विशेष

पपला गुर्जर जो अजमेर की हाई सिक्योरिटी जेल में है बंद, सुनाई देती है उसके चीखने की आवाज़ें

बदला, इश्क़ और एके-47, पूरी तरह फ़िल्मी है पपला गुर्जर की कहानी।

ज़ुर्म की दुनिया का एक बड़ा नाम है विक्रम सिंह उर्फ़ गैंगस्टर पपला गुर्जर। जिसका आतंक एक समय राजस्थान-हरियाणा में काफ़ी अधिक था। बता दें कि अपराध की दुनिया का मोस्ट वांटेड गैंगस्टर विक्रम सिंह उर्फ पपला गुर्जर इन दिनों राजस्थान पुलिस की कैद में है और वह अजमेर की हाई सिक्योरिटी जेल में बंद है।

Most Wanted Papla Gurjar

बता दें कि पपला गुर्जर के आतंक की दुनिया में आने की कहानी किसी बॉलीवुड की फ़िल्म से कमतर नहीं। पपला गुर्जर मूल रूप से हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के खरौली गांव का रहने वाला है। पपला गुर्जर के पिता का नाम मनोहर लाल गुर्जर है। पपला गुर्जर जिस इलाके से ताल्लुक रखता था उसकी सीमा राजस्थान से मिलती है।

Most Wanted Papla Gurjar

खरौली गांव के कई युवक भारतीय सेना में भी भर्ती हुए। इन्हीं युवकों की तरह पपला गुर्जर का सपना भी फौजी बनने का था। बताया जाता है कि 12वीं क्लास की परीक्षा पास करने के बाद पपला गुर्जर इसकी तैयारी में भी जुट गया था। इसी बीच गांव के ही एक शादीशुदा शख्स संदीप का एक लड़की से प्रेम प्रसंग चल रहा था। संदीप फौजी था। गांव की पंचायत ने संदीप को इस लड़की से मिलने के लिए मना किया था। लेकिन जब संदीप ने दोबारा इस लड़की से मिलने की कोशिश की तब पपला ने संदीप की पिटाई कर दी थी।

गौरतलब हो कि प्राप्त साक्ष्यों के मुताबिक संदीप की पिटाई पपला और शक्ति सिंह नाम के एक अन्य शख्स ने मिलकर की थी। शक्ति सिंह वही शख्स था जिससे पपला कभी पहलवानी सीखा करता था। पिटाई किये जाने से आक्रोशित संदीप ने शक्ति सिंह की हत्या कर दी थी। उसके बाद कहा जाता है कि इस हत्याकांड का बदला लेने के लिए पपला गुर्जर ने साल 2014 में संदीप, उसके मामा औऱ मां की हत्या कर दी थी।

इतना ही नहीं संदीप, उसके मामा व मां की हत्या के बाद पपला को पुलिस ने पकड़ लिया था, मगर 8 सितंबर 2017 को पपला पेशी पर ले जाते समय चालानी गार्ड पर फायर करके फरार हो गया था। तब हरियाणा पुलिस ने इसे मोस्ट वांटेड घोषित किया और इस पर एक लाख का इनाम रखा था। वहीं आख़िर में पपला गुर्जर के ज़ुर्म के दास्ताँ पर एक निगाह डालें तो उस पर हत्या, रंगदारी समेत कई संगीन मामले दर्ज हैं। कई बार पुलिस को चकमा देने के बाद पपला गुर्जर महाराष्ट्र के कोल्हापुर में अपनी प्रेमिका के घर छुपा हुआ था। उसके बाद पुलिस ने 27 जनवरी 2021 की देर रात पपला गुर्जर की प्रेमिका जिया उद सहर के घर दबिश देकर दोनों को पकड़ था और अभी वह जेल में बंद है। उसके पैर में दर्द और पेट में अलसर के चलते वह काफी परेशान चल रहा है।

Most Wanted Papla Gurjar

इतना ही नहीं बताया जा रहा है कि गैंगस्टर पपला गुर्जर के पैर में फ्रेक्चर होने की वजह से और अलसर होने के चलते पेट में ज्यादा तेज दर्द होता है। इसी के चलते उसके तेज-तेज रोने की आवाज जेल के अंदर कई बार सुनी गई। उसके बाद जेल डॉक्टर ने गैंगस्टर पपला के उपचार के लिए बाहर अन्य किसी हॉस्पिटल में ऑपरेशन की बता कही हुई है। वहीं, जेल के अंदर गैंगस्टर पपला गुर्जर को जान का भी खतरा बना हुआ है। इस संबंध में पिता मनोहर लाल ने याचिका भी दायर कर रखी है, जिस पर फैसला सितम्बर माह में आना है। तो आइए ऐसे में जानते हैं इस मोस्ट वांटेड से जुड़ी कहानी…

Most Wanted Papla Gurjar

बता दें कि गैंगस्टर पपला गुर्जर के पिता और वकील गोविंद रावत ने मीडिया से विशेष बातचीत के दौरान पुलिस प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए हैं। साथ ही गैंगस्टर पपला गुर्जर के पिता मनोहरलाल ने बताया कि पपला अपने उपचार को लेकर काफी परेशान चल रहा है। इतना ही नही उन्होंने बताया कि एक बार तो पैर का एक्सरे भी करवाया गया, जिसमें फ्रेक्चर आया लेकिन उसका अभी तक पूर्ण उपचार नहीं करवाया गया है।

उन्होंने बताया कि मेरे बेटे पपला को 4 लोग बलजीत यादव, संजय चौहान, जीकू जाट और सुरेंद्र से जान का खतरा बना हुआ है। इस कारण जेल बदली के लिए कहा जा चुका है, लेकिन पुलिस प्रशासन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

पुलिस पर बर्बरतापूर्ण व्यवहार का भी लगाया आरोप…

Most Wanted Papla Gurjar

इसके अलावा गैंगस्टर पपला गुर्जर के वकील गोविंद रावत ने भी पुलिस पर गंभीर आरोप लगाये हैं। एडवोकेट गोविंद रावत ने कहा कि पपला गुर्जर के साथ पुलिस बर्बरतापूर्ण व्यवहार कर रही है। कोर्ट के आदेश के बाद भी पुलिस ने दोबारा पपला का उपचार नहीं करवाया, जिसके चलते वह दर्द के कारण काफी परेशान है।

जेल सुपरिडेंट भी आरोपों के घेरे में…

Most Wanted Papla Gurjar

बता दें कि एडवोकेट रावत ने आरोप लगाया है कि पुलिस कानून का उल्लंघन करके अपनी मनमानी कर रही है। जेल सुपरिडेंट पर नियमों से परे जाकर कार्य करने का आरोप लगाया है। किसी तरह का कोई रेस्पॉन्स नहीं दिया जा रहा है। कोई भी अधिवक्ता प्रतिदिन अजमेर जाकर कैदी से नहीं मिल सकता। इन्हीं समस्याओं को लेकर राजस्थान जेल के आला अफसरों से मुलाकात की है और मुलाकात के बाद उन्होंने जल्द ही पपला के बाहर उपचार करवाने का आश्वासन दिया है।

Back to top button