विशेष

मातृभूमि को छोड़ने पर छलका अफगानी सिंगर का दर्द, सोशल मीडिया पर कही ‘कभी ना भूलने वाली बात”

अफगानिस्तान पर 20 सालों के बाद एक बार फिर तालिबान का राज आ गया है। लोग अफगानिस्तान को छोड़कर भाग रहे हैं। राष्ट्रपति अशरफ गनी ने पहले ही देश छोड़ दिया है। अफगानिस्तान से निकलने के एकमात्र रास्ते काबुल एयरपोर्ट पर भी अफरा-तफरी का माहौल लगातार देखने को मिल रहा है। इतना ही नहीं राजधानी काबुल पर कब्जे के साथ ही तालिबान ने ऐलान कर दिया है कि अब अफगानिस्तान में शरिया कानून का ही राज कायम होगा।

इसके साथ ही महिलाओं के लिए तालिबान ने नए नियम जारी कर दिए हैं, जिनके तहत घर से बाहर निकलते समय बुर्का पहनना अनिवार्य है और बिना पुरुष के कोई भी महिला घर से बाहर नहीं जाएगी। वहीं, तालिबान की इस दहशत के बीच बड़ी संख्या में लोग देश छोड़ रहे हैं, जिनमें से एक अफगानिस्तान की सबसे बड़ी पॉप स्टार अर्याना सईद भी हैं। अमेरिकी विमान के जरिए काबुल से कतर पहुंचीं अर्याना सईद ने अब अपनी तस्वीरें जारी करते हुए सोशल मीडिया पर अपना दर्द बयां किया है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ?????? ?????? ? آریانا سعید (@aryanasayeedofficial)


बता दें कि 15 अगस्त को काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद अर्याना सईद यूएस कार्गो जेट के जरिए अफगानिस्तान से बाहर निकलीं। अर्याना ने प्लेन की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा कि, “मैं ठीक हूं और जिंदा हूं… और कभी ना भूलने वाली कुछ रातों के बाद काबुल से निकलकर दोहा पहुंच गई हूं। फिलहाल मैं इस्तांबुल में अपने घर जाने के लिए अपनी आखिरी फ्लाइट का इंतजार कर रही हूं। घर पहुंचने के बाद जब मेरा मन उस गहरे सदमे और दहशत की दुनिया से बाहर निकल जाएगा तो मेरे पास आपके साथ शेयर करने के लिए बहुत सी कहानियां हैं।”


इतना ही नहीं अर्याना सईद ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा कि, “मैंने हाल ही में अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि अपनी मातृभूमि को छोड़ने वाली मैं आखिरी सैनिक होऊंगी… और आखिरकार ऐसा ही हुआ। मैं उम्मीद और प्रार्थना करती हूं कि मेरे देश के लोग आत्मघाती हमलावरों और बम धमाकों के डर के बिना अफगानिस्तान में सुकून और शांति के साथ जीवन बिता सकें। मेरा दिल और मेरी दुआएं हमेशा आप लोगों के साथ हैं।” वहीं, अर्याना के पति हसीब सईद ने भी अपने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें पॉप स्टार फ्लाइट में सोती हुई नजर आ रही हैं।


जानकारी के लिए आपको बता दें कि आपको बता दें कि अफगानिस्तान की मशहूर सिंगर अर्याना सईद म्यूजिक रिएलिटी शो ‘द वॉइस’ के अफगान वर्जन की जज भी रह चुकी हैं। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे से पहले अर्याना अफगान सेना की प्रबल समर्थक थीं और कई मौकों पर उन्होंने खुलकर अफगान आर्मी का समर्थन किया था। अर्याना सईद ने अपने ही म्यूजिक एलबम के प्रोड्यूसर हसीब सईद से निकाह किया है।

Afganistani Pop Star

गौरतलब है कि तालिबान ने काबुल पर कब्जे के साथ ही शरिया कानून लागू करने का ऐलान किया है, जिसमें महिलाओं के ऊपर कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं। महिलाओं के लिए हिजाब अनिवार्य करने के अलावा तालिबान के नेताओं ने कहा कि कोई लड़की स्कूल जा सकती है या नहीं और कोई महिला घर से बाहर निकलकर काम कर सकती है या नहीं, ये सब अब उनके धर्मगुरू तय करेंगे। हालांकि तालिबान के इस फरमान के खिलाफ अफगानिस्तान में आवाजें भी उठ रही हैं और कुछ महिलाएं खुलकर तालिबान के विरोध में उतर आई हैं।


वहीं इसी बीच, अफगानी फिल्मों के डायरेक्टर हजन फाजिली ने भी अफगानिस्तान के हालात और देश की कला-संस्कृति को लेकर चिंता जताई है। हजन फाजिली ने कहा कि, “हम प्रार्थना कर रहे हैं कि किसी भी अफगानी नागरिक को कोई नुकसान ना पहुंचे, उसकी गिरफ्तारी ना हो, लेकिन साथ ही हमें देश की कला और संस्कृति की भी फिक्र है। अफगानिस्तान में अब फिल्म निर्माण और बाकी कलाएं विनाश के कगार पर खड़ी हैं।”

Afganistani Pop Star

इसके अलावा यह तो सभी को पता है कि तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान के हालात बेहद खराब हैं और बड़ी संख्या में लोग अपना देश छोड़कर दूसरे देशों में शरण ले रहे हैं। इस बीच कतर से एक ऐसा वीडियो सामने आया है, जिसे देखकर अफगानिस्तान के लोगों की हालत का अंदाजा लगाया जा सकता है। इस वीडियो में नजर आ रहा है कि अफगानिस्तान से कतर पहुंचे हजारों शरणार्थी एक कैंप में जिंदगी जीने को मजबूर हैं और उन सभी लोगों के लिए केवल एक टॉयलेट बना हुआ है। इस वीडियो को अफगान न्यूज एजेंसी असवाका ने जारी किया है।

 

Back to top button