विशेष

कैप्टन विक्रम बत्रा की कुछ यूं रही प्रेम कहानी की मरने के बाद आज तक गर्लफ्रैंड ने नहीं की शादी

विक्रम बत्रा 'शेरशाह' की गर्लफ्रैंड ने आजतक नहीं की है शादी, जानिए वज़ह...

कारगिल युद्ध को तकरीबन 22 साल का वक्त हो गया है। जी हाँ उस दौरान अपने अदम्य साहस का परिचय देने वाले कैप्टन विक्रम बत्रा को श्रद्धांजलि देने के लिए उनके ऊपर ‘शेरशाह’ नाम से फिल्म बनाई गई है, जो बीते दिनों यानी कि 12 अगस्त को अमेजन प्राइम पर रिलीज हुई। इस फिल्म में उनकी जांबाजी के साथ उनकी लव स्टोरी को भी दिखाया गया है।

Vikram Batra

वैसे जिस कहानी को इस फ़िल्म में दिखाया गया है, उस लव स्टोरी को लोग सिर्फ़ फ़िल्मी कहानी मान रहें हैं और मानें भी क्यों न, क्योंकि लोगों के दिलों दिमाग़ में हमेशा यह बात चलती रहती है कि किसी भी फ़िल्म में लव एंगल क्रिएट करना सिर्फ़ कहानी की ज़रूरत होती है। लेकिन हम आपको बता दें कि आप रियल में विक्रम बत्रा की प्रेम कहानी जानेंगे तो हतप्रभ रह जाएंगे। तो आइए हम आपको बताते हैं उनकी प्रेम कहानी और उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें…

Vikram Batra

बता दें कि शहीद विक्रम बत्रा के पिता गिरिधारी लाल बत्रा की आंखें आज भी बेटे को याद कर नम हो जाती हैं। हाल ही में दिए गए एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया कि पूरी दुनिया जानती है कि विक्रम कितने वीर थे, लेकिन एक पहलू सबसे छिपा है। उनके अंदर बहुत ज्यादा आध्यात्मिकता भी थी। कारगिल युद्ध में जाने से पहले घर वालों ने उनकी शादी तय की। सोचा था कि उनके आने के बाद तुरंत उनको नए बंधन में बांध देंगे, लेकिन विक्रम वहां से तिरंगे में लिपटकर आए।

वहीं शेरशाह फिल्म में विक्रम की जो लव स्टोरी दिखाई गई है, वो भी एकदम सही है। जी हां कई फिल्मों को हिट बनाने के लिए भले ही प्रेम का चटकारा लगाया जाता हो, लेकिन इस फ़िल्म में दर्शाई गई प्रेम कहानी भी सच्ची है। बता दें कि पंजाब यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान विक्रम की मुलाकात एक लड़की से हुई थी। पहले तो दोनों दोस्त थे, लेकिन बाद में वो एक-दूसरे से प्यार करने लगे।

इस प्रेम कहानी की सबसे बड़ी बात यह देखिए और अंदाजा लगाइए कि विक्रम का प्यार कितना सच्चा था कि विक्रम की शहादत के बाद उनकी गर्लफ़्रेंड ने अकेले ही जिंदगी गुजारने का फैसला लिया। विक्रम के पिता के मुताबिक आज विक्रम की गर्लफ्रैंड की उम्र 40 साल से ज्यादा की हो गई है, लेकिन उन्होंने शादी नहीं की है और आज भी वो विक्रम की यादों के साथ जिंदगी गुजार रही हैं।

Vikram Batra

बात ‘शेरशाह’ फ़िल्म की करें। तो इसमें विक्रम बत्रा का रोल सिद्धार्थ मल्होत्रा निभा रहे हैं, जबकि उनकी रील लाइफ गर्लफ्रेंड कियारा आडवाणी बनी हैं। कुछ दिनों पहले ही कियारा ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि, “जब स्क्रिप्ट मिली, तो उनको विक्रम की गर्लफ्रेंड के बारे में पता चला। उनको विश्वास ही नहीं हो रहा कि एक लड़की किसी शख्स से इतना ज्यादा प्यार करती है, जिसने पूरी जिंदगी अकेले रहने का फैसला किया।”

Vikram Batra

वहीं हम आप सभी को जानकारी दे दें कि कारगिल युद्व के दरमियान श्रीनगर-लेह हाईवे के ऊपर की चोटियों पर पाकिस्तानी घुसपैठिए कब्जा जमाकर बैठे थे। विक्रम को उन चोटियों को आजाद करवाने का टॉस्क मिला था। उनके एक साथी यशपाल शर्मा हमेशा उनके साथ रहते थे। यशपाल के मुताबिक विक्रम लड़ाई के वक्त दुश्मन के बंकर के काफी करीब थे।

Vikram Batra

आमने-सामने की लड़ाई में उन्होंने कई घुसपैठियों को मार गिराया था। इस दौरान विक्रम ने उनकी जान भी बचाई, लेकिन वो बुरी तरह घायल हो गए। जब तक उन तक मेडिकल सहायता पहुंचती, वो वीरगति को प्राप्त हो चुके थे। युद्ध खत्म होने के बाद भारत सरकार ने उन्हें देश के सर्वोच्च सम्मान परमवीर चक्र से सम्मानित किया।

इस वज़ह से फ़िल्म का नाम ‘शेरशाह’ रखा गया…

Vikram Batra

बता दें कि 1999 के वक्त भारतीय सेना के पास कम्यूनिकेशन का बेहतरीन साधन था, लेकिन कई बार लाइन इंटरसेप्ट कर ली जाती थी। जिस वजह से कारगिल युद्ध में शामिल सभी अफसरों को कोडनेम दिया गया था। ट्रेनिंग के वक्त से विक्रम शेरशाह शब्द का इस्तेमाल करते थे, जिस वजह से कारगिल में भी उन्हें यही कोड नेम दिया गया था। इस तरह फिल्म का टाइटल भी इसी कोडनेम पर दिया गया है।

Back to top button