राजनीतिसमाचार

लाल किले पर PM नरेंद्र मोदी ने आठवीं बार फहराया झंडा, देशवासियों से कही ये महत्वपूर्ण बात

स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश की जनता को संबोधित किया है। जनता को संबोधित करते हुए पीएम ने कोविड-19 और जनंसख्‍या के मुद्दे पर बात की। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने सुभाषचंद्र बोस से लेकर झांसी की रानी लक्ष्मीबाई जैसे वीर शहीदों को भी याद किया और इन्हें नमन किया। साथ ही कहा कि देश इन सभी महापुरुषों का कर्जदार है और हमेशा रहेगा।

pm narendra modi independence day 2021

वहीं मोदी ने कोरोना महामारी का जिक्र भी किया और कहा कि ये बात सही है कि अन्‍य देशों की तुलना में भारत में कम लोग संक्रमित हुए हैं। ये भी सही है कि बाकी देशों की जनसंख्‍या की तुलना में हम अधिकतम नागरिकों को बचा सके। मगर ये पीठ थपथपाने का विषय नहीं है। संतोष पाकर के सो जाने का विषय नहीं है। ये हमारे आने विकास के रास्‍तों को बंद करने वाली सोच बन जाएगी।

pm narendra modi independence day 2021

कोविड पर पीएम मोदी ने कहा कि “प्रगति पथ पर बढ़ रहे हमारे देश के सामने, पूरी मानवजाति के सामने कोरोना का यह कालखंड बड़ी चुनौती के रूप में आया है। भारतवासियों ने संयम और धैर्य के साथ इस लड़ाई को लड़ा है।”

pm narendra modi independence day 2021

पीएम मोदी ने आगे कहा कि दुनिया के समृद्ध देशों की तुलना में हमारी व्‍यवस्‍थाएं कम हैं। दूसरी तरफ हमारे यहां जनसंख्‍या भी बहुत है। विश्‍व की तुलना में बहुत जनसंख्या है और हमारी जीवनशैली कुछ अलग सी है। सामूहिक प्रयासों के बावजूद कितने ही लोगों को हम बचा नहीं पाए। कितने ही बच्‍चों के सिर पर कोई हाथ फेरने वाला चला गया। उसे दुलारने, उसकी जिद पूरी करने वाला चला गया। यह तकलीफ हमेशा साथ रहने वाली है।

बनाएंगे नया भारत

pm narendra modi independence day 2021

75वीं वर्षगांठ पर पीएम मोदी ने कहा कि यहां से शुरू होकर अगले 25 वर्ष की यात्रा जब हम आजादी की शताब्दी मनाएंगे। नए भारत के सृजन का ये अमृत काल है। इस अमृत काल में हमारे संकल्पों की सिद्धि हमें आज़ादी के 100 वर्ष तक ले जाएगी, गौरवपूर्ण रूप से ले जाएगी। इसके अलावा देश के बंटवारे को भी पीएम ने याद किया और कहा कि ये पिछली शताब्‍दी की सबसे बड़ी त्रासदी में से एक है। हम आजादी का जश्न मनाते हैं। लेकिन बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है। कल ही देश ने भावुक निर्णय लिया है। अब से 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा।

दिया नया मंत्र

pm narendra modi independence day 2021

पीएम मोदी ने अपने भाषण में देश को बदलने का एक नया मंत्र भी दिया और कहा कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के बाद अब सबका प्रयास हमारे लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए बहुत जरूरी है।

ओलंपिक खिलाड़ियों को किया सम्मानित

pm narendra modi independence day 2021

पीएम मोदी ने ओलंपिक खिलाड़ियों को इस दौरान सम्मानित भी किया। लाल किले पर मौजूद ओलंपिक खिलाड़ियों के लिए पीएम ने तालियां बजवाई। इन्होंने कहा कि इन खिलाड़ियों ने न सिर्फ दिल जीता है, बल्कि युवाओं को प्रेरित भी किया है। गौरतलब है कि आज स्‍वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ हैं और मोदी जी का ये आठवां संबोधन है।

Back to top button