बॉलीवुड

फिर शोक में डूबा मनोरंजन जगत, इस दिग्गज़ अभिनेता का हुआ निधन, लंबे समय से थे बीमार

मनोरंजन जगत से एक और बुरी ख़बर सामने आई है. बीते कल छोटे पर्दे और हिंदी सिनेमा के जाने माने अभिनेता अनुपम श्याम ने
64 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया. बता दें कि, वे बीते लंबे समय से बीमार चल रहे थे और उनके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था. रविवार को उन्होंने आख़िरी सांस ली. उनके निधन की ख़बर से मनोरंजन जगत में एक बार फिर से मातम पसर गया है.

Anupam Shyam

बता दें कि, वे छोटे पर्दे के ठाकुर सज्जन सिंह के रूप में जाने जाते थे. अनुपम श्याम धारावाहिक ‘प्रतिज्ञा’ में यह किरदार निभाते थे जिसमें उन्हें दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया जाता था. इस रोल ने उन्हें काफी लोकप्रियता दिलाई थी और ठाकुर सज्जन सिंह के रूप में में वे घर-घर में मशहूर हुए थे. हालांकि दुःख की बात है कि यह दिग्गज़ अभिनेता अब हमारे बीच नहीं है.

Anupam Shyam

गौरतलब है कि, अनुपम श्याम पिछले साल से किडनी की बीमारी से जूझ रहे थे. वे लंबे समय से बीमार थे और उनका इलाज चल रहा था, हालांकि आखिरकार 8 अगस्त को उन्होंने दुनिया छोड़ दी. बता दें कि, बीते साल जब देश में कोरोना महामारी के चलते लॉक डाउन लगाया गया था तब अनुपम श्याम की स्थिति बहुत नाजुक बनी हुई थी. उन्हें आईसीयू में एडमिट कराया गया था. इस मुश्किल घड़ी में उनकी आर्थिक स्थिति भी डगमगा गई थी और परिवार के पास उनके इलाज के पैसे भी नहीं थे. इस दौरान कई लोगों ने उनकी मदद की थी.

Anupam Shyam

बता दें कि, छोटे पर्दे के साथ ही अनुपम श्याम हिंदी सिनेमा की कई फिल्मों में भी नज़र आ चुके हैं, हालांकि उन्हें रास छोटा पर्दा ही आया और टीवी इंडस्ट्री ने ही उन्हें असली पहचान दिलाई. 20 सितंबर 1957 को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में जन्मे अनुपम श्याम ने लखनऊ के भारतेन्दु नाट्य अकादमी से थियेटर की पढ़ाई पूरी की थी. बाद में उन्होंने दिल्ली के श्रीराम सेंटर रंगमंडल में काम किया. इसके बाद वे आ गए सपनों के शहर मुंबई में.

Anupam Shyam

सबसे पहले अनुपम अंतर्राष्ट्रीय फिल्म ‘लिटिल बुद्धा’ में नज़र आए. इसके बाद उन्हें शेखर कपूर की धमाकेदार फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ में देखा गया. उन्होंने कई फिल्मों में छोटे-मोटे रोल किए. उन्हें ‘बैंडिट क्वीन’, ‘स्लमडॉग मिलेनियर’, ‘द वॉरियर’, ‘थ्रेड’, ‘शक्ति’, ‘हल्ला बोल’, ‘रक्तचरित’ और ‘जय गंगा’ आदि फिल्मों में देखा गया है.

Anupam Shyam

हालांकि हिंदी सिनेमा में कुछ ख़ास कमाल वे नहीं दिखा सके. बाद में उन्होंने छोटे पर्दे की ओर रुख किया. छोटे पर्दे पर उन्होंने ‘मन की आवाज प्रतिज्ञा’, ‘कृष्णा चली लंदन’ और ‘डोली अरमानों की’ में काम करते हुए देखा गया. इनमें से ‘मन की आवाज प्रतिज्ञा’ में उनका काम ख़ूब सराहा गया.

anupam shyam

अनुपम श्याम के निधन पर जाने-माने फिल्मकार अशोक पंडित ने दुःख जाहिर किया है. अनुपम श्याम को श्रद्धांजलि देते हुए अशोक पंडित ने ट्वीट किया. द्विंगत एक्टर की तस्वीर साझा करते हुए उन्होंने लिखा कि, ‘बहुत दुख हुआ ये जानकर कि दिग्गज एक्टर अनुपम श्याम का मल्टीपल ऑर्गन फेलियर होने से निधन हो गया है. ये फिल्म और टीवी इंडस्ट्री का बड़ा नुकसान है. श्रद्धांजलि.’

अनुपम श्याम के निधन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी शोक व्यक्त किया है. योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, ‘सुप्रसिद्ध अभिनेता अनुपम श्याम ओझा जी का निधन अत्यंत दुःखद है. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं. प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान तथा उनके शोक संतप्त परिजनों व प्रशंसकों को यह दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें.ॐ शांति!’ गौरतलब है कि, बीते साल जब अनुपम श्याम की आर्थिक स्थिति खराब थी तब सीएम योगी आदित्यनाथ ने 20 लाख रूपये की मदद की थी.

Back to top button