समाचार

अमेरिकी सैनिकों से मदद मांग रही हैं अफगान की महिलाएं, काबुल एयरपोर्ट पर फेंक रही हैं अपने बच्चे

अफगानिस्तान में इन दिनों बुरा हाल है और यहां के लोग अपना देश छोड़कर जाने में लगे हुए हैं। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से ही ऐसी कई तस्वीरें सामने आ रही हैं। जिनमें यहां के लोग हवाई जहाज के टायरों में लटक रहे हैं और यहां कोई भी विमान आने पर उसमें चढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं एक वीडियो भी सामने आई है। जिसमें हवाई अड्डे पर तैनात अमेरिकी और ब्रिटेन के सैनिकों से अफगान के लोग मदद मांग रहे हैं और इनके पास अपने बच्चे फेंक रहे हैं।

वायरल हो रही वीडियो में रेंज वायर की दूसरी तरफ खड़ी महिलाएं तारों के पीछे से अपने बच्चों को सैनिकों के पास फेंकती हुई नजर आ रही हैं। इन महिलाओं को लग रहा है कि ऐसा करने से वो अपने बच्चों का जीवन बचा लेंगी और उन्हें नई जिंदगी मिल जाएगी।

afghanistan

स्काई न्यूज से बात करते हुए ब्रिटिश सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रिपोर्टर को बताया कि कैसे उनके सैनिक रात में महिलाओं को अपने बच्चों को कांटेदार तारों पर फेंकते हुए देख कर रो रहे हैं। उन्होंने बताया कि महिलाएं सैनिकों को उन्हें दूसरी तरफ पकड़ने के लिए कह रही थी। ब्रिटिश सैनिक ने इस अनुभव को भयानक बताया। इस अनुभव को भयानक बताते हुए कहा कि महिलाएं अपने बच्चों को रेजर तार पर फेंक रही थीं। सैनिकों से उन्हें लेने के लिए कह रही थीं, कुछ तार में फंस गए।

afghanistan

दरअसल इस समय काबुल के हवाई अड्डे की सारी सुरक्षा अमेरिकी, ब्रिटेन के सैनिक के पास है। वहीं अफगान नागरिकों को यहां आने से रोकने के लिए कांटेदार तारें लगाई गई हैं। ताकि अफगान के लोगों को हवाई अड्डे के अंदर आने से रोका जा सके। लेकिन देश छोड़ने के लिए हताशी महिलाएं अपने बच्चों को उन कांटेदार तारों के पार फेंक रही है। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि कुछ बच्चे उन तारों में ही फंस गए। जिन्हें सैनिकों ने किसी तरह से निकाला।

afghanistan

विमान से गिर गए लोग

afghanistan

काबुल एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले एक विमान में जब जगह नहीं मिली, तो तीन लोग टायर पकड़कर ही लटक गए। वहीं जैसे ही विमान ने उड़ान भरी ये तीनों विमान से गिर गए। इनके गिरने की वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई।  काबुल एयरपोर्ट में भारी भीड़ और अफरातफरी मचने के बाद इसे कुछ समय के लिए बंद भी कर दिया गया था। यहां तक की इस बीच काबुल के हवाई अड्डे में फायरिंग भी हुई थी, जिसमें कुछ लोग मारे गए थे।

गौरतलब है कि तालिबान की ओर से जैसे ही अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर कब्जा किया गया। देश में अफरातफरी मच गई। राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़कर भागने के बाद काबुल हवाई अड्डा पर अफगान के लोगों का जमावड़ा लग गया। ये लोग बस किसी तरह से देश से निकलने की कोशिश कर रहे थे। जो भी विमान आ रहा था ये लोग बस किसी तरह से उसमें बैठना चाहते थे।

Back to top button