समाचार

पिता चीखता रहा लेकिन तालिबानी आतंकियों ने बेटी को नहीं छोड़ा, मुल्ले से शादी के लिए ले गए उठाकर

तालिबानी घर-घर जाकर अपने लिए दुल्हन की खोज कर रहे हैं, जो लड़की पसंद आ जाती है उसे अपने साथ लिए बिना नहीं जाते

तालिबान का आतंक अफगानिस्तान में थमने का नाम नहीं ले रहा है. करीब 4 करोड़ की आबादी वाले देश पर तालिबान ने कब्ज़ा कर पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है. हालांकि दुनियाभर में अफगानिस्तान के प्रति लोग हमदर्दी जता रहे हैं वहीं तालिबान को ख़ूब खरी-खोटी भी सुना रहे हैं. हालांकि दुनियाभर से आलोचना झेलने के बाद भी तालिबान को कोई फर्क नहीं पड़ रहा है. वो अपनी आदत के अनुसार आगे बढ़ रहा है और लगातार क्रूरता अपना रहा है.

taliban

अफगानिस्तान में यूं तो हर किसी की जान हलक में अटकी हुई है लेकिन महिलाओं को तालिबानी ख़ूब निशाना बना रहे हैं. 15 साल से अधिक की आयु की लड़की और महिलाओं को तालिबानी आतंकी किसी वस्तु की तरह समझ रहे हैं. लड़कियों, महिलाओं को दूसरे देशों में बेचा जा रहा है. उनके साथ रेप किया जा रहा है और ख़ूब मारपीट भी हो रही है.

taliban

हालात इस कदर बिगड़ चुके है कि महिलाओं की ज़िंदगी अफगानिस्तान में तालिबानियों ने नर्क से भी बुरी बना दी है. बता दें कि, तालिबान के आतंकी घर-घर जाकर 15 साल से बड़ी लड़कियों को जबरन उठाकर उनसे शादी कर रहे हैं. हाल ही में एक ऐसा मामला बदख्शां प्रांत के एक गांव (Village of Badakhshan) से सामने आया है. जहां एक लड़की को उसके पिता के सामने ही तालिबानी आतंकवादी उठा ले गए.

taliban

पिता ने आतंकियों से अपनी बेटी को बचाने का ख़ूब प्रयास किया लेकिन वो लाख कोशिशों के बावजूद अपनी बेटी को बचा नहीं सका. इस ख़बर के बारे में ‘द सन’ ने पत्रकार होली मैके (Hollie McKay) के हवाले से जानकारी दी है. बताया गया कि, अफगानिस्तान में घर-घर जाकर तालिबानी अपने लिए दुल्हन की खोज कर रहे हैं. जो लड़की या महिला उन्हें पसंद आ जाती है उसे वो अपने साथ लिए बिना जाते नहीं है. वे किसी भी तरह उसे ले ही जाते हैं. घर-परिवार के लोग बंदूक के आगे कुछ भी नहीं कर पाते हैं.

taliban

एक फरीहा ईजर (Fariha Easer) नाम की अफगानी महिला की एक दोस्त के साथ भी यही हुआ. फरीहा ने मैके से बातचीत में कहा कि, कुछ आतंकी बदख्शां प्रांत में रहने वाली उसकी दोस्त के घर पहुंचे और उसे बंदूक की नोक पर जबरदस्ती अपने साथ ले गए. आतंकियों ने 21 साल की लड़की के पिता से कहा कि उनका एक साथी मुल्ला है, इसलिए वो शादी के लिए उन्हें अपनी बेटी दे दें. पिता ने मदद के लिए जिला गवर्नर से गुहार लगाई. हालांकि कुछ फायदा नहीं हुआ.

लड़की की किसी को भी ख़बर नहीं है कि वो कहां है और उसे कहां ले जाया गया है. वहीं इस घटना से उसका परिवार बहुत डरा हुआ है. लड़की का पिता अपनी दूसरी बेटी को लेकर कहीं गायब हो गया है.

Back to top button