विशेष

पाकिस्तानी एथलीट ने नीरज चोपड़ा के लिए कही ऐसी बात, थोड़ी देर बाद ही डिलीट करना पड़ा ट्वीट

टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले एथलीट नीरज चोपड़ा को लगातार बधाइयां मिल रही है। नीरज चोपड़ा को मिली ऐतिहासिक जीत का मुरीद न सिर्फ भारत बल्कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान भी हो गया है। जी हां… पाकिस्तानी एथलीट अरशद नदीम ने भी नीरज चोपड़ा को मुबारकबाद दी है। हालांकि उन्होंने कुछ देर बाद ही अपने द्वारा किया ट्वीट सोशल मीडिया से हटा लिया। नदीम ने अपने ट्वीट में नीरज चोपड़ा को अपना आदर्श बताया था, साथ ही उन्होंने पाकिस्तान के लोगों से माफी मांगी थी कि, हम गोल्ड मेडल लाने में नाकामयाब रहे। 

neeraj

अरशद ने ट्वीट कर कैप्शन में लिखा था कि, “मेरे आदर्श नीरज चोपड़ा को गोल्ड मेडल जीतने पर शुभकामनाएं। पाकिस्तान में माफी मांगता हूं कि आप लोगों के लिए गोल्ड मेडल नहीं जीत सका।

arshad nadeem

” बस इस ट्वीट के बाद नदीम को काफी आलोचनाएं झेलनी पड़ी जिसके कुछ समय बाद ही नदीम ने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया। इसके बाद उन्होंने एक नया ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा कि, “नीरज चोपड़ा को गोल्ड मेडल जीतने की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।” लेकिन अब उन्हें दूसरे ट्वीट पर लगातार कमेंट मिल रहे हैं कि, आपने अपना पहले ट्वीट क्यों डिलीट कर दिया? हालांकि नदीम ने अपनी तरफ से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। 

neeraj chopra


दरअसल अरशद नदीम को पाकिस्तान के लिए ओलंपिक पदक जीतने का दावेदार माना जा रहा था, साथ ही पूरा पाकिस्तान उनके लिए जीत की दुआएं कर रहा था। वहीं खेल विशेषज्ञों के मुताबिक, अरशद नदीम की जीत की काफी संभावनाएं थी। बता दें, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी अरशद की जीत के लिए प्रार्थना की थी। उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि, “हम पुरुषों के भाला फेंक के फाइनल में अरशद नदीम के पोडियम पर पहुंचने के लिए प्रार्थना करते हैं। देश की प्राथनाओं और आपकी मेहनत के साथ जीत आपका इंतजार कर रही है। इंशा अल्लाह।”


बता दें, टोक्यो ओलंपिक के फाइनल मुकाबले में नीरज चोपड़ा के साथ पाकिस्तानी एथलीट अरशद नदीम भी खेल रहे थे। वह खेल में पांचवें पायदान पर रहे। ऐसे में जीत हासिल नहीं करने पर निराश अरशद ने नीरज चोपड़ा को अपना आदर्श बताया लेकिन कुछ देर बाद ही उन्होंने सोशल मीडिया से अपने ट्वीट डिलीट कर दिया। नीरज चोपड़ा ने अपने पहले प्रयास में 87.03 मीटर की दूरी पर भाला फेंका था। जबकि जर्मनी के जूलियन वेबर ने 85.30 की दूरी पर भाला फेंका, वहीं पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 82.4 की दूरी पर भाला फेंका था। इसके बाद दूसरे मुकाबले में अरशद का फाउल हुआ। वहीं नीरज चोपड़ा नहीं 87.58 की दूरी पर भाला फेंक कर पहला स्थान हासिल किया।

neeraj

तीसरे मुकाबले में पाकिस्तानी एथलीट अरशद ने 84.62 की दूरी पर भाला फेंका, लेकिन अगले दो राउंड में उन्होंने 82.91 और 86.7 की दूरी पर भाला फेंका। ऐसे में वह पांचवें स्थान पर रहे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, अरशद नदीम पहले भी भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा के साथ खेल चुके हैं। टोक्यो ओलंपिक के फाइनल मुकाबले से पहले अरशद ने एशियन गेम 2018 की पुरानी तस्वीर साझा करते हुए उसे खूबसूरत पल बताया था। साल 2018 के एशियन गेम्स में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल हासिल किया था वहीं अरशद को ब्रॉन्ज मेडल हासिल हुआ था। 

बता दे,  नीरज चोपड़ा ने भारत को ट्रैक एंड फील्ड में पहला व्यक्तिगत गोल्ड मेडल जिताया है। साल 2008 में अभिनव बिंद्रा के बाद गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा दूसरे भारतीय एथलीट बन गए हैं। ऐसे में भारत में ओलंपिक में सबसे अधिक पदक जीतने का रिकॉर्ड बना लिया है। नीरज चोपड़ा ने अपना गोल्ड मेडल दिग्गज धावक मिल्खा सिंह को समर्पित किया है।

उन्होंने कहा कि, “भारत ने ओलंपिक में कई पदक जीते हैं। हमने हॉकी और निशानेबाजी में दो स्वर्ण पदक हासिल किए हैं, लेकिन हमारे कुछ महान एथलीट जैसे मिल्खा सिंह और पीटी उषा किसी तरह पदक हासिल करने में सफल रहे, तो यह स्वर्ण पदक हासिल करना जरूरी था।” ऐसे में नीरज ने अपना ओलंपिक स्वर्ण पदक स्वर्गीय मिल्खा सिंह के नाम किया है। नीरज के द्वारा मिले सम्मान से मिल्खा सिंह के पुत्र और स्टार गोल्फर जीव मिल्खा सिंह ने नीरज चोपड़ा का तहेदिल से धन्यवाद किया। बता दें, मिल्खा सिंह का जून में कोविड-19 के कारण  निधन हो गया।

Back to top button