स्वास्थ्य

केले में छिपा है आपकी सेहत का राज, जानें हर रोज एक केला खाने से होता है कौन-कौन सा फायदा!

केले की उपयोगिता के बारे में किसी को कुछ बताने की जरूरत नहीं है। केला एक ऐसा फल है जो हर सीजन में बड़ी आसानी से मिल जाता है। केले को काफी लोग पसंद करते हैं। लोग पूरे दिन भूखे रहने के बाद दो केला खा लें, तो उन्हें खाना खाने की जरूरत नहीं पड़ती है। केला शरीर को तुरंत एनर्जी देने में भी सहायक है।

रखता है कई शारीरिक समस्याओं से दूर:

केले में विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वैसे तो सभी फलों का सेवन व्यक्ति के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन केले की अपनी उपयोगिता है। केले के सेवन से कई तरह की शारीरिक समस्याएं भी दूर रहती हैं। अगर आप हर रोज एक केला खाते हैं तो आप कई परेशानियों से बच सकते हैं। आइये जानते हैं हर रोज केला खाकर किस शारीरिक परेशानी से बचा जा सकता है।

केले का सेवन करने से होते हैं ये फायदे:

*- पाचन शक्ति में बढ़ोत्तरी:

केले में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यह तो सभी लोग जानते हैं कि फाइबर हमारे भोजन को पचाने का काम करता है। इसलिए हर रोज एक केला खाने से पाचनशक्ति मजबूत होती है, साथ ही कब्ज और एसिडिटी से भी मुक्ति मिलती है।

*- तुरंत करे कमजोरी दूर:

केले के सेवन से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। इसलिए हर रोज केला खाने से आपको कमजोरी की समस्या कभी नहीं होगी।

*- एनीमिया:

केले में पर्याप्त मात्रा में डायटरी फाइबर पाया जाता है। यह शरीर के खून में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाते हैं। इससे व्यक्ति एनीमिया की समस्या से बचा रहता है।

*- हृदय को रखे स्वस्थ:

केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और फाइबर पाया जाता है। ये सभी तत्व आपके कॉलेस्ट्रोल स्तर को नियंत्रित रखते हैं। इसलिए हर रोज एक केले के सेवन से आप हृदय रोगों से बच सकते हैं।

*- बनाये दिमाग तेज:

केले में विटामिन बी-6 की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। बी-6 दिमाग की कार्यक्षमता को बेहतर बनाने का काम करता है, साथ ही दिमाग भी तेज रखता है। इसलिए हर व्यक्ति को एक केले का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए

Back to top button