विशेष

इंसानियत जिंदा है: जलती बिल्डिंग में फंसी थी 2 बच्चियां, 6 लोगों ने जान पर खेल बचाया, देखें Video

आज के कलयुग में इंसानियत और मानवता जैसी चीजें बहुत कम देखने को मिलती है। लोग दूसरों की मदद बहुत कम ही करते हैं। खासकर यदि इस मदद में अपनी जान का खतरा हो तो कोई हेल्प करने आगे नहीं आता है। हालांकि हर किसी की सोच ऐसी नहीं होती है। कुछ गिने चुने लोग अच्छे दिल के भी होते हैं। अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो को ही देख लीजिए। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक बिल्डिंग में आग लग गई है। इसके बाद 6 लोग आपस में मिलकर एक ह्यूमन चेन बनाते हैं और दो बच्चियों को तीसरी मंजिल से बचा लेते हैं।

6-man-rescued-2-girls-from-fire-building

हैरत की बात ये होती है कि ये लोग अपनी जान की परवाह किए बिना यूं ही जलती हुई बिल्डिंग पर चढ़ जाते हैं। इसमें उनकी जान को भी रिस्क था। लेकिन इन 6 लोगों ने अपनी जान से ज्यादा आग में फंसी बच्चियों की जान की परवाह की। अब सोशल मीडिया पर इन लोगों की बहुत तारीफ हो रही है। बताया जा रहा है कि ये लोग बच्ची को बचाने के लिए बिना किसी सुरक्षा उपकरण के ही बिल्डिंग पर चढ़ गए थे।

यह पूरी घटना चीन की बताई जा रही है। वीडियो जब वायरल हुआ तो कुछ लोगों ने कमेंट कर कहा कि ये घटना चीन के हुनान के Xintian की है। यहां एक बिल्डिंग की तीसरी मंजिल में आग लग गई थी। इस दौरान दो बच्चियां तीसरी मंजिल पर फंसी हुई थी। ऐसे में जब लोगों को इसकी भनक लगी तो वे अपनी जान की फिक्र छोड़ बच्चियों की जान बचाने को भागे। उन्होंने बिल्डिंग पर बनी जाली पर चढ़कर एक ‘ह्यूमन चैन’ बनाई और मासूम बच्चियों को बचा लिया। अब यह रेस्क्यू ऑपरेशन का वीडियो सोशल मीडिया पर लोगों को खूब पसंद आ रहा है।

6-man-rescued-2-girls-from-fire-building

इस रेस्क्यू ऑपरेशन को वहीं खड़े एक शख्स ने अपने कैमरे में कैद कर लिया था। वीडियो में ये भी देखा जा सकता है कि अंत में 2 फायरमैन भी मदद के लिए सीढ़ी लेकर आते हैं। वीडियो पर लोग कई दिलचस्प कमेंट्स भी कर रहे हैं। जैसे एक यूजर ने लिखा कि ‘आज के जमाने में अपनी जान खतरे में डालकर दूसरों को बचाने वाले बहुत कम ही मिलते हैं। आप लोगों को सलाम है।’ वहीं किसी यूजर ने ये सवाल भ उठाया कि ‘बिल्डिंग के घर ग्रिल्स से क्यों ढके हुए हैं’। इसके बाद कुछ लोग ये भी कह रहे हैं कि हर बार जरूरी नहीं है कि सभी की किस्मत इतनी अच्छी हो। कई बार समय रहते मदद नहीं पहुंच पाती है। ऐसे में हमे सावधानी रखनी चाहिए।

देखें वीडियो

इस वीडियो को देख हम लोगों को भी सिख लेना चाहिए। जब भी किसी को मदद की जरूरत हो तो उसकी हेल्प करने में संकोच नहीं करना चाहिए। फिर उस मदद में थोड़ा बहुत रिस्क ही क्यों न हो। आज आप किसी की मदद करेंगे तभी कल को जरूरत पड़ने पर सामने वाला भी आपकी हेल्प करेगा। यदि आप भी इस बात में यकीन रखते हैं तो ये वीडियो बाकी लोगों के साथ भी शेयर करना न भूलिएगा।

Back to top button