बॉलीवुड

पैसे पैसे की की मोहताज हुईं ‘इतनी शक्ति हमें देना दाता’ की सिंगर पुष्पा, मोदी से मांगी मदद

‘इतनी शक्ति हमें देना दाता’ गाना गाने वाली गायिका पुष्पा पगधरे इन दिनों आर्थिक तंगी से गुजर रही हैं और पैसों की मोहताज हो गई हैं। ऐसे में इस गायिका ने अब सरकार से मदद मांगी है। आपको बता दें कि फिल्म ‘अंकुश’ (Ankush) के गाने ‘इतनी शक्ति हमें देना दाता’ से ये काफी फेमस हुई थी। लेकिन अब ये सरकार से मदद मांगने को मजबूर हो गई हैं।

80 साल की पुष्पा पगधरे एक छोटे से किराए के घर में रह ही है। पुष्पा को राज्य सरकार की तरफ से 3,150 रुपए मिलते हैं, लेकिन इतने कम रूपये में गुजारा करना इनके लिए मुश्किल हो रहा है। ये इन दिनों मुंबई के माहिम में मच्छीमार कॉलोनी में किराए के घर में रहती हैं। उन्होंने अपनी आर्थिक स्थिति का हवाला देते हुए सरकार से मदद की गुहार लगाई है।

pushpa-pagdhare

गायिका पुष्पा पगधारे ने अब पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम उद्धव ठाकरे से कलाकारों का मासिक मानदेय बढ़ाने की अपील की है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, उन्होंने कहा, ‘सरकार मुझे पेंशन देती है लेकिन ये नाकाफी है। सरकार को उन कलाकारों का ख्याल रखना चाहिए जिन्होंने देश के लिए सम्मान अर्जित किया है।

रिपोर्ट के अनुसार पुष्पा ने साल 1989 में अपने लिए एक घर की मांग की थी। उनकी इस मांग की अनदेखा कर दिया गया था। एक इंटरव्यू के दौरान गायिका ने अपना दुख जाहिर करते हुए कहा था कि उन्होंने तत्कालीन मंत्री से इस बारे में बात करना चाहिए। लेकिन कुछ नहीं हुआ। एक समय मैं फंड रेज करने के लिए कई राज्यों का दौरा करती थीं। जब भी मैं वापस मुंबई आई मैंने तत्कालीन मंत्री से मुलाकात कर अपनी फाइल के बारे में पूछना चाहा। लेकिन हर बार मुझे यही जवाब मिला कि वो यात्रा पर हैं या मौजूद नहीं हैं। सरकार को हम जैसे गायक पर ध्यान देना चाहिए।

‘इतनी शक्ति हमें देना दाता’ गाना आज भी काफी फेमस है। आपको जानकर हैरानी होगी की इस गाने के लिए पुष्पा को रॉयल्टी तक नहीं मिलती है। उनके गाने के व्यूज करोड़ों में हैं। लेकिन इन्हें एक रुपए तक नहीं दिया जाता है। अगर इन्हें रॉयल्टी मिलती को आज इन्हें पैसों का कमी नहीं होती है। रॉयल्टी के बारे में सिंगर से जब पूछा गया तो इन्होंने कहा “मुझे सही तरीके से अपने गानों की रॉयल्टी भी नहीं मिली है। मैं पूरी तरह से दूसरों पर निर्भर हूं। सरकार के बजाय रिश्तेदारों ने मेरी मदद की है।”

गाने के लिए मिले थे मात्रा 250 रुपए

‘इतनी शक्ति हमें देना दाता’ गाने के लिए पुष्पा को मात्र 250 रुपये मिले थे। इस गाने को कंपोजर कुलदीप सिंह ने कंपोज किया था। ये गाना आज भी लोगों के दिलों और दिमाग में छाया हुआ है। आशा और शांति के लिए इस गाने को अक्सर लोग गुनगुनाते रहते हैं। आज भी स्कूलों में ये गाना प्रेयर में गाया जाता है। हालांकि इस गाने को आवाज देने के बाद भी पुष्पा की जिंदगी दुखों से भरी हुई है।

पुष्पा ने मोहम्मद रफी के साथ भी गाया है। इसके अलावा इन्होंने महाराष्ट्र के नेता राज ठाकरे के पिता श्रीकांत ठाकरे के लिए भी गाने लिखे हैं। लेकिन इस समय ये म्यूजिक इंडस्ट्री में गुमनाम हो गई हैं और इन्हें कोई नहीं जानता है। इनका किसी कलाकार से कोई संपर्क नहीं है।

Back to top button