समाचार

₹3000 का पानी, ₹7500 में एक प्लेट चावल, अफरा-तफरी के माहौल के बीच अफगानिस्तान में मची लूट

अफगानिस्तान में तालिबान के डर से लोग काबुल एयरपोर्ट पर जमा हो रहे हैं और विमान पकड़कर देश छोड़कर भाग रहे हैं। अमेरिका समेत कई देश भी अपने नागरिकों को सुरक्षित यहां से निकालने में लगे हुए हैं। कई हफ्तों से काबुल एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी और डर का माहौल है। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपना फायदा देख रहे हैं और एयरपोर्ट पर आ रहे लोगों को खाने की चीजें हजारों रुपए में बचे रहे हैं।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक काबुल एयरपोर्ट पर एक पानी की बोतल को हजारों रुपए में बेचा जा रहा है। एक अफगानी नागरिक के हवाले से रॉयटर्स ने ये खबर छापी है। रॉयटर्स के अनुसार एक अफगानी नागरिक ने उन्हें बताया है कि काबुल में भोजन और पानी अत्यधिक कीमतों पर बिक रहे हैं।

अफगान नागरिक फजल-उर-रहमान के मुताबिक काबुल एयरपोर्ट पर पानी की एक बोतल 40 अमेरिकी डॉलर यानी करीब 3 हजार रुपए (2,964.81) और एक प्लेट चावल 100 अमेरिकी डॉलर यानी करीब 7500 रुपए में बिक रही है। हैरानी की बात ये है कि सामान सिर्फ डॉलर में ही बेचा जा रहा है न कि अफगानी करेंसी में। अगर कोई पानी की बोतल या खाना खरीदना चाहे तो उसे अमेरिकी डॉलर में भुगतान करना पड़ रहा है। अफगानी करेंसी यहां पर कोई नहीं ले रहा है।फजल ने आगे बताते हुए कहा कि यहां चीजें इतने महंगे दाम में मिल रही हैं कि आम आदमी इन्हें खरीद ही नहीं सकते है।

जबकि एक अन्य अफगान नागरिक अब्दुल रज्जाक ने कहा कि यहां लोगों की भारी भीड़ है और लोगों की भीड़ के कारण महिलाएं और बच्चे दयनीय स्थिति में हैं। लोगों की हालत खराब होती जा रही है।

लोगों के अंदर तालिबान का इस तरह से खौफ है कि वो किसी भी सूरत में अफगान को छोड़कर भागना चाहते हैं। काबुल एयरपोर्ट पर ये लोग बैठकर बस अपने नंबर का इंतजार कर रहे हैं। स्थानीय मीडिया के वीडियो फ़ुटेज में काबुल एयरपोर्ट पर एक कंक्रीट बैरियर के पीछे एक बड़ी भीड़ दिखाई दे रही थी जो कि कांटेदार तार से घिरी हुई थी।

तालिबान ने जारी किया देश न छोड़ने का फरमान

kabul

तालिबान की ओर से एक फरमान भी जारी किया गया था। जिसमें कहा गया था कि वो इस बात से खुश नहीं है कि लोग देश छोड़ रहे हैं। जबकि जो नागरिक देश छोड़कर भागे हैं, वो चाहें तो वापस आ सकते हैं। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने मंगलवार को बयान जारी कर कहा था कि अब किसी भी अफगानी को देश छोड़ने की इजाजत नहीं होगी। केवल विदेशी नागरिक अपने देश लौट सकते हैं।

अमेरिकी न्यूज चैनल CNN से बात करते हुए मुजाहिद ने कहा था कि एयरपोर्ट जाने वाली सड़क को ब्लॉक कर दिया गया है। अफगानी उस सड़क से एयरपोर्ट नहीं जा सकते। लेकिन विदेशी नागरिकों को एयरपोर्ट जाने की इजाजत होगी।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा हो गया है। 15 अगस्त को तालिबान ने काबुल (Kabul) पर कब्जा कर लिया था। इस देश के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर चले गए थे। वहीं अब यहां के नागरिक भी ये देश छोड़कर जाना चाहते हैं।

Back to top button