समाचार

बस ड्राइवर की बेटी दुर्गा ने बॉक्सिंग में जीता गोल्ड, कोरोना के चलते चले गई थी पिता की नौकरी

एसबीकेएफ इंटरनेशनल चौंपियनशिप 2021 में दुर्गा चंद्राकर ने गोल्ड जीता है और देश का नाम रोशन किया है। दुर्गा चंद्राकर की इस जीत पर उन्हें छत्तीसगढ़ के सीएम ने सम्मानित भी किया है। आज जिस मुकाम पर दुर्गा चंद्राकर पहुंची हैं उसके पीछे इनके पिता और मां का सबसे बड़ा हाथ है। एक साधारण परिवार से आने वाली दुर्गा चंद्राकर का साथ उनके माता-पिता ने हर फैसले में दिया।

Boxing

जब इन्होंने बॉक्सिंग में करियर बनाने की बात अपने परिवार को बताई तो उन्होंने अपनी बेटी का साथ इस फैसले में दिया।दुर्गा चंद्राकर के पिता एक बस ड्राइवर हैं और इनकी मां गृहिणी हैं। दुर्गा चंद्राकर के अनुसार कोरोना के कारण उनके पिता की नौकरी चले गई थी। इनके परिवार में कुल पांच लोग हैं। इनकी एक बहन और दो भाई हैं। इनकी बहन एक निजी अस्पताल में बतौर नर्स काम करती हैं। जबकि इनके दो भाई क्रिकेट खेलते हैं और स्टेट लेवल की टीम का हिस्सा रहे हैं।

इस तरह से शुरू की बॉक्सिंग

दुर्गा चंद्राकर के अनुसार पांच साल पहले उन्होंने बॉक्सिंग सीखी थी। ये जब बीए की पढ़ाई कर रही थी, उस समय मुकेश श्रीवास सर ने इनको बॉक्सिंग सीखाना शुरू की। इन्होंने मन लगाकर बॉक्सिंग सीखी और आज ये बॉक्सिंग में गोल्ड जीतने में कामयाबी हुई है।

durga

दुर्गा चंद्राकर बताती हैं कि इन्हें पहले ही खेल काफी पसंद रहे हैं और ये वॉलीबॉल में नेशनल लेवल पर भी खेल चुकी हैं। इन्होंने अभी तक बॉक्सिंग में चार नेशनल खेले हैं। वहीं 10 से 15 अगस्त को नेपाल में हुए एसबीकेएफ इंटरनेशनल चौंपियनशिप 2021 में इन्होंने नेपाल की बॉक्सर को हारते हुए गॉल्ड जीता है।

मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित

durga

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार शाम को बॉक्सिंग में गोल्ड मेडल विजेता दुर्गा चंद्राकर से मुलाकात भी की थी। गरियाबंद जिले के छुरा की निवासी दुर्गा चंद्राकर ने मुख्यमंत्री को बताया कि 10 से 15 अगस्त के बीच पोखरा, नेपाल में आयोजित एसबीकेएफ इंटरनेशनल चौंपियनशिप में अंडर-30 आयुवर्ग में बॉक्सिंग में उन्होंने प्रथम स्थान प्राप्त किया। मुख्यमंत्री ने इस उपलब्धि पर दुर्गा चंद्राकर को बधाई और उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। इस दौरान डॉ. रश्मि चंद्राकर, खिलावन बघेल,संजय शर्मा, देवराज चंद्राकर, दुलारी चंद्राकर, राहुल चंद्राकर और ट्विंकल चंद्राकर उपस्थित थे।

बैकांक में है एशिया कप

durga

अगले साल बैकांक में एशिया कप होने वाला है। दुर्गा इसमें भी हिस्सा लेना वाली हैं। दुर्गा के अनुसार वो अभी से एशिया कप में मैडल जीतने की तैयारियों में लग गई हैं। वहीं दुर्गा चंद्राकर ने अपनी पंसद के बारे में बात करते हुए कहा कि इन्हें खाना बनाने का काफी शौक है और इस समय ये बीपीएड की पढ़ाई कर रही हैं।

Back to top button