के लिए आपको बस नीचे बताए गए लिंक पर जाना होगा। जो कि प्रधानमंत्री कार्यालय की अधिकारिक वेबसाइट है।  https://www.pmindia.gov.in/hi पर जाकर आपको यहां एक ड्राप डाउन मेन्यू दिखेगा जिस पर ‘प्रधानमंत्री को लिखे’ का ऑपरेशन नजर आएगा। इसपर आप क्लिक कर दें। यहां क्लिक करने के बाद अब आपके सामने CPGRAMS पेज खुल जाएगा। इस पेज पर शिकायत दर्ज की जा सकती है।

शिकायत दर्ज करने के बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर Generate होगा। यहां शिकायत से संबंधित खबरों का दस्तावेज आपको अपलोड करना होगा और मांगी गई सभी जानकारी भरनी होगी। याद रहे ही आप इन जानकारियों को सही से ही भरें। फिर सब्मिट बटन पर क्लिक करें। आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।

आपको बता दें कि ऑनलाइन के आलावा ऑफलाइन माध्यम से भी पीएमओ (PMO) में शिकायत दर्ज कर सकते हैं।इसके लिए आपको प्रधानमंत्री कार्यालय के पते पर पत्र भेजना होगा। ये पत्र आप PMO के पते पर भेज सकते हैं। जो कि-प्रधानमंत्री कार्यालय, साउथ ब्लॉक, नई दिल्ली- 110011 है। इसके अलाव Fax के जरिए भी PMO में शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। यहां का Fax No 011-23016857 हैं।

इस तरह से होती है कार्रवाई

रोज प्रधान मंत्री कार्यालय में काफी सारी शिकायतें आती हैं। जो कि विभिन्न मंत्रालयों, विभागों, राज्य, संघ शासित सरकारों और योजनाओं से जुड़ी होती है। प्रधान मंत्री कार्यालय में एक टीम को नियुक्त किया गया है जो कि इन शिकायतों को पढ़ती हैं और इनपर काम करती है। वहीं शिकायत पर क्या कार्यवाही की जाती है। इसके बारे में भी ये जानकारी देते हैं। लोक शिकायत निपटान एवं मॉनिटरिंग प्रणाली (CPGRAMS) के माध्यम से शिकायत कर्ता को जवाब भेजा जाता है। ताकि शिकायत कर्ता को पता चल सके की उसकी शिकायत पर क्या एक्शन लिया गया है।

Back to top button