राजनीतिसमाचार

पाकिस्‍तान में हुआ मंदिर पर हमला, तोड़ी गई गणेश जी की मूर्ति, आग के हवाला किया मंदिर

पाकिस्तान में एक बार फिर से मंदिर को निशाना बनाया गया है। पंजाब प्रांत में कट्टरपंथियों की अगुवाई में हजारों लोगों ने एक मंदिर पर हमला किया और इसे नुकसान पहुंचाया। रहीम यार खान जिले में बनें भव्य गणेश मंदिर में घुसकर कट्टरपंथियों ने सभी मूर्तियों को तोड़ा और मंदिर के बड़े हिस्से में आग लगा दी। ये मामला सामने आने के बाद मंदिर के बाहर खासा भीड़ जमा हो गई। वहीं हालात को काबू में करने के लिए इस जगह सेना को तैनात करना पड़ा।

भारत ने मंदिर पर हुए हमले की कड़ी निंदा की है। इसके अलावा पाक सुप्रीम कोर्ट ने भी इस घटना पर संज्ञान लिया है और पंजाब प्रांत के अधिकारियों को तलब किया है।


समाचार एजेंसी पीटीआइ की खबर के अनुसार ये मंदिर लाहौर से 590 किमी दूरी पर है। रहीमयार खान जिले के भोंग में बना ये मंदिर काफी भव्य है।। इस मंदिर को गणेश मंदिर के नाम से जाना जाता है। मंदिर पर अचानक कट्टरपंथियों ने हजारों लोगों की भीड़ के साथ हमला किया था और मूर्तियों को पूरी तरह तोड़ दिया था। मंदिर की सजावट में लगे झूमर, कांच के सामान को भी इन्होंने नष्ट कर दिया था।


मंदिर में तोड़फोड़ करने के बाद भीड़ ने मंदिर परिसर को आग के हवाले कर दिया। इन लोगों ने हिंदुओं को भी निशाना बनाने की कोशिश की। इस इलाके में हिंदुओं के सौ परिवार रहते हैं। जिनके जीवन पर अब खतरा है। मंदिर में ये तोड़फोड़ घंटों तक चली। योजनाबद्ध तरीके से इस हिंसा को किया गया। हिंसा में पुलिस भी शामिल रही।


इस हिंसा को लेकर सत्तारुढ़ इमरान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के सांसद रमेश कुमार वंकवानी ने कोर्ट में याचिका दायर की है। पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस गुलजार अहमद ने शिकायत पर संज्ञान लिया है और पंजाब के मुख्य सचिव और पंजाब पुलिस प्रमुख को तलब किया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के विशेष सहायक डा. शहबाज गिल ने स्थानीय प्रशासन को कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

वंकवानी ने मंदिर पर हमले की वीडियो ट्वीटर पर साझा की। वीडियो में कट्टरपंथी मुस्लिम भगवान की मूर्तियों को तोड़ते हुए दिख रहे हैं। साथ में ही मंदिर परिसर में आग लगा रहे हैं। सांसद वंकवानी ने अपने ट्वीट में कहा है कि भोंग में हालात बेहद खराब हैं। पुलिस की लापरवाही शर्मनाक है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस से कार्रवाई की मांग की और कहा कि घंटों चली हिंसा में अभी तक किसी की भी गिरफ्तारी नहीं हुई है।

भारत ने नाराजगी जताई

भारत सरकार ने मंदिर पर हमले की घटना पर नाराजगी जताई है। भारत सरकार ने गुरुवार को पाकिस्तान के शीर्ष राजनयिक से इस मामले पर बात की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि भारत ने पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदायों की धार्मिक स्वतंत्रता पर निरंतर हमलों को लेकर अपनी चिंताओं से पाकिस्‍तान को अवगत कराया है।


वहीं घटना के 24 घंटे बाद पाक के प्रधानमंत्री इमरान का बयान आया। इन्होंने ट्वीट कर गणेश मंदिर पर कल हुए हमले की कड़ी निंदा की है। साथ ही ये वादा किया है कि उनकी सरकार इस मंदिर को फिर से बनाएगी। आपको बता दें कि इससे पहले भी इमरान खान ने इस्लामाबाद में एक मंदिर निर्माण का वादा किया था। लेकिन कट्टरपंथियों के विरोध के कारण ये पीछे हट गए।

Back to top button