बॉलीवुड

मशहूर होने से पहले ऐसे दिखते थे ये 10 बड़े सिंगर्स, तस्वीरों में पहचानना भी हो रहा मुश्किल

लता-आशा से लेकर हनी-बादशाह तक, मशहूर होने से पहले ऐसे नज़र आते थे ये 10 गायक

हिंदी सिनेमा में अभिनेता और अभिनेत्रियों के बाद सबसे अधिक लोकप्रिय है तो वो है गायक. फिल्मों में गानों का होना फिल्मों को और अधिक रोमांचित एवं दर्शनीय बना देता है. हिंदी सिनेमा के इतिहास में एक से बढ़कर एक गायक हुए हैं जिन्होंने अपनी बेहतरीन आवाज से दुनियाभर में नाम कमाया है. हालांकि जब ये गायक मशहूर नहीं हुए थे उस समय की इनकी तस्वीरें देखकर आप इन्हें पहचान भी नहीं पाएंगे. आइए आज आपको 10 ऐसे ही बड़े सिंगर्स की ऐसी ही तस्वीरें दिखाते हैं…

लता मंगेशकर…

lata mangeshkar

हिंदी सिनेमा में संगीत की दुनिया का सबसे बड़ा नाम है लता मंगेशकर. लता जी ने बॉलीवुड में जो लोकप्रियता हासिल की है वो कोई और गायक हासिल नहीं कर पाया है. लता जी को स्वर कोकिला की उपाधि भी दी गई है और उन्हें ‘भारत रत्न’ से भी सम्मानित किया गया है. लता जी की आवाज सुनने पर ऐसा लगता है कि उनके कंठ में मां सरस्वती का वास है. उन्होंने हजारों गाने गाए हैं और दर्जनों भाषाओं के गानों को लता मंगेशकर ने अपनी आवज दी है.

बप्पी लहरी…

सच में आप बप्पी लहरी की यह तस्वीर देखने के बाद उन्हें पहचान नहीं पाए होंगे. बप्पी लहरी ने हिंदी सिनेमा को कई लोकप्रिय गाने दिए हैं. वे एक गायक होने के साथ ही एक संगीतकार भी है.

ए. आर. रहमान…

ar rahaman

ए. आर. रहमान संगीत की दुनिया का एक बड़ा नाम है. ए. आर. रहमान ने भारत सहित पूरी दुनिया में अपना नाम कमाया है. यह उनके जवानी के दिनों की तस्वीर है जिसमें वे वाद्ययंत्र के साथ देखने को मिल रहे हैं.

आशा भोसले…

asha bhosle

आशा भोसले हिंदी सिनेमा के इतिहास की सबसे लोकप्रिय गायिकाओं में से एक हैं. उनकी आवाज की तो पूरी दुनिया दीवानी है. अपने करीब 73 साल के करियर में आशा भोसले ने एक से बढ़कर एक सुपरहिट गाने दिए हैं और कई भाषाओं में गाने गाए है. आशा ताई की यह तस्वीर काफी पुरानी है जिसमें उन्हें एक नज़र में देखकर पहचानना मुश्किल हो रहा है.

बादशाह…

गायक और रैपर बादशाह ने संगीत की दुनिया में अब तक बहुत शानदार कमा किया है और कम समय में ही वे बहुत लोकप्रिय हो गए है. आज बादशाह भारी-भरकम नज़र आते है, लेकिन कभी वे ऐसे दिखते थे.

अल्का यागनिक…

alka yagnik

अल्का यागनिक बॉलीवुड की सबसे सफ़ल गायिकाओं में से एक हैं. उन्होंने 90 के दशक में हिंदी सिनेमा में खूब धमाल मचाया था. उनकी आवाज को फैंस ने खूब पसद किया और उन्होंने ढेरों सुपरहिट गाने दिए हैं. देखिए सफ़ल न होने से पहले अल्का यागनिक कैसी दिखती थी.

अरिजीत सिंह…

arijit singh

अरिजीत सिंह आज के समय के सबसे चर्चित और सफ़ल गायक हैं. अरिजीत सिंह ने हर किसी को अपनी बेहतरीन आवाज से दीवाना बनाया है. देखिए पॉपुलर न होने से पहले अरिजीत सिंह कुछ इस तरह नज़र आते थे. इस तस्वीर को देखकर आप उन्हें पहली नज़र में पहचान नहीं पाएंगे.

हनी सिंह…

honey singh

रैपर हनी सिंह ने अपने गानों से खूब धूम मचाई है. युवाओं के बीच हनी सिंह को लेकर गजब का क्रेज रहता है. यह तस्वीर हनी सिंह के करियर के शुरुआती दिनों की है. जिसमें वे आज के मुकाबले पूरी तरह से अलग नज़र आ रहे हैं.

श्रेया घोषाल…

shreya ghoshal

बॉलीवुड से खूब नाम कमाने वाली श्रेया घोषाल कभी ऐसी दिखा करती थीं.

जगजीत सिंह…

jagjit singh

यह तस्वीर है दिवंगत गजल गायक जगजीत सिंह की.

Back to top button