विशेष

जब शूटिंग के दौरान जया बच्चन बोल पड़ी थी, ‘कपडे नहीं फाड़ने दूंगी’, फिर बरसा दिए थे लात-घूंसे

रेप सीन में कपड़े फाड़ने नहीं दे रही थी जया बच्चन, डायरेक्टर ने दी थी धमकी, फिर बरसे थे लात-घूंसे

बॉलीवुड फिल्में और उनमें काम करने वाले सितारों को लेकर कई किस्से महशूर हैं। ऐसा ही एक किस्सा जया बच्चन (Jaya Bachchan) के रेप सीन से जुड़ा हुआ है। पहले की फिल्मों में कम से कम एक रेप सीन जरूर डाला जाता था। ऐसे में डायरेक्टर ने जया को भी ये सीन करने के लिए कहा था। लेकिन जया इस बात पर अड़ गई कि रेप सीन में उनके कपड़े नहीं फाड़े जाएंगे। इसके बाद कुछ ऐसा हुआ था कि जया ने एक्टर के ऊपर लात घूंसे तक बरसा दिए थे। चलिए इस दिलचस्प किस्से को थोड़ा और विस्तार से जानते हैं।

amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और जया बच्चन (Jaya Bachchan) की जोड़ी बॉलीवुड में बहुत फेमस है। दोनों ने एक साथ कई फिल्मों में काम भी किया है। जया बच्चन के रेप सीन से जुड़ा यह किस्सा दोनों की शादी के एक साल पहले का है। बात 1972 की है। तब जया, बच्चन नहीं भादुड़ी हुआ करती थी। उस समय अमिताभ और जया ‘एक नजर’ फिल्म में साथ काम कर रहे थे। इस फिल्म में एक रेप सीन की शूट होना थी, ऐसे में फिल्म के डायरेक्टर ने जया को सीन की डिटेल्स बतानी शुरू की।

Jaya Bachchan

जया ने सीन सुनने के बाद इसे करने से तो मना नहीं किया, लेकिन बोला कि वह अपने कपड़े नहीं फड़वाएंगी। हालांकि डायरेक्टर चाहते थे कि सीन में रेप करने वाला जया के कपड़े जरूर फाड़े। उन्होंने पहले तो जया को बहुत समझाया लेकिन जब वे नहीं मानी तो उनके ऊपर दबाव डालते हुए धमकी भी दी। उनसे कहा गया कि आर्टिस्ट एसोसिएशन में उनकी कंप्लेंट कर दी जाएगी। इतना ही नहीं डायरेक्टर ने तो यह तक कह दिया कि यदि जया ने उनकी बात नहीं मानी तो उनके खिलाफ केस तक दर्ज कर दिया जाएगा।

Jaya Bachchan

इन धमकियों को सुन जया और भी भड़क गई। उन्होंने गुस्से में कहा कि ‘जो करना है कर लो। मैं ये कपड़े फाड़ने वाला सीन नहीं करूंगी, मतलब नहीं करूंगी।’ इस बहसबाजी के चक्कर में शूटिंग दो दिनों तक अटकी पड़ी रही। फिर अमिताभ बच्चन बीच में आए और जया से बोले कि ये सीन कर लो। हालांकि जया ने बिग बी की भी नहीं सुनी और अपनी बात से तस से मस नहीं हुई। इसके बाद थक हारकर डायरेकटर ने जया से समझौता कर लिया और कहा कि सीन में कपड़े नहीं फाड़े जाएंगे।

Jaya Bachchan

इसके बाद रेप सीन की शूट शुरू हुई। सीन में जया को अपने बचाव का अभिनय करना था। सीन के करीब 7 से 8 सीन टेक हुए। इस दौरान जया ने तो पूरा साथ दिया लेकिन रेप सीन करने वाले एक्टर ने हार मानकर ये सीन करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि वे जया के साथ काम नहीं करेंगे। ऐसे में फिल्म की शूट फिर से अटक गई।

गुस्से से भरे डायरेक्टर ने फिर उस एक्टर से पूछा कि अब तुम्हें क्या हो गया? इस पर एक्टर ने बोला कि जया भादुड़ी सीन में जो अपना बचाव कर रही है, उसमें मुझ पर लात घूंसे भी बरसा रही है। मेरा शरीर दर्द से कहार रहा है। हड्डियां टूटी सी लग रही हैं। मैं ये सीन नहीं कर पाऊँगा।

Back to top button