बॉलीवुड

इन दो सुपरस्टार्स के साथ चला था वैजयंती माला का अफ़ेयर, फिर अपने फैन से ही कर ली शादी

हिंदी सिनेमा के इतिहास में एक से बढ़कर एक बेहतरीन और बेहद ख़ूबसूरत अभिनेत्रियां हुई है. गुजरे जमाने की बात करें तो इस दौरान वैजयंती माला (Vyjayanthimala) ने अपनी अदाकारी के साथ ही अपनी खूबसूरती से भी हर किसी को बेहद प्रभावित कर रखा था. हिंदी सिनेमा में कदम रखने से पहले वैजयंती माला ने दक्षिण भारतीय फिल्मों में काम किया था.

Vyjayanthimala

वैजयंती माला हिंदी सिनेमा की सफ़ल और चर्चित अदाकाराओं में से एक हैं. 85 साल की हो चुकी वैजयंती माला अब कम ही देखने को मिलती हैं. इस उम्र में वैसे यह कोई नई बात नहीं है. बता दें कि, वैजयंती ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत महज 13 साल की नन्हीं उम्र में ही कर ली थी. कभी फ़िल्मी पर्दे पर अपनी गजब की ख़ूबसूरती से चर्चाओं में रही वैजयंती माला आज 85 साल की उम्र में पहचान में नहीं आती है. वे अब बहुत कम पब्लिक इंवेंट्स में नज़र आती है. इस उम्र में अब उनका शरीर भी ज़्यादा साथ नहीं देता है.

Vyjayanthimala

वैजयंती माला जब भी कहीं नज़र आती है तो आंखों में मोटा काजल और माथे पर बड़े से तिलक के साथ नज़र आती है. बता दें कि, अपनी अदाकारी और खूबसूरती के साथ ही इस अदाकारा ने दर्शकों को अपने बेहतरीन डांस से भी ख़ूब प्रभावित किया है.
गौरतलब है कि वे भरतनाट्यम की डांसर, कर्नाटक शैली की सिंगर और डांस टीचर भी रही हैं. कुल मिलाकर कहा जाए तो वैजयंती माला बहुमुखी प्रतिभा की धनी हैं.

Vyjayanthimala

वैजयंती माला अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर भी काफी चर्चा में रही है. बता दें कि, उन्होंने जिस शख़्स से शादी की थी वो कभी उनके फैन हुआ करते थे. वहीं हिंदी सिनेमा के दो दिग्गज़ और दिवंगत सुपरस्टार के साथ वैजयंती माला का अफ़ेयर रहा है. हालांकि आज वे दोनों ही सुपरस्टार्स इस दुनिया में नहीं है.

पहले राज कपूर से था रिश्ता…

Vyjayanthimala

हिंदी सिनमा के शो मैन कहे जाने वाले दिग्गज़ अभिनेता और फिल्म निर्देशक-निर्माता रहे राज कपूर शादीशुदा होते हुए वैजयंती माला के प्यार में पड़ गई थी. कहा तो यह भी जाता है कि दोनों ने दुनिया की नजरों से छिपकर शादी भी कर ली थी. जब नरगिस से राज कपूर का रिश्ता टूटा था तो नरगिस ने सुनील दत्त से नजदीकियां बढ़ा ली थी वहीं राज कपूर वैजयंती माला से दिल लगा बैठे.

हालांकि जब दोनों के रिश्ते की ख़बर राज कपूर की पत्नी कृष्णा कपूर को लगी तो वे राज से नाराज होकर अपने बच्चों के साथ मुंबई में एक होटल में रहने लगी. इसके चलते राज और वैजयंती माला के रिश्ते का अंत हो गया था.

दिलीप कुमार से भी लगाया दिल…

Vyjayanthimala

हिंदी सिनेमा के एक और मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार से भी वैजयंती माला को प्यार हुआ था. बताया जाता है कि, मधुबाला संग रिश्ता ख़त्म होने के बाद दिलीप और वैजयंती की नजदीकियां बढ़ी थी. हालांकि दोनों का रिश्ता लंबे समय तक नहीं टिक सका था. बता दें कि, यह जोड़ी फ़िल्मी पर्दे पर भी ख़ूब पसंद की गई थी. दोनों ने साथ में कई फिल्मों में काम किया था.

Vyjayanthimala

फिर अपने फैन चमनलाल बाली से की शादी…

दो बार प्यार में नाकाम होने के बाद फिर वैजयंती माला को अपने एक फैन जो कि डॉक्टर भी थे चमनलाल बाली से प्यार हुआ था. दोनों की प्रेम कहानी बड़ी रोचक है. दरअसल, एक बार वैजयंती को निमोनिया की बीमारी हो गई थी और उनका इलाज डॉ बाली ही कर रहे थे इस दौरान दोनों एक दूसरे को अपना दिल दे बैठे.

Vyjayanthimala

बताया जाता है कि डॉ चमनलाल एक्ट्रेस के फैन थे. हालांकि दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया और फिर 10 मार्च, 1968 में दोनों की शादी हो गई. डॉ बाली का साल 1986 में निधन हो गया था. वैजयंती माला का एक बेटा है जिनका नाम सुचिंद्रा बाली हैं.

 

Back to top button