बॉलीवुड

इन 7 मशहूर एक्ट्रेस की पहली फिल्म में किसी और ने दी आवाज, इन की आवाज़ नहीं आयी पसंद

डेब्यू फिल्म में इन एक्ट्रेस की आवाज नहीं आई थी पसंद, लेकिन अब कर रही बॉलीवुड पर राज

हिंदी सिनेमा में कई अभिनेत्रियां ऐसी हुई है जिन्हें अपनी पहली फिल्म के दौरान कई मुश्किलों से गुजरना पड़ा है इनमें से एक है उनकी आवाज या उनकी हिंदी भाषा पर पकड़ मजबूत न होना. इसके चलते इन अभिनेत्रियों की पहली फिल्म में किसी और ने उनका साथ दिया था और उन्हें अपनी डेब्यू फिल्म में ही अपनी आवाज सुनने को नहीं मिली. यह काम उनके लिए किसी और ने किया था. आइए आज हिंदी सिनेमा की 7 ऐसी ही अभिनेत्रियों के बारे में आपसे चर्चा करते हैं.

1. श्रीदेवी…

sridevi

श्रीदेवी को हिंदी सिनेमा की पहली महिला सुपरस्टार कहा जाता है. बॉलीवुड की चांदनी के नाम से मशहूर हुई श्रीदेवी अपनी अदाकारी, अपनी खूबसूरती के साथ ही अपने डांस के लिए भी चर्चा में रही. उन्होंने हिंदी सिनेमा में बहुत बड़ा नाम कमाया था. उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म ‘सोलवां सावन’ थी जो कि साल 1979 में प्रदर्शित हुई थी. शुरुआत में उन्हें हिंदी बोलने में दिक्क्त होते थी. ऐसे में कई बार उनकी आवाज को डब करवाया गया था.

2. प्रीति ज़िंटा…

Preity Zinta

हिंदी सिनेमा की डिंपल गर्ल प्रीति जिंटा के बॉलीवुड करियर की शुरुआत साल 1998 में फिल्म ‘सोल्जर’ से हुई थी. अपनी पहली ही फिल्म में प्रीति जिंटा की आवाज नहीं थी. इस फिल्म में उनकी आवाज डब की गई थी. बता दें कि, प्रीति ने डेब्यू फिल्म में अभिनेता बॉबी देओल के साथ काम किया था.

3. बिपाशा बासु…

bipasha basu

बंगाल से संबंध रखने वाली बिपाशा बासु को भी शुरुआत में हिंदी बोलने में दिक्क्त होती थी.साल 2001 में जब उन्होंने फिल्म ‘अजनबी’ से हिंदी सिनेमा में कदम रखे थे तो फिल्म में उनके डायलॉग और आवाज किसी और के थे. न केव डेब्यू फिल्म बल्कि बाद में फिल्म राज और जिस्म जैसी मशहूर फिल्मों में भी बिपाशा की आवाज नहीं थी.

4. जैकलीन फर्नांडीज़…

jacklin fernandes

श्रीलंका से संबंध रखने वाली अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज़ ने साल 2009 में आई फिल्म ‘अलादीन’ से हिंदी सिनेमा में कदम रखे थे. शुरआत में वे ठीक से हिंदी नहीं बोल पाती थी ऐसे में उनकी डब करवानी पड़ती थी. उनके साथ शुरुआत में यह सिलसिला मर्डर 2 और हाउसफुल 2 जैसी फिल्मों में भी चला था.

5. कैटरीना कैफ…

katrina kaif

कैटरीना कैफ को भी कई बार हिंदी भाषा बोलने में दिक्क्त होती है. फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में उनकी आवाज नहीं थी. वहीं ‘सरकार’ और ‘हमको दीवाना कर गए’ जैसी फिल्मों में भी उनकी आवाज डब की गई थी.

6. रानी मुखर्जी…

rani mukerji

अभिनेत्री रानी मुखर्जी करीब 24 सालों से बॉलीवुड में काम कर रही हैं. रानी की आवाज में भारीपन होने के कारण उनकी दूसरी फिल्म ‘गुलाम’ में उनकी आवाज को डब किया गया था. बता दें कि, इस फिल्म ने रानी को काफी लोकप्रिय किया था. वहीं आपको बता दें कि, रानी के हिंदी फिल्म करियर की शुरुआत साल 1997 में आई फिल्म राजा की आएगी बरात से हुई थी.

7. दीपिका पादुकोण…

deepika padukone

दी सिनेमा में आज के दौर की बेहद सफ़ल और चर्चित हिंदी फिल्म अदाकारा है दीपिका पादुकोण. दीपिका ने हिंदी सिनेमा में अपने कदम साल 2007 में आई फिल्म ‘ओम शांति ओम’ से रखे थे. उनकी पहली ही फिल्म में उनकी आवाज को भी डब किया गया था.

Back to top button