राजनीतिसमाचार

रक्षाबंधन के मौके पर यूपी में खत्म किया गया संडे लॉकडाउन, योगी ने जारी किए आदेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के चलते रविवार को बंद किए साप्ताहिक बाजारों को फिर से खोलने का आदेश जारी कर दिया है। कोरोना के कारण रविवार को इन बाजारों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया था। जिसे रक्षा बंधन को देखते हुए वापस ले लिया गया है। राज्य सरकार के इस आदेश के बाद यूपी में रविवार से अब सभी बाजार खुल जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी ने आदेश जारी करते हुए कहा कि इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

किया जाए कोरोना प्रोटोकाल का पालन

बाजार खोलने का आदेश जारी करते हुए योगी ने कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन कराने का निर्देश भी दिया है। साथ ही लापरवाही बरतने वालों पर कड़ी कार्रवाई की बात भी कही है। हालांकि रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा।

राज्य में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण की नीति अपनाई जा रही है। प्रदेश में अब तक 07 करोड़ 01 लाख 69 हजार से अधिक कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। जबकि 06 करोड़ 24 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं। 05 करोड़ 26 लाख से अधिक प्रदेशवासियों ने कम से कम वैक्सीन की एक डोज लगा ली है। जबकि टीके की दोनों डोज प्राप्त करने वालों की संख्या एक करोड़ के पार करने वाली है।

वहीं कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए राज्य में रविवार को बाजारों को बंद रखने का आदेश दिया था। हालांकि रक्षा बंधन को देखते हुए अब राज्य सरकार ने इस फैसले को वापस ले लिया है और रविवार को भी राज्य में बाजार खुलें रहेंगे।

महिलाएं कर सकेंगी फ्री में सफर

रक्षाबंधन के पर्व पर योगी सरकार ने परिवहन निगम की बसों में बहनों को मुफ्त यात्रा की सुविधा का उपहार भी दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर परिवहन विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। बुधवार को आदेश जारी करते हुए कहा गया कि रक्षाबंधन के अवसर पर महिला यात्री 21 अगस्त की रात 12 बजे से 22 अगस्त की रात 12 बजे रोडवेज की बस में फ्री में सफर कर सकेंगी।

यूपी सरकार ने रक्षाबंधन के अवसर पर राज्य की महिलाओं को ओर भी काफी सारे तोहफे दिए हैं। रक्षाबंधन पर्व के ठीक एक दिन पहले राज्य में मिशन शक्ति के तीसरे चरण की शुरूआत की जा रही है। जिसके तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महिला पुलिसकर्मियों को बीट पुलिस अधिकारी के पद पर तैनाती का गिफ्ट देंगे। इसके अलावा महिला पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए सभी जिलों में बालवाड़ी बनाई जाएगी। इतना ही नहीं प्रदेश के लगभग 1300 थानों में पिंक टायलेट का निर्माण किया जाएगा।

Back to top button